SEO Friendly Blog Post कैसे लिखें? 14 ultimate tips in Hindi?

Blogging के Competition से भरे छेत्र में सफलता प्राप्त करने के लिए हर New Blogger के लिए यह जानकारी होना अति आवश्यक है कि वह अपने ब्लॉग पर Publish होने वाली हर Blog post को एक SEO Friendly Blog Post कैसे बनाएं और उसे SEO के हिसाब से एकदम Perfect SEO Optimize कैसे करें? ताकि आपकी Blog Post भी Google के Search Results में 1st Page पर Easily Rank हो सकें।




अगर आप अपने ब्लॉग पर रात-दिन एक करके लगातार Articles Publish करते जा रहे हैं लेकिन फिर भी Google Search results की रैंकिंग से आपकी Blog Post दूर-दूर तक नजर नहीं आती हैं। तो ये बात तो तय हैं कि आप Blog Post से SEO का ताल-मेल ठीक नहीं बिठा पा रहें हैं। आप आपनी Posts को Publish करने से पहले उसे सर्च इंजन के हिसाब से SEO Optimize नहीं कर रहें हैं।

किसी भी New Blogger के लिए ब्लॉग बनाने के बाद जब Content Writing की बात आती हैं तो शुरुआत में उसे मालूम ही नहीं होता कि Blog post को SEO friendly कैसे बनाया जाता हैं ताकि वह Google, Bing आदि जैसे Search Engines के द्वार पर easily दस्तक दे सकें और Search results में Top Rank हो सके।

कोई भी SEO Friendly Blog Post लिखना एक तरीके से On Page SEO का ही एक महत्वपूर्ण part हैं। किसी भी Post को पब्लिश करने से पहले उसके अंदर वो सभी SEO Techniques लगाना जिससे गूगल उस post को Searching factors में आसानी से rank करा सके On Page SEO के अंतर्गत आता हैं।

वैसे जहाँ तक On Page SEO की बात हैं तो इससे सम्बंधित एक Detailed Article मैं पहले ही लिख चुका हूँ। जिसमे मैंने Blog Post के लिए On Page SEO Proper तरीके से कैसे किया जाए उसके बारे में विस्तार से समझाया हैं। आप उस post को पढ़कर भी Blog Post Optimization Writing Tips के बारे में काफी कुछ सीख सकते हैं।

Blog Post Optimization से सम्बंधित अगर इस post की बात करूँ तो इसे आप On-Page SEO का एक Advanced Version कह सकते हैं जिसके अंदर हम SEO Friendly Content लिखने से संबंधित 14 ऐसे SEO Factors के बारे में बात करेंगे जिन्हें ध्यानपूर्वक पढ़ने के बाद शायद ही आपको फिर कभी Google पर या YouTube पर यह Search करने की जरुरत पड़े कि एक SEO Friendly Blog Post कैसे लिखते हैं?

चलिए सबसे पहले जानते हैं कि SEO friendly blog post लिखने से आपके ब्लॉग को क्या-क्या फायदा हो सकता हैं:

SEO Friendly Blog Post लिखना क्यों जरुरी हैं?

  • 1. अपने Blog की हर post को SEO Friendly बनाकर आप कम समय में ही Rank कर सकते हो।
  • 2. जब आपकी Post Rank होगी तो ब्लॉग का Traffic भी बढ़ेगा।
  • 3. जितना ज्यादा Traffic आपके Blog पर आएगा उतनी ही अधिक आपकी Earning भी होगी।
  • 4. गूगल की नजरो में आपके ब्लॉग की Authority भी बढ़ती हैं।
  • 5. आपको और आपके ब्लॉग को भी बड़े बड़े Bloggers जानने लगेंगे जिससे आपको अपने Blog के लिए High Quality Backlinks Create करने में Help मिलेगी।

Blog Post ko SEO Friendly Kaise Banaye?

Hindi Me SEO Friendly Blog Post Kaise Likhe?
SEO Friendly Blog Post कैसे लिखें?

