Best 6 Backlink Checker Tools in Hindi 2019 (Free+Paid)




Best Free & Paid Backlink Checker Tools for Bloggers in Hindi 2019: अगर आप एक ब्लॉगर है आपने ब्लॉगिंग की शुरुआत कुछ समय पहले ही की है तो आप यह तो अब तक समझ ही गए होंगे कि ब्लॉगिंग के क्षेत्र में सफलता प्राप्त करने के लिए Backlinks कितना महत्वपूर्ण रोल अदा करते हैं। लगभग सभी नए ब्लॉगर अपने New Blog पर Traffic बढ़ाने के लिए “High Quality Backlinks kaise banaye?”

इस टॉपिक को लेकर अपना काफी समय इस पर रिसर्च करने में लगाते रहते हैं। ताकि उनके नए ब्लॉग पर भी ज्यादा से ज्यादा Organic Traffic Generate हो सके और उनकी Blog Post भी गूगल के 1st page पर Rank हो जाए। इसीलिए आज के इस आर्टिकल में मैं आपको Backlinks बनाने के लिए ऐसे 6 Best Backlink Checker Tools के बारे में बताने जा रहा हूं जिनकी Help से आप अपने या अपने Same Nich वाले किसी भी Competitor Blog के सभी inbound और Outbound Backlinks Check कर सकते हैं।

यदि आप भी अपने New Blog के लिए अपने Competetor के जैसे ही High Quality Backlinks बनाना चाहते हैं जोकि उनको Beat करने के लिए बहुत ही जरूरी है तो यह आर्टिकल पूर्णतया आपके लिए ही है। जो आपके New Blog की सफलता के लिए काफी मददगार साबित हो सकता है। किसी भी वेबसाइट के लिए बैकलिंक्स एक तरह से उसकी Backbone की तरह काम करते हैं।

हालांकि यह बात भी सही है कि पिछले कुछ समय से Google ने Baacklinks को ज्यादा Priority देना बहुत कम कर दिया है लेकिन इस बात से भी इनकार नहीं किया जा सकता है कि चाहें Google हो या कोई Other Search Engine किसी भी Targeted Keyword को 1st page पर रैंक कराने के लिए आज भी Backlinks काफी important Roll Play करते हैं।

आप अपने ब्लॉग पर Backlinks बनाने के लिए जो भी internal और External linking strategy का इस्तेमाल करते हैं वह ही आपके ब्लॉग का SEO Traffic Decide करती हैं। इसीलिए अपने ब्लॉग पर Organic Traffic प्राप्त करने के बारे में सोचने से पहले आपको High Quality Backlinks Tools को ढूंढने और Analysis करने की जरूरत है।

Backlinks इतने important क्यों है? Why Backlinks are important?

अगर एकदम साधारण शब्दों में Backlinks को समझे तो, किसी दूसरे ब्लॉग पर दिया गया कोई भी ऐसा External links जिस पर क्लिक करने के बाद Visitirs आपके ब्लॉग पर Visit करें तो, उस ब्लॉग पर दिया गया आपके ब्लॉग का वह लिंक आपके ब्लॉग के लिए एक Backlink कहलाता है।

वैसे Backlinks kya hote hai? और kitne प्रकार के होते हैं? Apne Blog ke liye Backlinks kaise banaye? इससे संबंधित सभी विस्तारपूर्वक जानकारी मैं अपनी एक ब्लॉग पोस्ट में पहले ही दे चुका हूं। आप चाहे तो Backlinks के बारे में गहराई से जानने के लिए हमारी इस पोस्ट Backlinks kya hai? Blog SEO के लिए Backlinks कैसे बनाएं? को पढ़ सकते हैं।

जैसा कि मैंने अभी ऊपर बताया कि पिछले कुछ समय से गूगल भी बैकलिंक्स को काफी ज्यादा importance नहीं दे रहा है लेकिन अगर ऐसा है तो अब सवाल यह उठता है कि आखिर फिर भी Backlinks इतने important क्यों है? और क्यों आपको अपने ब्लॉग के लिए बैकलिंक्स की आवश्यकता है।




