Blog के लिए Best Domain Name Choose कैसे करें?

किसी भी New Blog या Website के लिए एक Best Domain Name को Choose करना एक बहुत ही महत्वपूर्ण कार्य होता हैं क्योंकि हर किसी की असली पहचान उसके नाम से ही होती हैं चाहे वह आपका नाम हो, किसी चीज का नाम हो या फिर किसी ब्लॉग या वेबसाइट का नाम हो।

डोमेन नेम आपकी वेबसाइट की मुख्य पहचानI (identity) होती हैं जिसके द्वारा ही Visitors आपकी साईट तक पहुच पाते हैं। हर एक वेबसाइट के लिए एक अलग Domain Address होता हैं। जब आप किसी ब्लॉग/वेबसाइट या किसी Brand Website के लिए नाम का चुनाव करना चाहते हैं तो डोमेन नेम चुनना आसान काम नहीं हैं यह आपके लिए अपने एक ब्रांड की तरह होता हैं इसलिए अपने ब्रांड के नाम को लेकर आपको बिल्कुल भी असावधानी या जल्दबाजी नहीं करनी चाहिए।




डोमेन नेम लेते समय आपको कुछ जरुरी बातों का ध्यान रखन विशेष आवश्यक हैं इसलिए इस आर्टिकल में मैं आपके साथ Domain Name लेने से सम्बंधित कुछ ऐसी Tips शेयर करने जा रहा हूँ जो आपको अपने वर्डप्रेस ब्लॉग या वेबसाइट के लिए एक Best Domain Name Choose करने में help करेंगी।

How to Choose the Best Domain Name in Hindi
Blog के लिए Best Domain Name Choose कैसे करें?

अपनी साईट के लिए एक Best Domain Name Register करते समय आपको किन-किन बातों का विशेष तौर पर ध्यान में रखना चाहिए इस पूरे आर्टिकल का मुख्य Topic ही यही हैं।

Best Domain Name Choose करने के लिए Best Tips?

जब आप अपने लिए कोई नया Blog Start करते हो तो आप हर चीज को शुरू से ही Perfect करके रखना चाहते हो तो ऐसे में ब्लॉग के Domain का चुनाव करना थोड़ा दिमाग पर जोर डालने वाला काम हैं। आपके इसी थोड़े मुश्किल कार्य को आसान बनाने के लिए ही मैंने नीचे कुछ बेहतरीन Tips Share किये हैं जो आपके लिए एक Best Domain Name का Selection करने में Helpful रहेंगे।

1. Top-Level Domain (.com) पर Focus करें:

कोशिश कीजिए कि आप अपने ब्लॉग के लिए जो भी डोमेन नेम लेना चाहते हैं वह Dot com extension के साथ उपलब्ध हो। .com के साथ डोमेन नेम को याद रखना सबसे ज्यादा Easy होता हैं। अधिकतर ऐसे लोग जो ज्यादा इन्टरनेट के बारे में ज्ञान नहीं रखते हैं तो उन्हें Normally यही लगता हैं कि किसी भी वेबसाइट के नाम के बाद .com ही लगता हैं।

अगर आप कोई ऐसा डोमेन नेम लेते हैं जैसे कि mydomainname.in, mydomainname.net, mydomainname.org आदि यकीन मानिए आप Users की .com वाली आदत की वजह से काफी सारा ट्रैफिक खो सकते हो।

2. Domain के साथ KeyWords भी भी रखें:

डोमेन नेम लेते वक़्त कोशिश कीजिए कि इसमें आपके Niche से सम्बंधित Keywords को भी रखा गया हो। इससे आपके ब्लॉग को जल्दी रैंक होने में काफी फायदा मिलेगा। डोमेन के साथ कीवर्ड होने से Search Engine को यह आसानी से पता चल जाता हैं कि आपका ब्लॉग किस बारे में हैं। जैसे कि howinwordpress, wordpressguide, Healthytips, lyricsri.com आदि।

हांलाकि अपने Niche से सम्बंधित कीवर्ड के साथ ऐसे डोमेन नेम को Search करना जो पहले से Registered नहीं हुआ हो काफी मुस्किल होता हैं। इसके लिए आपको शब्दों के साथ Creative तरीके से खेलना पड़ेगा। आपको कीवर्डस को जोड़-जोड़ के डोमेन नेम Check करना पड़ेगा।