चलिए अब एक-एक करके इन सभी 14 SEO friendly content writing tips के बारें में विस्तार से समझ लेते हैं कि How to Write SEO Friendly Blog Post in Hindi:-

1. Keywords Research

किसी भी चीज के बारे में लिखने से पहले उसके बारे में जानकारी होता बहुत ही जरूरी होता हैं Specially आप किसके बारे में लिखने जा रहे हो। यह तो आप जानते ही होंगे कि किसी भी Article को लिखने के लिए सबसे पहले कोई न कोई Topic चाहिए होता हैं ब्लॉग पोस्ट लिखने के लिए उस Topic को ही Keyword कहते हैं।

अगर बिल्कुल ही साधारण शब्दों में समझाया जाए तो आप किसी भी चीज के बारे में जानकारी प्राप्त करने के लिए गूगल पर जो भी Words का Combination लिखते हैं वह ही Keyword होता हैं।

लेकिन एक Blogger होने के नाते किसी भी ऐसे Unique Keyword को पता करने के लिए Keyword research करना SEO Friendly Blog Post लिखने के लिए बहुत ही important हैं।

Keyword research के द्वारा ही आप यह मालूम कर सकते हो कि इस टॉपिक पर एक महीने में कितने Search हो रहे हैं, उसका Compitition कितना हैं और earning की बात करें तो उस Keyword पर एक क्लिक का कितना CPC मिलता हैं?

SEO Friendly Content Kaise likhe

इस तरह से Keyword research करने के लिए शुरुआत में आप Google के Free keyword research tool “Google Keyword Planner” का इस्तेमाल कर सकते हो। इसके साथ-साथ Ubersuggest भी एक बहुत ही बढ़िया Free keyword research tool हैं।

और अगर आप SEO Friendly Blog Content लिखने के लिए बहुत ही Advance level तक Keyword research करना चाहते हैं तो SEMrush और Ahrefs सबसे ज्यादा Recommend Keyword research tools हैं लेकिन ये दोनों Paid tools हैं और SEMrush को आप 15 days तक Free trial के रूप में इस्तेमाल कर सकते हो।

Keyword Research Kaise Kare in Hindi

लेकिन अगर आप इस आर्टिकल को पढ़ रहे हैं तो मैं यह मानकर चल रहा हूं कि अभी आप अपनी ब्लॉगिंग की शुरुआती Stage पर ही हैं इसीलिए बेहतर यही होगा कि Keyword research के लिए किसी भी Paid tool की जगह अभी आप केवल Free tools का ही इस्तेमाल करें।

इनमें से किसी भी Tool के द्वारा अच्छे से Keyword research करने के बाद ही अपनी Blog Post को लिखना शुरू करें।

2. Keyword Density और Keyword Placement:

किसी भी Blog Post को SEO Friendly बनाने में Keyword density और Keyword की सही जगह का भी बहुत बड़ा Roll होता हैं। जिस मुख्य Keyword पर आप लिख रहे हैं आपकी एक Blog Post में वह कितनी बार आया है उसे ही Keyword Density या keyphrase density कहते हैं।

आपको अपनी ब्लॉग पोस्ट में एक general percentage के अंदर ही मुख्य Keyword को Repeat करना चाहिए। अगर आप एक ही Word को बार-बार अपनी ब्लॉग पोस्ट के अंदर Use करते हैं वह “keyword stuffing” की कैटेगरी में आ जाता हैं और वह आर्टिकल पढ़ने में भी बोरिंग लगने लगता है जिससे User Experience खराब होता हैं।




जब Google bots आपकी उस पोस्ट को Crawl करती हैं तो सबसे पहले वह यही देखती है कि इस पोस्ट के अंदर किस Keyword को मुख्य रूप से Target किया गया हैं उस को ध्यान में रखकर गूगल आपकी पोस्ट को Rank करता हैं। अगर आपने उसके अंदर बार-बार एक ही Keyword को Repeat कर Keyword stuffing की हुई हैं तो यह Google की Guidelines के खिलाफ हैं और इसके लिए Google आपको penelize भी कर सकता हैं। जिससे आपकी Overall Ranking performance को बहुत बड़ा नुकसान होना लगभग तय है।