किसी भी ब्लॉग या वेबसाइट की सफलता के लिए SEO (Search Engine Optimization) एक बहुत ही महत्वपूर्ण कुंजी होती है। और अगर देखा जाए तो अप्रत्यक्ष रूप से Backlink भी SEO का ही एक रूप है। अगर आप कुछ समय पहले ही अपनी Blogging journey की शुरुआत कर चुके हैं तो blogging क्षेत्र से संबंधित किसी भी चीज को सीखने के लिए आपकी Starting Stag एकदम सही है। क्योंकि किसी भी चीज को सीखने के लिए उसकी शुरुआत से बढ़िया Stage कोई और नहीं हो सकती है।

आपको अपने New Blog पर किसी भी Post को लिखते समय उसे Search Engine के लिए अच्छे से SEO Optimize जरूर करें। आपके ब्लॉग पर चाहे कितनी भी posts हो, अगर आप बिना On Page Optimization के उनको Publish करते रहते हैं तो किसी भी सर्च इंजन से Organic Traffic मिलने के बारे में सोचना भी बेकार है। Backlinks और On Page SEO के द्वारा आप अपनी ब्लॉग Post को किसी भी Search Engine में Top rank करा सकते हो।

हालांकि जब आप अपनी किसी ब्लॉग पोस्ट को लिख रहे होते हैं उस समय बैकलिंक्स का कोई काम नहीं होता है उस दौरान अपनी ब्लॉग पोस्ट को सर्च इंजन में Top Rank कराने के लिए केवल On Page SEO की ही जरूरत होती हैं। किसी भी Post को Publish करने के बाद ही Backlinks का कार्य शुरू होता हैं जोकि Off Page SEO के अंतर्गत आता है।

किसी भी Blog या Blog Post को Search Engine में Rank कराने के लिए Google अलग-अलग तरह के Ranking factors पर निर्भर रहता है। जिनमे से Backlinks एक बहुत ही Most important factor है। यदि आप अपनी Backlinks buildind strategy को काफी ज्यादा improve कर लेते हैं तो आपकी वेबसाइट की रैंकिंग भी काफी ऊंचाइयों को छू सकती है।




आपके Niche से संबंधित जितने भी Successful blogs है उनका विश्लेषण करें। उन सभी के पास अपने ब्लॉग के लिए Quality Backlinks होते हैं। यही मुख्य कारण है कि उनके Niche से संबंधित आप कुछ भी गूगल पर सर्च करें, अगर उनके ब्लॉग पर वह Article है तो वह 1st page पर Rank करता है।

अगर आप चाहते हैं कि आपकी हर ब्लॉग post भी किसी भी Search Results के सबसे पहले पेज पर Rank हो तो बस कुछ ऐसा ही आपको भी अपने ब्लॉग के लिए करना हैं। अपने Competitors से ज्यादा High Quality Backlinks बनाने को लेकर Focused रहे।

कोई भी 2 Blogs से 10 Quality Backlinks प्राप्त करने से ज्यादा अच्छा होता हैं कि आप सिर्फ 5 Blogs से 5 Quality Backlinks बनाए।

Quality Backlinks Kaise Banaye?

जैसा कि मैंने अभी बताया कि आपने अलग अलग वेबसाइट से कितने Backlinks बनाए हैं आपकी वेबसाइट की Better SEO Ranking के लिए यह important factor नहीं है बल्कि आपने कितनी High DA (Domain Authority) वाली Websites पर High quality Backlinks बनाए हैं आपकी वेबसाइट की Better SEO Ranking के लिए यह ज्यादा important है।

भले ही आपने Poor Websites जिनका DA (Domain Authority) और PA (Page Authority) ज्यादा अच्छा नहीं है ऐसी Websites पर हजारों Backlinks बनाए हैं तो ऐसी वेबसाइट्स पर बैकलिंक्स बनाने से आपकी Search Ranking में कुछ भी फर्क नहीं पड़ेगा बल्कि हो सकता है आपकी Ranking पहले से भी कम हो जाए।