3. Domain Name को छोटा ही रखें:

Best Domain Name Choose करने के लिए तीसरी सबसे important tips यह हैं कि जो भी डोमेन नेम आप लेना चाहते हैं उसको जितना हो सके Short ही रखें। डोमेन के साथ कीवर्ड को add करने के चक्कर में उसे ज्यादा Long तक न ले जाए। कोशिश करें कि डोमेन नेम 15 Characters से अधिक न हो।

ज्यादा Long डोमेन नेम में टाइप करते समय Speeling Mistakes की संभावना भी काफी रहती हैं। इसलिए ये ही कोशिश करें कि डोमेन नेम को कम से कम शब्दों में ही सीमित रखें।

4. Special Characters को Add न करें:

अपने डोमेन नेम में आपको किसी भी तरह के Special Characters जैसे कि Hyphens ( _ ), डैश ( – ) आदि का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। उदाहरण के लिए mydomain_name.com, mysite-name.com आदि। इस तरह का Site Name Spammy type सा लगता हैं। जो आगे चलकर आपकी Search Ranking के लिए भी सही नहीं हैं।

इसके साथ-साथ अपने डोमेन नेम के साथ कोई भी Number Add न करें। जैसे कि Tech20.कॉम, hi5.कॉम आदि। अगर कुछ इस प्रकार के नंबर्स डोमेन में रखते हो तो हो सकता हैं जब आप किसी को डोमेन बताए तो वह Tech20 की जगह Techtwenty ही type कर दे या hi5 के स्थान पर hifive लिख दे। तो इस तरह की Confussion के लिए कोई भी ऐसा डोमेन नेम लेना Avoid करें।

5. Easy to Type Domain ले।

Easy to Type Domain लेने से मेरा मतलब है कि आप डोमेन को Stylish बनाने के चक्कर में Spellings के साथ न खेले। जैसे कि express और xpress, Tech और Tek इन दोनों ही spellings को Type करने में कोई भी Confused हो सकता हैं। इसलिए कोशिश कीजिए कि डोमेन के साथ आप comman spellings का ही इस्तेमाल करें।

6. किसी भी दूसरी Site से Mix न करें।

कुछ लोग डोमेन नेम लेते समय यह सबसे बड़ी गलती कर देते हैं कि किसी भी बड़ी वेबसाइट के साथ Mix कर डोमेन ले लेते हैं जैसे कि progadgets360, facebooktips, आदि।

इसके अलावा कुछ लोग पहले से ही High Ranking Sites के डोमेन को किसी दूसरे Extension से Book कर लेते हैं जोकि उस साइट की Growth के लिए बिल्कुल भी सही नहीं है। आप खुद ही सोचिए जो साइट पहले से ही Top Ranked हैं तो ऐसे में आप अपनी साइट को Rank नहीं करेंगे बल्कि Same नाम से जो दूसरी साइट हैं उसको ही और Rank करेंगे। इसलिए Best Domain Name Choose करते समय यह गलती बिल्कुल न करें।

7. Double Letters का प्रयोग न करें:

डोमेन नेम लेते समय स्पेलिंग में कभी भी डबल लेटर का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। ऐसा करने से आपकी साइट पर आने वाले ट्रैफिक के lost होने के Chances काफी बढ़ जाते हैं। उदाहरण के लिए: expresssite.com, xpresssetup.com आदि।

यहां पर sss एक साथ तीन बार आ रहा हैं जिसमें Typing के समय Mistake होने की संभवनाएं बढ़ जाती हैं।

8. Social Pages को भी ध्यान में रखें:

किसी भी ब्लॉग के लिए उससे Connected Social Pages का बहुत ही महत्वपूर्ण Role होता है। इसलिए जब भी आप कोई डोमेन नेम ले तो उसे खरीदने से पहले एक बार उस नाम से बने Social Media Pages जैसे कि Facebook, Twitter, Instagram आदि के Usernames भी चेक कर ले।

अगर जो डोमेन नेम आप लेना चाहते हैं उस नाम से पहले से ही कोई Username बना हुआ है तो इस स्थिति में आप अपने डोमेन के लिए उस Username का इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे। यह आसानी से मालूम करने के लिए कि किस Social Platform पर यह Username उपलब्ध हैं या नहीं आप KnowEM Tool का इस्तेमाल कर सकते हैं।

9. Domain Name Generator का Use करें।

अपने ब्लॉग या वेबसाइट के लिए एक Right Domain Name Select करने के लिए आप Domain Name Generator जैसे कि Nameboy का इस्तेमाल भी कर सकते हो क्योंकि एक-एक करके अगर आप डोमेन नेम check करेंगे तो यह काफी सरदर्द और समय लेने वाला काम हैं।

इस Tool की Help से आप अपने ब्लॉग के Topic से सम्बंधित जो भी Keyword डालोगे उससे Related काफी सारे डोमेन नेम आ जाते हैं जिनमे से आप अपने लिए एक Good Domain Name का चुनाव कर सकते हो।

10. Domain Name लेने में देरी न करें।

अगर ऊपर बताई गई जानकारी के अनुसार आप एक Perfect Domain Name Choose कर लेते हैं तो फिर उसे Register करेने में बिल्कुल भी देरी नहीं करनी चाहिए। यह मन में न लाए कि ठीक है यह Domin Name उपलब्ध है अब कुछ समय बाद ले लेंगे। ऐसा न हो कि आपके लेने से पहले ही कोई और उस Same Domain को Register कर दे और आपको फिर दुबारा से ये पूरा Research करना पड़े।

इसलिए जैसे ही आपके लिए एक Best Domain Name मिल जाए उसको तुरंत Book करने की कोशिश करें।

Domain Name Register करने के लिए Best Company:

वैसे तो Domain Name Register करने के लिए इन्टरनेट पर काफी Companies हैं लेकिन जो इसके लिए सबसे Right और Popular Company हैं और जिनको मैं भी Recommend करना चाहूँगा वह GoDaddy और NameCheap हैं। आप इन दोनों में से किसी से भी अपने ब्लॉग के लिए एक Best Domain Name Register कर सकते हो।

एक डोमेन की Cost लगभग $10 (RS. 700) से $15 (RS. 1050) तक शुरू के एक साल तक के लिए हो सकती हैं। GoDaddy से Domain Name Register कैसे करें? इसकी Step by Step Full Guide के लिए यह Post जरुर पढ़ें।

Final Words:

आशा करता हूँ ऊपर बताई गई tips आपको एक Best Domain Name Choose करने में Help करेंगी। डोमेन नेम लेने के बाद अगर आप WordPress पर अपना एक ब्लॉग बनाना चाहते हैं तो इसके लिए आप हमारे यह Ultimate Blog Post “How to Start a Blog in Hindi 2020? Step by Step Full Hindi Guide for Beginners. को Follow कर सकते हैं।




इस पोस्ट को ध्यानपूर्वक फॉलो करने के बाद आप WordPress पर खुद ही अपना एक ब्लॉग बना सकते हैं। यह जानकारी आपको कैसी लगी? Comments के द्वारा जरूर बताएं। आप हमें Facebook और Twitter पर भी फॉलो कर सकते हैं।

BKN Solution को अपना कीमती समय देने के लिए आपका बहुत-बहुत धन्यवाद।

👇यह भी पढ़े, Some important Articles for you:-👇

Bhupender Kumar Nimavat

मेरा नाम भूपेन्द्र कुमार निमावत हैं। मैं Noida, India से Belong करता हूँ। वैसे तो मैं Professionally एक Graphic Designer हूँ। इस ब्लॉग को शुरू करने के पीछे मेरा मुख्य उद्देश्य Blogging, WordPress, SEO, Make Money Online, Affiliate Marketing Computer, Mobile, Internet जैसे Topics पर सभी जानकारी हमारी अपनी मात्र भाषा हिंदी में आप लोगो तक पहुचाना हैं। आप सभी के सहयोग से यह ब्लॉग निरंतर आगे बढ़ रहा हैं। आप बस ऐसे ही Support करते रहे और हम आपके ज्ञान के भंडार को बढ़ाने के लिए नई-नई जानकारी लाते रहेंगे। धन्यवाद।

DMCA.com Protection Status