अगर Keyword Density के लिए एक General Percentage की बात करें तो यह आपकी ब्लॉग पोस्ट में मुख्य कीवर्ड ज्यादा से ज्यादा 2% तक होना चाहिए।

3. Post Title और Meta Title में Keyword का use करें:

किसी चीज के बार में जानकारी लेने के लिए जब कोई users गूगल पर किसी Keyword के साथ Search करता हैं तो उसे सबसे पहले आपकी Blog post का Title ही दिखाई देता हैं। इसलिए अगर वह Keyword आपकी Post के Title में भी हैं तो उस पर Clicks मिलने के Chances काफी बढ़ जाते हैं।

Post Title Kya Hosta hai?
  • Post Title: Visitors के लिए आपकी वेबसाइट पर आपका Article पढ़्ते समय जो Title होता हैं उसे Post Title कहते हैं।
  • Meta Title: Search Engines के आपकी Blog Post का जो Title Show होता हैं उसे Meta Title या SEO Title कहते हैं।
How to Write SEO Friendly Blog Post in Hindi?

Google Search Results में किसी भी Blog Post के Meta Title को दिखाने की Maximam Words limit 65 होती हैं। अगर आप अपनी ब्लॉग पोस्ट के Title में 65 Words से ज्यादा रखते है तो Search Results के दौरान वह 65 words के बाद . . . . . (डॉट-डॉट) की तरह दिखाई देते हैं जोकि किसी भी SEO friendly blog post के लिए गूगल की नजरों में बिल्कुल भी सही नहीं हैं। इसलिए कोशिश करें कि अपनी हर ब्लॉग पोस्ट के Title में Main Keyword रखने के साथ-साथ उसे 65 Words तक ही Optimize करें।

Post Title के अलावा Meta Title के अंदर भी उस Amazing keyword को रखें जो आपकी पूरी Blog Post का मुख्य आधार हैं। Meta Title के लिए Yoast SEO Plugin को Use करें।

4. Meta Description और Focus Keyword का इस्तेमाल करें:

Post Title के बाद Search results में अगर किसी चीज पर Focus जाता हैं तो वह Meta Description होता हैं। इसलिए हर ब्लॉग पोस्ट में Meta Description को स्थान देना बहुत ही जरूरी होता हैं। आपकी Post किस बारे में हैं यह उसके Meta Description से पता चलता हैं।

Best Tips to Write SEO Friendly Content in Hindi?

इसके अंदर 150 से 160 शब्दों में अपनी ब्लॉग पोस्ट के बारे में अच्छे से लिखें। इसके साथ-साथ SEO Friendly Blog Article के लिए Meta Description में भी आपकी Post का Targeted Keyword होना चाहिए। Meta Description के अंदर 2 बार से ज्यादा Focus Keyword को Repeat न करें।

अगर आप WordPress का इस्तेमाल करते हैं तो उसमे ब्लॉग पोस्ट के अंदर Meta Description Add करने के लिए कोई Option नहीं होता हैं। इसके लिए आप WordPress में Most Popular SEO Plugin “Yoast SEO” का इस्तेमाल कर सकते हो। जोकि किसी भी Blogger के लिए Most Recommend WordPress Plugins में से एक हैं।

5: सबसे पहले Paragraph में Focus Keyword को रखें:

जब भी आप कोई Blog Post लिखना शुरू करते हैं तो शब्दों से कुछ इस प्रकार खेलें कि जो भी आपका Focus Keyword हो वह सबसे पहले Paragraph में भी आ जाए। यहां पर शब्दों से खेलने के लिए मैं इसलिए कह रहा हूं कि ऐसा न हो कि post के 1st Paragraph में आप Main keyword को जबदस्ती स्थान दे उसका इस्तेमाल एकदम Naturaly लगना चाहिए।