इसीलिए कोशिश करें कि बैकलिंक्स बनाने से पहले उस ब्लॉग या वेबसाइट को अच्छे से Analysis करें, उसका DA, PA और Spam Score कितना है उसको Check करने के बाद ही बैकलिंक्स बनाने के बारे में सोचें।

किसी भी वेबसाइट या ब्लॉग का DA, PA और Spam Score को Check करने के लिए आप अपने Browser में MOZ Extension का इस्तेमाल कर सकते हैं।




Apne Blog ke liye Quality Backlinks Kaise banaye in 2019?

1. ब्लॉगिंग के क्षेत्र में दिन-प्रतिदिन बढ़ते Competiton को देखते हुए आज की तारीख में अपने ब्लॉग के लिए High Quality Backlinks प्राप्त करने का सबसे सही तरीका Guest Posting है। आप अपने Niche से संबंधित कुछ High Ranking Blogs का चुनाव करें और उनको list कर ले, जिनसे आप अपने ब्लॉग के लिए बैकलिंक्स पाना चाहते हैं। इसके बाद एक-एक कर हर ब्लॉग के लिए उसके Niche से Relatied ब्लॉग पोस्ट लिखना शुरू करें।

कोई भी ब्लॉग पोस्ट लिखना शुरू करने से पहले यह सुनिश्चित कर लें कि जिस Topic पर Post लिख रहे हैं कहीं उस Topic को लेकर उस ब्लॉग पर पहले से ही कोई Post उपलब्ध न हो। यकीन मानिए Guest Blogging के द्वारा आपके ब्लॉग की Top Blogs से linking होने के बाद आपके Blog की Search Ranking में जबरदस्त सुधार देखने को मिलेगा।

हालांकि यह जरूरी नहीं है कि सभी Top Bloggers Guest Blogging करने का अवसर देते हैं। इसीलिए नीचे मैं आपको कुछ ऐसे Top Blogs के नाम दे रहा हूं जोकि Guest Posting को स्वीकार करते हैं।

2. अगर Quality Backlinks प्राप्त करने के लिए Guest Blogging का तरीका आपको सही नहीं लग रहा है आप नहीं चाहते कि आप किसी दूसरे ब्लॉग के लिए पोस्ट लिखें तो इसके अलावा भी एक ऐसा तरीका है जिसके द्वारा आप बिना Guest Posting किए हुए ही Top Blogs से बैकलिंक्स प्राप्त कर सकते हैं।

इसके लिए आपको अपने ब्लॉग की Content Quality को Awesome तरीके से improve करना पड़ेगा। आप अपने ब्लॉग पर किसी भी टॉपिक के बारे में काफी Details में विस्तारपूर्वक आर्टिकल लिखते रहें। इसके साथ साथ जिस भी ब्लॉग से आप बैकलिंक्स प्राप्त करना चाहते हैं उस ब्लॉग की Relevant post को अपने ब्लॉग की पोस्ट में linking करते रहे।

हालांकि यह तरीका Guarantee नहीं हैं कि आपको Backlinks प्राप्त ही होंगे! लेकिन आप इतना करने के बाद उन Bloggers को E-mail लिख सकते हैं। और अगर आप उनको अपनी ईमेल के द्वारा convince कर लेते हो तो वे आपको Quality Backlinks दे सकते हैं।

लेकिन किसी भी Blogger को इस तरह की ईमेल लिखने से पहले आपको अपने ब्लॉग पर एक उत्तम क्वालिटी का कंटेंट लिखना होगा तथा उनके ब्लॉग हो लिंक देना पड़ेगा। इतना सब कुछ सही तरीके से करने के बाद ही आप इस तरह की Emails लिखना शुरू करें।




List of Best Backlink Checker Tools for 2019

Best 6 Backlink Checker Tools in Hindi

1. SEMrush

यह किसी भी Blogger के लिए SEMrush पहली पसंद हो सकती हैं। SEMrush Tool की Help से आप न सिर्फ अपने Competitor blogs के Backlinks के बारे में पता कर सकते हैं बल्कि उस ब्लॉग के Total Traffic और Top lanking Keywords भी Check कर सकते हो।

