Google AdSense Approval Tips in Hindi

Fast Google AdSense Approval के लिए 10 Ultimate Tips in Hindi




New Blog के लिए Google AdSense Approval Guide in Hindi: Internet पर Online पैसे कमाने के लिए Google AdSense ही एकमात्र ऐसा Platform है जिसके लिए हर New Blogger अपने Blog या Website से पैसे कमाने के लिए Apply करना चाहता हैं। क्योंकि आपके ब्लॉग को Monetize करने के लिए Google AdSense ही One of the Best Ad Networks में से एक हैं। यह बाकी सभी Ad Networks की तुलना में अपने Publishers के लिए सबसे ज्यादा CPC (Cost Per Click) भी देता हैं।

इसीलिए हर नया ब्लॉगर अपने ब्लॉग के लिए Google AdSense Approval जल्द से जल्द प्राप्त करना चाहता हैं लेकिन ज्यादातर ब्लॉगर की AdSense Application जल्दबाजी के चक्कर में Google AdSense के Right Approval के लिए जो जरूरी बातें होती हैं उन पर खरा नहीं उतरने के कारण Reject हो जाती हैं।

Google AdSense Approval Tips in Hindi
10 Things you Must do before Applying Google Adsense in Hindi

पहले की तुलना में Google आजकल AdSense के Approval के लिए काफी ज्यादा Strict हो चुका है। इसी के चलते New Bloggers के लिए Google AdSense का Approval पाना अब इतना आसान भी नहीं रह गया हैं लेकिन मेरा मानना है कि अगर आप शुरू से ही अपने ब्लॉग को Google AdSense की Guidelines और Requirements के अनुसार लेकर चलते हैं तो Google के पास आपकी AdSense Application को Reject करने का कोई Option ही नहीं रहता हैं।

अगर में अपने ब्लॉग BKN Solution के लिए Google AdSense Account के Approval की बात करू तो पहली बार में ही मुझे Google AdSense का Approval मिल गया था। क्योंकि मैंने AdSense Account Approval के लिए एक ब्लॉग के अंदर जो भी जरूरी Requirements और Guidelines होनी चाहिए, उन सभी को एकदम सही तरह से Follow करने के बाद ही AdSense Account के लिए Apply किया था।

इसीलिए सभी New Bloggers के लिए आज के इस बहुत ही महत्वपूर्ण Article में में आपको उन सभी विशेष बातों के बारे में बताने जा रहा हूं जोकि किसी भी ब्लॉग के लिए Google AdSense का Approval पाने के लिए जरूरी होती हैं मतलब कि Google AdSense Account के लिए Apply करने से पहले आपको अपने ब्लॉग को किस तरह से Ready करना चाहिए कि Google AdSense Approval एकदम Fast और Easy तरीके से मिल जाएं।

Google AdSense Approval Reject होने के कुछ मुख्य कारण:

आगे बढ़ने से पहले उन मुख्य तथ्य पर भी गौर करना अति आवश्यक है जोकि Google AdSense Approval के Rejection के लिए सबसे Common और मुख्य कारण होते हैं।

1). Insufficient Content

अगर आपके ब्लॉग पर पर्याप्त मात्रा में Content उपलब्ध नहीं है और आप Google AdSense के लिए Apply करते हैं तो इस स्थिति में निश्चित ही गूगल आपके AdSense Approval को Rejection में भी डाल सकता है। इसलिए गूगल ऐडसेंस के बारे में सोचने से पहले आपको यह सुनिश्चित कर लेना आवश्यक है कि आपके ब्लॉग पर Google AdSense Requirements के अनुसार उचित कंटेंट है या नहीं।

अगर आपने अपने ब्लॉग पर Posts लिखते समय Grammatical Mistakes की हुए हैं मतलब कि आपने Spellings की गलती की है तो भी Google आपके AdSense Approval को अस्वीकार कर सकता है। इतना ही नहीं आपके ब्लॉग पर Quality Content with details भी होना बहुत ही जरूरी है जिससे कि वह आपके ब्लॉग पर आने वाले Readers को कुछ Value प्रदान कर सके। आपके ब्लॉग पर Valuable Content न होने की स्थिति में भी आपकी AdSense Application Reject हो सकती है।

2). Page Type और आपके ब्लॉग का डिजाइन:

Google AdSense Approval के Rejection के लिए आपके ब्लॉग का Design/Look भी एक मुख्य कारण बन सकता है। अगर आप गूगल पर किसी चीज को Search करते हुए किसी ऐसे ब्लॉग पर पहुंच जाते हैं जिसका Background Color एकदम Bright Color वाला हो और Text की Visibility भी काफी Poor Quality की हो।

जिससे आपकी आंखों को उसे पढ़ने में काफी Uncomfortable feel हो रहा हो। तो क्या ऐसे ब्लॉग पर आप ज्यादा समय तक रुकना पसंद करेंगे?, क्या आप ऐसे ब्लॉग पर दोबारा वापस आना चाहेंगे? मेरा मानना है कि बिल्कुल भी नहीं। ठीक वैसे ही Google भी सोचता है। कोशिश करें कि आपके ब्लॉग का डिजाइन एकदम Simple, Neat & Clean हो और हमेशा अपने ब्लॉग का Background Color White ही रखें।

3). About Us, Contact Us और Privacy Policy जैसे Pages का न होना:

Google AdSense Account के सही Approval के लिए आपके ब्लॉग में कुछ Important Pages का होना भी बहुत ही अहम भूमिका अदा करता हैं जैसे कि About Us, Contact Us और Privacy Policy Pages.




इस तरह के Pages आपके ब्लॉग को एक Professional interface प्रदान करते हैं और Google को भी लगता है कि आप AdSense की Guidelines के अनुसार काम करते हैं। ब्लॉग के अंदर Privacy Policy का Page Google AdSense की मुख्य Requirements में से एक हैं।

4). Google AdSense Policies को Follow न करना:

अगर Google AdSense की किसी भी एक Policy के अनुसार आपका ब्लॉग Meet नहीं करता हैं तो AdSense आपके Approval को Disapproved कर सकता हैं। जैसे कि Duplicate Content (Copy/Paste), No Organic Traffic, Posts में Words Count कम होना, Paid Traffic आदि।

इसीलिए Google AdSense Account के लिए Apply करने से पहले आपको सभी जरूरी चीजों को list कर लेना चाहिए।

Google AdSense Approval के लिए जरूरी 10 Tips

1). High-Quality Content लिखें:

High-Quality, Unique और आपका Original Content Google AdSense Approval प्राप्त करने के लिए किसी जड़ी-बूटी की तरह काम करता हैं। आप इसे बिल्कुल भी ignore नहीं कर सकते। जी हां आपने बिल्कुल सही पढ़ा, आपके ब्लॉग पर Unique और Original Content का होना Google AdSense के Fast Approval के लिए #1 Trick हैं। आपका Content कहीं से भी Copy/Paste, Copyright नहीं होना चाहिए।

Google ऐसे Blogs को सबसे अधिक पसंद जो अपने Readers को Valueable Content प्रदान करते हैं। याद रखिए जब आप अपने ब्लॉग को Google AdSense Approval के लिए भेजते हैं तो आपका ब्लॉग आप ही के जैसे किसी इंसान के द्वारा Review किया जाता हैं न कि किसी मशीन के द्वारा। ऐसे में अगर उसको आपका Content पसंद नहीं आता तो आपकी AdSense Application को हरी झंडी मिलना थोड़ा-सा मुश्किल कार्य हो सकता हैं।

अपने Content को थोड़ा-सा Detailing में लिखने की कोशिश करें। मेरा मानना है कि किसी भी टॉपिक के बारे में केवल 100 से 200 Words में Details में बताना थोड़ा सा मुश्किल है इसलिए अपनी हर Post को कम से कम 700 से 1000 Words तक लिखने की कोशिश करें।

2). Clear Navigation Menu Add करें:

किसी भी ब्लॉग के Niche और Category को Easily समझने के लिए Navigation Menus का बहुत बड़ा रोल होता है। सही Navigation Menu आपके ब्लॉग Readers को ब्लॉग के अंदर Pages और Content को समझने में मदद करते है।

How to Create Navigation Menus in WordPress?

Google AdSense Account Apply करने से पहले अपने ब्लॉग में सभी महत्वपूर्ण Categories, Pages और Posts को Navigation Menu से Connect कर ले। उदहारण के लिए
Top Menu: About us, Contact us और Privacy Policy
Header/Main Menu: Blogging, SEO, WordPress, Computer आदि।

3). Sufficient Content और Post होनी चाहिए:

Google AdSense Account के लिए Apply करते समय यह सुनिश्चित करले कि क्या आप अपने ब्लॉग पर Sufficient Content डाल चुके हैं या नहीं। Sufficient Content से मेरा मतलब है कि आपके पूरे ब्लॉग पर कम से कम 20 से 30 Blog Posts जरूरी होनी चाहिए। और आपके ब्लॉग का जो भी Niche हो उस Niche की Category के हिसाब से हर Category के अंदर 3 से 4 Posts जरूर रखें।

यह ध्यान रखें कि आपके ब्लॉग पर कोई भी Category और Page Blank न हो। इसके साथ साथ हर Blog Post में शब्दों की संख्या कम से कम 700 से 1000 तक तो होनी ही चाहिए। जितना अधिक से अधिक एक post को आप Details में और लम्बा लिख सकते हो उतना ही अधिक Google AdSense Approval के समय आसानी होगी।

4). Blog Domain कम से कम 6 Months Old होना चाहिए:

Google AdSense की Policy के अनुसार कुछ Countries जैसे कि India और China में AdSense Apply करने के लिए आपके ब्लॉग का Domain Name कम से कम 6 Months पुराना होना चाहिए। हालांकि अगर आपका ब्लॉग पूरी तरह से और बाकी सभी AdSense Policies के हिसाब से एकदम Perfect हैं तो Chances हैं कि आपको 6 Months से पहले ही Google AdSense का Approval प्राप्त हो जाएं।

आप नीचे इससे जुड़ी AdSense की Official Statement भी पढ़ सकते हैं:

In some locations, including China and India, we require publishers to have owned their sites for 6 months. We’ve taken this step to ensure the quality of our advertising network and protect the interests of our advertisers and existing publishers.

अगर में अपनी बात करू तो जब मैंने 2018 में ब्लॉगिंग की शुरुआत की थी तो Google के Blogger (BlogSpot) Platform पर ब्लॉग बनाने के बाद मैंने लभभग 3 महीने बाद ही Google AdSense के लिए Apply कर दिया था, जिसका Finally Approval प्राप्त होने में लभभग एक महीना ही लग गया था। लेकिन Officially Google AdSense Apply करने के लिए आपके Domain Name की Average Age 6 Months होनी चाहिए।

Note:- हमेशा Root Domain Name से ही Google AdSense के लिए Apply करें। जैसे कि mysitename.com, blog.mysitename.com नहीं।




5). Privacy Policy Page Create करें:

ज्यादातर New Bloggers अपने ब्लॉग में Privacy Policy के Page को नहीं बनाते हैं और इसके बिना ही Google AdSense के लिए Apply कर देते हैं। लेकिन ऐसा करके वो बहुत बड़ी गलती करते हैं। Google की Guidelines के अनुसार हर ब्लॉग के लिए Privacy Policy Page होना अनिवार्य है। बिना इसके आपकी AdSense Application का Reject होना लभभग तय हैं।

Privacy Policy का मतलब है कि आप कोई Scam नहीं कर रहे हैं। Google आपके ब्लॉग के लिए बाकी चीजें तभी check करेगा जब आपके पास Privacy Policy Page होगा। एक Privacy Policy आपके ब्लॉग पर आने वाले Readers को बताती हैं कि इस ब्लॉग से वो क्या प्राप्त कर सकते हैं, इस ब्लॉग पर उन्हें क्या करना चाहिए और क्या नहीं?

मैं तो यह मानता हूं कि अगर Privacy Policy Page Google की नजरों में इतना ही महत्वपूर्ण है और इसके हमारे ब्लॉग पर होने से किसी भी प्रकार की कोई हानि नहीं है और यह कहीं न कहीं आपके Google AdSense Account के Approval को भी Effect करता हैं तो Google AdSense के लिए Apply करने से पहले इस Page को अपने ब्लॉग में Add करने में क्या Problem है। लेकिन अधिकतर Bloggers इसे नहीं लगाते हैं।

अगर आप WordPress पर अपना Blog बनाते हैं तो WordPress के पास यह Feature हैं आप Easily स्वयं अपने ब्लॉग के लिए Privacy Policy Page बना सकते हैं। और अगर आप Google के Blogspot Platform पर अपना ब्लॉग बनाते हैं तो इसके लिए आप Online Privacy Policy Generator Tools का इस्तेमाल कर सकते हैं।

6). About us page बनाए:

Privacy Policy की तरह ही About us page भी आपके ब्लॉग के लिए उतना ही महत्वपूर्ण है। About us page आपके और Readers के बीच में Trust की भावना को बढ़ाता है। इससे Readers और Google को यह भी मालूम चलता है कि वास्तव में इस ब्लॉग के पीछे कौन इंसान हैं।

हालांकि अगर आप Google Adsense account के लिए Apply भी नहीं कर रहे हैं तब भी About us page आपके ब्लॉग पर जरूर होना चाहिए और अगर आप गूगल ऐडसेंस के लिए Apply कर रहे हैं तो यह आपके Google Adsense Approval में बहुत बड़ा रोल Play करता है।

7). Contact us page बनाए:

Privacy Policy और About us की तरह ही Contact us Page को भी Google Adsense काफी importance देता हैं। आपके ब्लॉग पर आने वाले Visitors को अगर ब्लॉग पर कुछ पसंद नहीं आ रहा है, वो आपके ब्लॉग के बारे में कुछ Feedback देना चाहते हैं, आपके ब्लॉग को लेकर उनकी पसंद और नापसंद क्या है? कोई कंपनी आपके ब्लॉग पर कुछ Advertize कराना चाहती हैं तो इन सब चीजों के लिए जरूरी है कि आप अपने ब्लॉग पर कुछ ऐसा करें कि कोई Directly आपसे संपर्क बना सकें।

इसीलिए आपके ब्लॉग पर Contact us का Page जरूरी होना चाहिए। कोशिश करें कि Contact us page पर अपना Business E-mail भी जरूर Mention करें। जैसे कि contact@yoursitename.com.

ऐसा करने के बाद जब आप Google AdSense account के लिए Apply करते हो तो Google को यह मैसेज जाता हैं कि आप आपने ब्लॉग पर आने वाले Visitors की Care करते हो और आप उनकी Help के लिए सदैव Ready हो। जोकि आपके Google AdSense Approval में बहुत important Role Play करता है।

इसीलिए Google AdSense को अपना ब्लॉग Submit करने से पहले Privacy Policy, About us और Contact us के Pages जरूर बना ले।




8). अपना Content Type Check करें:

Google AdSense Account के लिए Apply करते समय यह ध्यान रखे कि आप अपने ब्लॉग पर किस तरह का Content Publish कर रहें हैं? क्योंकि Google के लिए और आपके ब्लॉग के AdSense Approval के लिए यह बहुत Matter करता हैं। नीचे कुछ Common Content Type दिए गए हैं जिन्हें गूगल स्वीकार नहीं करता हैं:

  • Pornography/Adult materials
  • Pirated Content
  • Hacking और Cracking Tutorials
  • Illegal Drugs/Paraphernalia
  • Any Other Illegal Stuff

9). किसी और Ad Networks का प्रयोग न करे:

अगर आप अपने ब्लॉग पर किसी दूसरे Ad Networks जैसे कि Media.net, Infolinks, Chitika आदि की Ads का इस्तेमाल करते हैं तो Google AdSense को application भेजते समय अपने ब्लॉग से इस तरह की सभी Ads Remove कर दे।

हालांकि गूगल के अनुसार आप AdSense के साथ दूसरे Other Ad Networks की Ads भी अपने ब्लॉग पर Use कर सकते हो लेकिन आपको Suggest करूंगा कि बिल्कुल भी Risk न ले। AdSense के पास एकदम साफ-सुथरा ब्लॉग भेजे और जब तक Google AdSense की तरफ से Approval का Confirmation नहीं मिल जाता तब तक किसी भी तरह की Ads न लगाये।

10). अपने Blog Design को Improve करें:

जब कोई Reader आपके ब्लॉग पर आता है तो Content के बाद जो दूसरी चीज उसके लिए important होती है तो वह है आपका Blog Design और Structure जोकि एकदम साफ-सुथरा और User-Friendly होना चाहिए। Google के Employees भी AdSense Approval के लिए आपके ब्लॉग को Visitors/Readers की नजर से ही Check करते हैं।

अपने ब्लॉग के Top Header Area, Content Area, Sidebar, Footer Area को एकदम अच्छे तरीके से Organize रखें। जिसके लिए आप कोई भी अच्छी-सी Professional WordPress Theme का इस्तेमाल अपने ब्लॉग के लिए कर सकते हो। और अगर आपने Google के BlogSpot Platform पर अपना ब्लॉग बनाया हुआ हैं तो इसके लिए भी काफी (Free + Paid) Professional looking templates उपलब्ध हैं।

Google AdSense का Approval न मिलने पर क्या करें।

अपने ब्लॉग पर इतना सब कुछ करने पर भी अगर किसी कारणवश आपका Adsense Approval Reject हो जाता हैं तो सबसे पहला काम यह है कि आप निराश बिल्कुल न हों, हिम्मत बिल्कुल न हारे।

#1 – समय निकालें और उन Negative things पर फिर से अध्ययन करें जिनकी वजह से आपका AdSense Approval Reject हुआ है। Approval Fail होने का जो भी कारण रहा है वह आप AdSense से प्राप्त हुई mail से पता कर सकते हो। जो भी issue हैं उसे Fix कर फिर से Google AdSense के लिए Apply करें। Disapproved होने पर आप बार-बार गूगल ऐडसेंस के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

इसमें कोई परेशानी नहीं है। लेकिन यहां पर यह बात ध्यान देने योग्य बात यह है कि जब भी आप गूगल ऐडसेंस के लिए फिर से Apply करें तो आपकी Email ID वही होनी चाहिए जो आपने सबसे पहले Google AdSense Apply करते समय इस्तेमाल की थी।

#2 – ऐसा भी नहीं है कि सिर्फ Google AdSense ही एकमात्र ऐसा साधन हैं जिसके द्वारा आप अपने Blog से Online earning कर सकते हो। इसके अलावा भी काफी Google AdSense Alternatives हैं जैसे कि

इनमे से किसी भी Ad Network पर Apply करें और Google AdSense की तरह ही इनकी Ads को अपने ब्लॉग पर Place कर सकते हो। सबसे अच्छी बात यह है कि Approval लेने के लिए इनकी Policy Guidelines AdSense की तरह Strict नहीं है।

CONCLUSION:

Blog के लिए Google AdSense Approval प्राप्त करना बिल्कुल भी मुश्किल Task नहीं है अगर आप अपने ब्लॉग पर Quality Content, Good Design, Good Number of Posts आदि और ऊपर बताई गई सभी बातों को AdSense Apply करने से पहले Setup कर लेते हो।

Must Read:
1). SEO क्या हैं? What is SEO in Hindi?
2). Google Adsense Account के लिए Apply कैसे करे?
3). Make Money from Blogging in India 2019 – Best 6 तरीके
4). Google AdSense क्या हैं? What is Google Adsense in Hindi?
5). How to Get Free SSL Certificate for WordPress Website in Hindi?
6). On-Page SEO क्या हैं? Top 10 SEO Optimization Tips for Bloggers
7). How to Create a Gmail Account in Hindi? Gmail ID Kaise Banaye?

ऐसा भी नहीं है कि अगर आप Seriously Blogging Start करना चाहते हैं तो एक Blogger होने के नाते ये सब करना इतना hard नहीं है कि आप कर नहीं सकते हैं। और अगर आपका ब्लॉग गूगल ऐडसेंस के लिए Disapproved हो जाता हैं तो इस बात को अपने ऊपर बिल्कुल भी हावी न होने दें कि अब आप अपने ब्लॉग से कुछ नहीं कर सकते हो।

गूगल ऐडसेंस के अलावा अगर मैं बाकी Online Earning Platforms जैसे कि Affiliate Marketing Program, Offer Services और Selling your own products की बात करूं तो ऐडसेंस से कहीं ज्यादा आप उनसे पैसे कमा सकते हो।

आशा करता हूं कि यह जानकारी “New Blog ke Liye Google AdSense Approval Kaise Le? 10 जरुरी बातें” आपको जरूर पसंद आयी होगी! इस Post से संबंधित और Google AdSense Approval को लेकर अपना Experience हमें Comment के माध्यम से जरूर बताएं।

BKN Solution को अपना कीमती समय देने के लिए आपका बहुत बहुत शुक्रिया।

👇यह भी पढ़े, Some important Articles for you:-👇

DMCA.com Protection Status