अगर आप कोई पोस्ट लिख रहे हैं जिसका Title हैं कि WordPress site के लिए Free SSL Certificate कैसे प्राप्त करें? तो इस पोस्ट में आपका मुख्य कीवर्ड Free SSL Certificate होना चाहिए। और इस पूरी Post को लिखने की शुरुआत ऐसे करें कि पहले Paragraph यानिकी शुरू की 3 से 4 लाइनों में ही Free SSL Certificate लिखा हुआ होना चाहिए।

6. Focus Keyword में Change करते रहे:

ऊपर बताई गई कुछ SEO Tips को पढ़ने के बाद आपको इतना तो समझ में आ ही गया होगा कि एक Blog Post की रैंकिंग में उसके Focus Keyword का कितना महत्वपूर्ण रोल होता है। पहले Paragraph में Focus Keyword के रखने और पूरे आर्टिकल में Focus Keyword की density को सही Ratio में रखने के अलावा हर बार बिल्कुल Same Keyword को ही न लिखें इसमें थोडा-थोडा Change करते रहें।

Read More:
1. How to submit a blog & sitemap to Google Search Console in Hindi?
2. How To Backup a WordPress Site For Free in Hindi?

ऐसा करने से उस Keyword से मिलते-झुलते ज्यादा से ज्यादा Keywords पर भी Google में Rank करने में मदद मिलती हैं। जैसे इस Post का मुख्य कीवर्ड SEO Friendly Blog Post हैं तो इसे बीच-बीच में मैंने SEO Friendly Content, SEO friendly content writing tips, SEO Friendly Blog Article भी लिखा हैं। हर 4 से 5 Paragraph के बाद Targeted Keyword को रखने की कोशिश करें।

7. Heading h2 और Subheading h3 का Use करें:

Headings किसी भी Blog Post की जान होती हैं। Heading के माध्यम से ही पूरी ब्लॉग पोस्ट को Categorize किया जाता है। इसलिए Post में हमेशा Heading और Subheading का इस्तेमाल करें। Heading के द्वारा ही Google bots को Crawling के समय पोस्ट को जल्दी से समझने और Index करने में मदद मिलती हैं।

अपनी Blog Post में कभी भी Heading 1 (h1 tag) का इस्तेमाल न करें क्योंकि Post का Title खुद में ही heading 1 होती हैं। Title के बाद H2, H3, H4 tag को Use करें।

अपने मुख्य कीवर्ड को भी H2 और H3 tag के साथ जरूर इस्तेमाल करें। जैसा आपने Title लिखा है उससे थोड़ा बदलकर ही H2 और H3 tag में Keyword को Use करें।

8. अपने Focus और imp. Keywords को हमेशा Bold रखें:

आपने देखा होगा कि जितने भी बड़े-बड़े Blogs है उनकी Blog post के बीच-बीच में कुछ Words Bold दिखाई देते हैं। जोकि SEO Friendly Blog Post लिखने के लिए एक बहुत ही महत्वपूर्ण SEO factor हैं।

इसलिए आपको भी ब्लॉग पोस्ट लिखते समय यह ध्यान रखना चाहिए कि जो आपकी Post का मुख्य कीवर्ड है उसको Bold कर दें और इसके साथ-साथ Focus Keyword के अलावा जो भी दूसरे important words होते हैं उनको भी बीच-बीच में Bold और italic करते रहे।




इससे Google bots को भी Crawling के समय Post को Search engine में index करने में और समझने में आसानी होती हैं जिससे आपकी पोस्ट के Google में जल्द से जल्द index होने के Chances काफी बढ़ जाते हैं।

यह तरीका आपकी साइट पर आने वाले Visitors को भी उसके अंदर लिखें Content को Easily Searching में Help करता है।

9. Image Alt Attribute का प्रोयोग करें:

एक SEO Friendly Blog Post लिखने के लिए आपको उस Post के अंदर इस्तेमाल होने वाली images को भी Optimize करना चाहिए क्योंकि आपकी Blog post में इस्तेमाल होने वाली images भी ब्लॉग पर Traffic Generate करने में बहुत ही महत्वपूर्ण Role Play करती हैं। Google images को read नहीं कर सकता। वह केवल image के Alt Tag में लिखें गए Text और images के नाम से यह पता करता हैं कि वह image किस बारे में हैं?