Best 6 Backlink Checker Tools in Hindi
Semrush Backlink Checker Tool

इस Tool के द्वारा आप किसी भी ब्लॉग पर Target होने वाले सभी Backlinks के बारे में पूरी Details में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। जिसके इस्तेमाल से आपको अपने ब्लॉग के लिए Backlinks Create करने में बहुत ही मदद मिलेगी।

2. Backlink Watch:

यह एक Free Backlink Checker Tool हैं। जो आपको फ्री में अपने ब्लॉग या अपने Competitors के Blog के High Ranking Backlinks को Target करने की आजादी देता है। अपने और किसी भी Particular Domain Name के Total Backlinks Find करने के अलावा आप Do-Follow Backlinks और No-Follow Backlinks को भी Filter कर सकते हैं।

Backlink Watch Backlink Checker Tool in Hindi
Backlink Watch Backlink Checker Tool

जितनी पर जितनी भी Extaranl linking की हुई हैं उनके बारे में भी Details में मालूम कर सकते हैं।

3. Serpstat:

Best Backlink Checker Tools 2019 की इस list में 3rd Number पर हमने चुना है एक ऐसा Tool जो लगभग SEO से संबंधित आपकी हर जरूरत को पूरा करने में सक्षम है। जी हां आप Serpstat को Use करके देख सकते हो, जो कि बहुत ही बढ़िया Backlink checker tool है।

Serpstat Backlink Checker Tool in Hindi
Serpstat Backlink Checker Tool

Serpstat के द्वारा आप किसी भी ब्लॉग के लिए Referring Domains, Referring Pages, Total indexed URLs, Outbound links, Unique outbound links, Do-Follow और No-Follow Backlinks जैसी सभी डीटेल्स प्राप्त कर सकते हैं।

Serpstat के इस्तेमाल को लेकर सबसे अच्छी बात यह है कि आप किसी भी ब्लॉग पर के लिए New और Lost Backlinks को भी Easily analysis कर सकते हैं। जिसका मतलब है कि आप अपने ब्लॉग पर भी Use किए lost Backlinks को भी आसानी से Handle कर सकते हो।

4. Moz Link Explorer:

Moz Link Explorer एक Paid Backlink Checker Tool हैं जो कि आपको किसी भी वेबसाइट से संबंधित है Accurate Results देने में सक्षम है। यह Site आपको मुख्य रूप से 4 परिणाम देती है जहाँ से आप अपनी वेबसाइट का Best SEO Analysis कर सकते हैं।

Moz Link Explorer Backlink Checker Tools in Hindi
Moz Link Explorer Backlink Checker Tools

1) Page Authority: इसके Open site explorer feature के द्वारा आप किसी भी site की Page Authority जान सकते हैं।

2) Domain Authority: जैसा कि आप जानते हैं किसी भी वेबसाइट की Higher Ranking में उसकी Domain Authority एक बहुत ही महत्वपूर्ण रोल Play करती है। इसके Open site explorer feature के द्वारा आप अपने और अपने Compitetors की Domain Authority के बारे में जानकारी ले सकते हैं।

3) Linking to Root Domain: Website के Home page पर कितने External और Outbound links हैं जो आपके Domain (www.mysite.com) को Target कर रहे हैं। मतलब कि आप की वेबसाइट के लिए कितने ऐसे बाहरी लिंक है जो आपके होम पेज को Focus कर रहे हैं उनके बारे में मैं एकदम सटीक जानकारी देता हैं।

4) Linking to Root Domain: Website के Home page पर कितने External और Outbound links हैं जो आपके Domain (www.mysite.com) को Target कर रहे हैं। मतलब कि आप की वेबसाइट के लिए कितने ऐसे बाहरी लिंक है जो आपके होम पेज को Focus कर रहे हैं उनके बारे में मैं एकदम सटीक जानकारी देता हैं।