Image Optimization for SEO Friendly Blog Post

इसलिए अपने ब्लॉग पर अपलोड करने से पहले आपको हर image को उसकी सही पहचान से Rename कर लेना चाहिए जैसे कि अगर आप WordPress Dashboard से सम्बंधित कोई image अपलोड कर रहे हैं तो उसको image001 या DCIM002 जैसा कुछ भी नाम न दे, नहीं तो गूगल ऐसी images को पहचान ही नहीं पाएगा कि यह इमेज किस बात को संबोधित करती हैं।

वही अगर आप image को rename कर WordPress Dashboard कर देते हैं तो आप गूगल को यह बता रहें हैं कि यह image WordPresss Dashboard से सम्बंधित हैं। ऐसा करने से Google image search में आपकी वह इमेज सर्च रिजल्ट्स में Show होगी।

इसके अलावा अपने मुख्य Focus Keyword को भी image के Alt tag में रखने की कोशिश करें।

10. Blog Post में External linking का इस्तेमाल करें।

जब आप अपनी Blog Post में किसी बाहरी वेबसाइट या ब्लॉग पोस्ट का लिंक Add करते हैं तो उसे आपकी Blog Post के लिए External linking कहते हैं। जैसे कि अगर आपने अपनी ब्लॉग पोस्ट के अंदर कहीं पर Google शब्द का जिक्र किया है तो Google शब्द पर आपको https://google.com का एक लिंक जोड़ देना चाहिए।

जब भी कोई Google शब्द पर क्लिक करेगा तो वह google.com के Homepage पर चला जाएगा। अगर आपकी ब्लॉग पोस्ट में कोई ऐसा Keyword आ रहा है जिससे संबंधित कोई पोस्ट आपने अपने ब्लॉग पर नहीं लिखी हुई हैं तो कोशिश करें कि किसी बड़े ब्लॉग की उस कीवर्ड से संबंधित पोस्ट के लिए External linking कर दे।

Read More:
1.
How to Changes Default WordPress Login URL in Hindi?
2. WordPress Me Two-factor Authentication Add Kaise Kare?

Google, Facebook, Wikipedia, YouTube आदि जैसी बड़ी-बड़ी Sites की External linking जरूरत पड़ने पर जरूर करें।

11. Related Posts से Internal linking करें:

कोई भी SEO friendly blog post लिखने के लिए अपनी ब्लॉग Post में internel linking करना एक ऐसा अचूक ब्रह्मास्त्र होता हैं जिससे कोई भी Visitor आपके ब्लॉग पर ज्यादा से ज्यादा समय देता हैं। एक blog post में की गई Internal linking से आपके ब्लॉग की दूसरी Posts पर भी Traffic पहुंचता हैं जिससे user engagement काफी मजबूत होता हैं।

चलिए इसको और आसान शब्दों में समझते हैं। मान लीजिए आप GoDaddy से Domain Name कैसे खरीदे? इस Topic पर कोई आर्टिकल लिख रहे हैं और Domain Name क्या होता हैं इस टॉपिक पर आप पहले ही एक आर्टिकल लिख चुके हैं।

तो इस कंडीशन में आप पोस्ट के बीच में कहीं पर भी “GoDaddy से Domain Name कैसे खरीदे?” इस आर्टिकल में Domain Name को “Domain Name क्या होता हैं?” इस आर्टिकल से interlink कर सकते हैं। जिससे अगर अगर कोई user Domain Name के बारे में भी जानकारी लेना चाहता हैं तो उस पर क्लिक कर उस पोस्ट को भी पढ़ सकें।

इसके साथ-साथ internal linking के अलावा आप पूरी पोस्ट को भी link कर सकते हो। जैसे कि:

Read More:
1.
Domain Name के साथ Free Business Email ID कैसे बनाएं?
2. Fast Google AdSense approval के लिए 10 Ultimate Tip

एक पोस्ट के अंदर दूसरी पोस्ट के इस तरह के Internal linking connection के द्वारा आपके Blog की जो Post Google में Rank नहीं है उन Posts तक भी Traffic पहुंचता हैं। और यह तो आप जानते ही हैं कि जितना ज्यादा Traffic उतनी ज्यादा income generate होती हैं।

लेकिन यहां पर linking करते समय इस बात का विशेष ध्यान रखें कि जो भी Post link कर रहे हैं वह लिखी जा रही पोस्ट से संबंधित ही हो। ऐसा नहीं कि आप SEO से संबंधित कोई ब्लॉग पोस्ट लिख रहे हैं और उसके अंदर कंप्यूटर या एंड्रॉयड की किसी Post की linking कर दे।

12. Post का Permalink URL Structure सही रखें:

SEO friendly Blog Content लिखने के लिए Post के Permalink Structure का भी अहम रोल होता हैं। कोई भी New Blog Post लिखते समय Blog Post का Title ही उसका Permalink URL भी बन जाता हैं।

जैसे कि अगर आप कोई Post लिखते हैं जिसका Title होता हैं “ब्लॉग की Security के लिए 10+ WordPress Security Tips in Hindi” तो जो इसका डिफॉल्ट Permalink URL होगा वह कुछ इस प्रकार बनेगा:
“https://bknsolution.com/ब्लॉग-की-security-के-लिए-10+-WordPress-security-tips-in-Hindi” जोकि SEO के हिसाब से एकदम गलत है।
जबकि एक सही Permalink URL Structure कुछ इस प्रकार होना चाहिए
“https://bknsolution.com/wordPress-security-tips”
“https://bknsolution.com/wordPress-security-tips-in-hindi” भी सही हैं।

एक SEO friendly Permalink URL के लिए निम्न बातों का विशेष ध्यान रखें:

  • 1. Post का Permalink URL छोटा ही रखें इसे ज्यादा लंबा न करें।
  • 2. Post के Permalink URL में Focus Keyword को हमेशा जरूर रखें।
  • 3. Permalink URL में हिंदी शब्दों का प्रयोग बिल्कुल न करें हमेशा English Words ही रखें।
  • 4. कभी भी Count और Year को Add न करें। जैसे कि “example.com/10-wordpress-security-plugins-2020” ऐसा करने से अगर कभी आप इस प्रकार की पोस्ट में 10 के बाद भी कुछ और Plugins Add करना चाहेंगे तो आप Permalink से 10 को नहीं remove कर सकेंगे और आपने जो अंत में 2020 लिखा है वहीं 2021 आते ही वह पोस्ट Outdated सी लगने लगेगी। अगर आप 10 और 2020 को Change या हटाना चाहेंगे तो उस पोस्ट की आपकी सारी रैंकिंग एकदम 0 हो जाएगी।

इसलिए कोई भी Blog Post लिखते समय ही इन सब बातों का विशेष ध्यान रखना चाहिए ताकि आगे चलकर कोई परेशानी न हो।

13. Quality Content लिखनें पर ध्यान दे:

एक ब्लॉगर होने के नातें आपने यह तो सुना ही होगा कि “Content is King” जिसका सीधा सा मतलब हैं कि आप जों लिखते हैं वह ही सबकुछ होता हैं। अगर आप एक ऐसा Quality Content लिखतें हैं जो उस Keyword के लिए Top 5 Ranked Article से कहीं ज्यादा अच्छा और Detailed में लिखा गया हो तो आप ऊपर बताए गए कुछ SEO factor पर काम भी नहीं करते हैं तो भी आप Easily rank कर सकते हैं।




इसलिए कोई भी SEO Friendly Blog Post लिखने के लिए सबसे important मूल मंत्र ये ही हैं कि आप सबसे पहले Quality Content लिखनें पर ध्यान दें। अगर आप एक उत्तम कोटि के कंटेंट पर अपना Focus नहीं रखते हैं तो फिर आप कितने भी SEO Factors अपनी Blog Post में लगा लीजिए आप कभी भी Rank नहीं कर पाएँगे।

14. Content length पर भी Focus करें:

एक Quality Content लिखनें के साथ-साथ Blog Post की length भी SEO के लिए एक जरुरी फैक्टर हैं। मेरा मानना हैं कि केवल 500 से 600 words में किसी भी Topic के बारे में पूरी Details के साथ नहीं बताया जा सकता हैं।

कम शब्दों के मुकाबले ज्यादा शब्दों वाले आर्टिकल्स Search engine में जल्दी Rank का होते हैं। इसलिए अपनी हर Post को कम से कम 1000 शब्दों तक लिखने की कोशिश करें। अगर मैं अपनी हर Post की कम से कम length की बात करूं तो मैं अपनी हर Post की length कम से कम 1500 से 2000 शब्दों तक रखता हूं और इस ब्लॉग पर मेरा सबसे Long article 7000 शब्दों से भी अधिक का हैं।

Best Practice के लिए शुरू में कम से कम 700-800 शब्दों तक लिखने की कोशिश करें और धीरे-धीरे आने वाले आर्टिकल्स के लिए शब्दों की गिनती बढ़ाते जाएं।

Note: ज्यादा लंबा आर्टिकल लिखने के चक्कर में कुछ भी उल्टा-सीधा न लिख डालें। Content की Quality पर अपना विशेष Control रखें। ऐसा न हो कि आर्टिकल को लंबा करने के चक्कर में अपने मुख्य कीवर्ड से ही भटक जाएं।

तो ये थी कोई भी SEO Friendly Blog Post लिखने के लिए 12 Ultimate Tips जिनको ध्यान में रखकर अगर आप कोई भी Blog Post लिखते हैं तो आप भी आसानी से Google के 1st Page पर Rank कर सकते हो।

यह जानकारी आपको कैसी लगी हमें नीचे Comment के माध्यम से जरूर बताएं। अगर आप इन 12 SEO Friendly Blog Post factors के अलावा भी किसी और Useful SEO factor के बारे में जानते हैं जो इस list का हिस्सा बन सकती हैं तो उसके बारे में भी आप कॉमेंट बॉक्स के द्वारा बता सकते हो।

इस जानकारी को अपने और बाकी दूसरे Bloggers के साथ भी Share करें ताकि वह भी इस जानकारी का Advantage ले सकें।

BKN Solution को अपना कीमती समय देने के लिए आपका बहुत-बहुत धन्यवाद।

👇यह भी पढ़े, Some important Articles for you:-👇

Bhupender Kumar Nimavat

मेरा नाम भूपेन्द्र कुमार निमावत हैं। मैं Noida, India से Belong करता हूँ। वैसे तो मैं Professionally एक Graphic Designer हूँ। इस ब्लॉग को शुरू करने के पीछे मेरा मुख्य उद्देश्य Blogging, WordPress, SEO, Make Money Online, Affiliate Marketing Computer, Mobile, Internet जैसे Topics पर सभी जानकारी हमारी अपनी मात्र भाषा हिंदी में आप लोगो तक पहुचाना हैं। आप सभी के सहयोग से यह ब्लॉग निरंतर आगे बढ़ रहा हैं। आप बस ऐसे ही Support करते रहे और हम आपके ज्ञान के भंडार को बढ़ाने के लिए नई-नई जानकारी लाते रहेंगे। धन्यवाद।

DMCA.com Protection Status