5) Total Links: Open site explorer किसी भी वेबसाइट पर उपलब्ध Total Backlinks, चाहे वह Internal हो या External, के बारे में information देता हैं।

5. Ahrefs Backlink Checker Tool:

यह हर एक ब्लॉगर के लिए Favourite Backlink Checker Tool के रूप में जाना जाता है। यह भी एक Paid Service हैं। लगभग सभी Top Bloggers इस Tool का इस्तेमाल करते हैं। अगर किसी largest indexed Backlinks Checker Tool की बात करे तो वह Ahrefs ही हैं।

इसकी indexing library हर 15 मिनट में अपडेट होती रहती है। Ahrefs हर मिनट लगभग 1.5 Millian pages को Crawls करता है।

Ahrefs Backlink finder in Hindi
Ahrefs Backlink Checker Tool

जिसकी वजह से आप किसी भी Live, Broken Backlinks और Lost Backlinks के बारे में एकदम Updated रहते हैं। अगर आप अपने ब्लॉग के लिए कोई Backlink Lose करते हैं तो इसमें उसके Remove होने का कारण भी लिखा होता है। इतना ही नहीं अगर आपके Competitors भी कोई Backlink lose करते है तो उसकी information भी आपके mailbox मिल जाती है।

6. Rank Signals:

अगर आप एक New Blogger हैं और आप अपनी ब्लॉगिंग के शुरुआती दौर में इस तरह के किसी Paid Tool में पैसा invest नहीं करना चाहते हैं तो Rank Signals Backlink Checker Tool सबसे Best Option है। क्योंकि यह एक Best Free Backlink Checker Tool हैं।

Rank Signals Backlink finder in Hindi
Rank Signals Backlink Checker Tool

इस Site पर किसी भी ब्लॉग के Domain Name को डालने के बाद उस particular Blog और Target होने वाले सभी External links का URL, Title और Anchor Text पता कर सकते हैं। इस Backlink Checker Tool की सबसे खास बात यह है कि Backlinks Checking के लिए इसका Browser Extension भी उपलब्ध है। जिसको Browser में install करने के बाद यह और भी ज्यादा Usefull बन जाता हैं।

Read More Helpful Posts:

My Final Words about Best Backlink Checker Tools 2019:

यह आपको याद रखना चाहिए कि किसी भी वेबसाइट या ब्लॉग की सफलता के पीछे Backlinks बहुत बड़ा कारण होते हैं। अगर आप एकदम New Blogger हैं या फिर कुछ समय पहले ही आपने Blogging छेत्र में कदम रखा है तो ऊपर बताए गए ये 6 Best Backlink Checker Tools आपकी Blogging Journey को एक मजबूत आधारशिला देने में बहुत कारगर साबित हों सकते हैं।

केवल Top Search Engine Ranking पाने के लिए किसी भी ऐसी-वैसी जगह Backlinks न बनाए क्योंकि गूगल बहुत ही Smart है ऐसा करने पर वह आपके ब्लॉग को Penalize भी कर सकता हैं जिससे आपके ब्लॉग की Ranking एकदम से नीचे चली जाएगी। इसीलिए अपने Niche से सम्बंधित Blogs पर ही Backlinks बनाने की कोशिश करें वो भी Quality Backlinks, जो आपके और आपके Blog की Healthy life के लिए जरूरी हैं।

अगर आप अपनी Blogging को लेकर Serious हैं तो SEO के इस रूप Backlinks को भी Serious तरीके से ले। तभी आप Blogging के क्षेत्र में सफलता की ऊंचाइयों को छू सकेंगे।

आशा करता हूं आज की यह जानकारी “Best 6 Backlink Checker Tools 2019 in Hindi” आप लोगों के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण रही होगी! SEO, Blogging, WordPress, Make Money Online आदि से सम्बंधित सटीक जानकारियों के लिए बने रहे BKN Solution के साथ।

👇यह भी पढ़े Some important articles for you:-👇

DMCA.com Protection Status
%d bloggers like this: