SEO Kya Hai? Blog Ke Liye SEO Kaise Kare

SEO Kya Hai? What is SEO in Hindi?




SEO Kya Hai? SEO Kaise Kare? अगर आपने कुछ समय पहले ही ब्लॉगिंग की शुरुआत की है तो आपने SEO का नाम जरूर सुना होगा। किसी भी नए और पुराने ब्लॉगर के लिए ब्लॉगिंग में सफलता पाने में SEO का बहुत बड़ा योगदान होता है। यदि आप की भी कोई वेबसाइट या ब्लॉग है तो आपको SEO के बारे में Basic Knowledge होना बहुत ही जरूरी है।

बिना SEO की जानकारी के आपका Blogging में सफलता पाना लगभग नामुमकिन सा ही है। बिना किसी SEO की जानकारी के आप अपने ब्लॉग पर सर्च इंजन के द्वारा Quality Traffic नहीं ला सकते हैं। तो इसीलिए आज के इस आर्टिकल में हम जानेंगे कि SEO क्या होता है? SEO Kya Hai और यह कैसे काम करता है तथा ब्लॉग को SEO (Search Engine Optimization) की जरूरत क्यों होती है?

वैसे SEO कोई बहुत बड़ी चीज नहीं है जिसे आसानी से समझा न जा सके। बस जरूरत है तो सिर्फ इस Topic पर थोड़ा सा Extra Focus करके इसे समझा जाए। आपने देखा होगा और महसूस भी किया होगा जब हमें Internet पर कुछ Search करना होता है तो ऐसे में हम Browser में सिर्फ वह Keyword Type करते हैं और हमारे सामने हजारों लाखो Results निकल आ जाते हैं।

SEO Kya Hai? Blog Ke Liye SEO Kaise Kare
SEO क्या होता हैं? Blog के लिए SEO कैसे करे?




लेकिन क्या कभी आपने सोचा है Search Engine के इतने सारे Results में जो भी पहले और दूसरे पेज पर Show होते हैं Google को या किसी भी दूसरे सर्च इंजन को कैसे पता चलता है कि उनमें आपके लिए वह पर्याप्त जानकारी उपलब्ध है जिसके बारे में आप सर्च कर रहे हैं? और ऐसे ही Search Results को सबसे ऊपर रखना चाहिए।

बस इसी Concept का नाम SEO है। इसे ही SEO (Search Engine Optimization) कहते हैं। जिसकी सहायता से आपकी Website या Blog के आर्टिकल को सर्च रिजल्ट में सबसे ऊपर जगह मिलती है। चलिए SEO के बारे में थोड़ा सा विस्तारपूर्वक समझते हैं कि SEO क्या होता है? SEO Kya Hai? और यह कैसे काम करता है तथा अपनी वेबसाइट या ब्लॉग के लिए SEO किस तरह करें?

SEO Kya Hai? What is SEO in Hindi?

अगर किसी वेबसाइट या ब्लॉग या उसकी किसी Blog Post का SEO बहुत अच्छी तरीके से किया गया हो तो Google के Search Results में उस Articles के सबसे पहले पेज पर आने की संभावना 100% तक बढ़ जाती है। SEO ki Full Form “Search Engine Optimization” होती है।

वास्तव में अगर बिल्कुल साधारण शब्दों में समझाया जाए तो SEO किसी भी Blogger के द्वारा अपने ब्लॉग या वेबसाइट के अंदर की जाने वाली एक ऐसी Setting है जिसके द्वारा वह अपने Blog के Articles को Search Results में सबसे Top में Rank करा सके।

आज की तारीख में Google दुनिया में सबसे ज्यादा इस्तेमाल किए जाने वाला Search Engine Platform है। इसलिए हर ब्लॉगर की कोशिश अपने ब्लॉग को Google के 1st Page पर Rank कराने की होती है। लेकिन Google केवल उन्ही Articles को TOP पर Rank कराता है जिनका SEO काफी ज्यादा अच्छा होता है तथा जिनकी Authority भी काफी होती है।

Also Read:
1). ये है आपके लिए Best Web Hosting Providers in 2019
2). Best 7 Hosting Affiliate Programs to Make Money Online in Hindi

अगर आपके ब्लॉग का कोई आर्टिकल Search Engine के 1st Page पर रैंक होता है तो वहां से Organic Traffic आने की संभावनाएं काफी ज्यादा बढ़ जाती है। जितना ज्यादा Organic Traffic आपके ब्लॉग पर आता है आपके ब्लॉग की Domain Authority भी बढ़ती जाती है।

तो अगर देखा जाए तो SEO का मुख्य काम ही किसी Brand की Search Visibility को बढ़ाना या आपके ब्लॉग पर Search Results के द्वारा Organic Traffic लाना होता है।

SEO की मदद से जितना ज्यादा Organic Traffic आपकी वेबसाइट या ब्लॉग पर आता है तो अगर आप अपने ब्लॉग से पैसे कमाना चाहते हैं तो आपकी income भी काफी ज्यादा बढ़ जाती है।😉

SEO से सम्बंधित एक बहुत ही Popular Website “Searchengineland” के अनुसार SEO का मतलब है:

SEO stands for “search engine optimization.” It is the process of getting traffic from the “free,” “organic,” “editorial” or “natural” search results on search engines.

SEO कितने प्रकार क्या होता है?

How Many Types of SEO in Hindi? मूल रूप से SEO 2 प्रकार का होता है।

  • On Page SEO
  • Off Page SEO

On Page SEO Kya Hai:

On page Search Engine Optimization आपके ब्लॉग या ब्लॉग के आर्टिकल के अंदर ही किया जाता है। On Page SEO को अपने आर्टिकल पर अपने तरीके से करने की पूरी स्वतंत्रता आपको होती है। आप जितना अच्छा चाहे उतना अच्छा Optimization कर सकते हैं।

इसके अंतर्गत कुछ चीजें जैसे कि Title Tag, Meta Description, Website Speed, internal और External Linking, Keyword Density, image alt tag, URL Structure, Post Length और Post Heading, Subheadings, Keyword-rich Content और Sitemap Submission इत्यादि आते हैं।

On Page SEO के बारे में मैंने अलग से एक Post “On Page SEO kya hai? Top 10 SEO Optimization Tips for Bloggers” में लगभग 3500 से भी ज्यादा Words में बहुत ही बढ़िया और हर एक छोटी से छोटी बात को समझाया हैं जिसे पढ़ने के बाद आपको On Page SEO से सम्बंधित लगभग हर जानकारी प्राप्त होगी।

इसके साथ-साथ किसी भी पोस्ट को Publish करने से पहले उसे Search Engine के हिसाब से SEO Friendly कैसे बनाया जाए, इसके लिए भी काफी Details में मैंने अपनी Top 10 SEO Techniques को Reveal किया हैं। अगर आप Blogging को लेकर Serious है तो फिर आपको यह Post “On Page SEO kya hai? Top 10 SEO Optimization Tips for Bloggers” जरुर पढ़नी चाहिए।

अपने ब्लॉग का On Page SEO कैसे करें?

On Page SEO करने का मतलब है कि हम अपनी ब्लॉग पोस्ट का किस तरीके से Optimization करें कि वह Search Engine के Results में 1st Page पर अपना स्थान बना सके। अपनी ब्लॉग पोस्ट को Google के Search Results में Top पर Rank कराने के लिए जो भी Techniques अपनाई जाती हैं वह सभी On Page SEO के अंतर्गत आती हैं।

अपने ब्लॉग पर कोई भी नया Article लिखते समय या फिर किसी भी पुराने आर्टिकल को अपडेट करते वक्त हम जो भी Optimization जैसे कि Post का Title, Heading, Subheadings, first और last paragraph, internal और external Linking, Permalink, Focus Keywords, Bold और Highlight Text, Images में Alt tags, Paragraph Length आदि Techniques को एकदम सटीक तरीके से इस्तेमाल करना ही On Page SEO कहलाता हैं।

Must Read:
1). WordPress.com और WordPress.org – Which is Better in Hindi?
2). Make Money from Blogging in India 2019 – Best 6 तरीके
3. How To Backup a WordPress Site For Free in Hindi?

अपने Blog Pages का On Page SEO एकदम सही तरह से करने के लिए नीचे कुछ जरुरी Tips दिए गए है जिनको Follow करके आप अपने ब्लॉग का On Page SEO काफी Improve कर सकते हो।

1. Post का Title:

कोशिश करे आपकी Blog Post का Title जितना छोटा और Catchy होगा उतना ही अच्छा हैं। अगर थोडा Long Title भी लिखना हैं तो वह भी 65 Words से कम ही रखे क्योंकि Title में 65 Words से ज्यादा लिखने पर वह Google के Search results में पूरा Show नहीं हो पता हैं। और अपने Title में Main Keyword को जरुर रखे।

2. Blog Post Permalink:

किसी भी article के Address Bar में Domain Name के बाद का हिस्सा उस Article का Permalink होता हैं। आपके Post का Permalink Structure भी SEO के नजरिये से एक बहुत ही महत्वपूर्ण कार्य हैं। वैसे तो Post के Title में दिए गए Words ही Default रूप से Permalink में Add हो जाते हैं

लेकिन ऐसा जरुरी नहीं है कि जो आपका Title हो वह ही आपका Permalink भी हो। Title की तरह ही Permalink को भी आप जितना छोटा रखे उतना अच्छा हैं। आपकी Blog Post का Target Keyword भी Permalink के साथ जरुर रखे।

3. Heading और Subheading:

किसी भी Blog Post को लिखते समय आपको अपने Article में इस्तेमाल होने वाली Heading और Subheading का विशेष ध्यान रखना चाहिए। ध्यान रखे किसी भी Article का Title ही H1 होता है इसलिए Title लिखने के बाद कहीं पर भी H1 (Heading 1) का प्रयोग न करे। आप Subheadings H2, H3 और H4 आदि का इस्तेमाल कर सकते हैं

4. Internal और External Linking:

किसी भी ब्लॉग को SEO पर अपनी मजबूत पकड़ बनाने के लिए Easily Navigation का बहुत बड़ा योगदान रहता हैं। जब आप कोई नया आर्टिकल लिख रहे हो तो उसमे बीच-बीच में अपनी Old Posts की internal linking जरुर करते रहे ताकि Visitors एक post से दूसरी Post पर आसानी से Navigate कर सके। लेकिन ध्यान रहे internal linking उससे सम्बंधित दूसरी ब्लॉग पोस्ट के साथ ही करे। Post के अंदर किसी भी ऐसे Article का Link न दे जिसका इस Post से कोई लेना-देना ही न हो।




Internal Linking के साथ–साथ आप हर आर्टिकल में कुछ External Linking भी जरुर करे मतलब कि अपनी ब्लॉग पोस्ट से सम्बंधित किसी दुसरे ब्लॉग या ब्लॉग पोस्ट का Link भी दे सकते हैं जैसे कि अगर आपकी पोस्ट में Google शब्द आ रहा है तो आप www.google.com के साथ इसे लिंक करे।

5. Improve loading Speed:

आपके Blog की Speed पर भी Google की नजरे हमेशा बनी रहती हैं। ब्लॉग का Fast Loading Factor भी किसी भी ब्लॉग के SEO में अहम Role अदा करता हैं। जो ब्लॉग Click करने के बाद जितना Fast Load होता हैं Google उसके Article को सबसे जल्दी Index कर लेता हैं।

वहीं Slow Loading वाले ब्लॉग को Google जल्दी से Index नहीं करता हैं। अपने ब्लॉग की Loading Speed improve करने के लिए एक Light Weight WordPress Theme का प्रयोग करे, WP Super Cache और WP Rocket जैसे Plugins को install करे।

6. Post Meta Tags Description:

आपके ब्लॉग की हर Post के लिए Meta Description Add करना SEO के हिसाब से बहुत ही जरुरी हैं। आपकी Blog Post किस बारे में हैं वह आपको Meta Description में डालना होता हैं। Meta Description में अपने Targeted Keyword को जरुर Add करना चाहिए। एक अच्छी Meta Description किसी भी article को Search Engine में Top पर Rank करने में बहुत सहायक होती हैं। इसका भी आपको विशेष रूप से ध्यान रखना चाहिए।

7. Focus Keywords:

यह तो लगभग आप भी जानते होंगे कि किसी भी Article को Search Engine या Google के 1st page पर rank करने के लिए Keywords का बहुत बड़ा हाथ होता हैं। आप जिस भी Topic के ऊपर Article लिखते हैं उसके Targeted Keyword को शुरू के 1st Paragraph और अंतिम Paragraph में जरुर रखना चाहिए तथा जहाँ-जहाँ पर भी article में Focus Keyword आता है उसके Bold रखेंगे तो google आपके उस Keyword को जल्दी Index कर लेगा। Focus Keyword को Title, Permalink, और Meta Description सभी के साथ रखे।

8. Post Image Optimization:

किसी भी article को SEO Friendly बनाने में उसमे इस्तेमाल की गई images बहुत बड़ा Factor होती हैं इसलिए आपकी ब्लॉग पोस्ट में image Optimization भी एक जरुरी चीज हैं। images में Alt Tags का जरुर उपयोग करे क्योकि Google को तभी मालूम चलता है कि वह image किस बारे में है। और image को upload करने से पहले उसे Main Keyword से Rename भी कर ले। image का Size कम से कम रखने की कोशिश करे ताकि image loading के वक्त कोई परेसानी न हो।

9. Content per Post:

किसी भी Blog या Website का Content ही उसकी जान होती हैं। जितना अच्छा और Detailing के साथ आपका Article होगा उतना ही वह SEO Friendly बनेगा। कोशिश करे की अपने हर Article को कम से कम 800 Words तक रखे।

अगर किसी Topic के बारे में आपकी Post हैं तो उसके बारे में हर चीज Cover करेने की कोशिश करे ताकि Visitors को उस Topic के बारे में पूरी जानकारी एक ही जगह से मिल जाए। मैं अपनी हर Blog Post को कम से कम 1000 words तक तो रखता ही हूँ।

Off Page SEO Kya Hai:

इस तरह का है Search Engine Optimization Specially आपकी वेबसाइट या ब्लॉग आर्टिकल के बाहर किया जाता। जिसके अन्तर्गत Back links, Bounce Rate Control, Guest Posting, Social Media Sharing, Directory Submissions, Answer Q&A Websites और Blog Commenting इत्यादि आते हैं।

अपने ब्लॉग का Off Page SEO कैसे करें?

On Page SEO के बारे में इतना जानने के बाद चलिए अब Off Page SEO के बारे में भी जान लेते है की आपको अपने ब्लॉग के लिए Off Page SEO कैसे करना चाहिए? यहाँ पर मैं कुछ Off Page SEO Techniques के बारे में बताने जा रहा हूँ।

1. Search Engine Submission:

सबसे पहले अपने Blog या Website को Google Search Console, Yahoo के Bing Web Master और Entireweb जैसी Free Websites पर Submit करे।

2. Bookmarking Websites:

अपनी Website या Blog के Articles और Pages को Bookmarking Websites जैसे कि Pocket, Digg, Reddit, Newsvine और Slashdot जैसी Websites पर Submit कीजिये।

3. Directory Submission:

High-Rank Directory, Viesearch, LinkCentre, MasterMoz, Viasearch और Dmoz जैसी High DA और Lowest Spam Score वाली Directory Submission Websites पर अपने Blog या Website को Submit करे। ये सभी Websites High-Quality Do-Follow Backlinks Provide करती हैं।

Must Read:
1). Backlink kya hai? Blog SEO के लिए Backlinks कैसे बनाएं?
2). Best 6 Backlink Checker Tools in Hindi 2019 (Free+Paid)

4. Make Social Pages:

आपको अपने Blog या Website के नाम से ही Facebook, Twitter, Pinterest और Linkedin जैसे Social Networking Sites पर Official Page बनाना चाहिए। उस पर अपनी Blog Posts को Share करते रहे तथा page पर Active बने रहे।

5. Question & Answers Sites:

ऐसी बहुत सारी Websites हैं जहाँ पर आप Question और Answers के द्वारा अपने ब्लॉग के लिए High Quality Backlinks प्राप्त करने के साथ-साथ काफी Traffic पर सकते हैं जैसे कि Quora, Yahoo Answers, Wiki Answers और Blurt it आदि।

इन Websites पर जाकर कुछ Question करे तथा Questions के Answer भी करे। Answer करते वक्त आप अपने ब्लॉग या Blog Post का Link भी Add कर सकते हैं। इस तरह की Websites के द्वारा आपके Blog का DA भी बहुत जल्दी increased होता हैं।

6. Blog Commenting:

आप दूसरो के ब्लॉग पर जाकर उनकी Blog Posts पर Comment करे तथा अपने ब्लॉग या Blog Post का link भी लगा सकते हैं। (ध्यान रहे अगर Comment Box में Website का option है तभी Link लगाए वैसे ही नहीं)। यह भी एक बढ़िया तरीका है अपने ब्लॉग पर Traffic लाने का तथा Back links प्राप्त करा का।

7. Guest Post:

जो Blogs काफी Popular हो चुके हैं आप उनके Blog पर Guest Post कर सकते हैं काफी सारे Bloggers अपने ब्लॉग पर Guest Posting का Feature add करके रखते हैं। आप चाहे तो हमारे Blog BKN Solution पर भी Guest Post कर सकते हैं।

SEO करना क्यों जरुरी है? Why is SEO important?

आप स्वयं सोचकर देखिए अगर आप Google पर कुछ Search करते हैं तो आप कितनी बार Search Results के 2nd Page पर जाते हों? यकीनन आपका मन कह रहा होगा कि मुश्किल से कभी-कभी। बस यही बात दुनिया के सभी लोगों के लिए भी वैसे ही है। 90% लोग Google पर कुछ भी Search करने के बाद 2nd Page पर नहीं पहुंचते हैं। उन्हें Google के पहले पेज पर रैंक हुआ जो भी Content मिलता है वहीं से जानकारी प्राप्त कर लेते हैं।

Also Read:
1). Real Cost to Create a Website on WordPress in Hindi 2019
2). How to Get Free SSL Certificate for WordPress Website in Hindi?
3). WordPress Blog में Social Media Share Buttons Add Kaise Kare?

तो इसी बात को ध्यान में रखते हुए अगर आप अपनी Blog Posts को गूगल के पहले पेज पर Rank कराना चाहते हैं तो इसके लिए अपनी ब्लॉग पोस्ट के अंदर SEO करना जरूरी है। अपने ब्लॉग पर Traffic बढ़ाने के लिए SEO सबसे महत्वपूर्ण हैं।

अगर आप अपने Blog से Google AdSense के द्वारा पैसे कमाना चाहते हैं तो इसके लिए जरुरी है कि आपके ब्लॉग पर Traffic आए और वह तभी आएगा जब आपका SEO मजबूत होगा और आप 1st page पर Rank होंगे। इसीलिए किसी भी ब्लॉग वेबसाइट से Benefits प्राप्त करने के लिए SEO जरुरी होता हैं।




आशा करता हूँ कि यह लेख “SEO Kya Hai? SEO Kaise Kare” आपको पसंद आया होगा! आपको SEO के बारे में सही जानकारी मिल गई होगी! मैं हमेशा कोशिश करता हूँ कि जिस भी विषय के बारे में बात हो रही हो उस Topic से सम्बंधित हर छोटी से छोटी जानकारी आपको एक ही लेख में मिल जाए ताकि आप एक ही जगह से सम्पूर्ण जानकारी ले सके।

अगर आपको लगता है कि “SEO Kya Hai? SEO Kaise Kare” इससे सम्बंधित कुछ और भी इसमें Add होना चाहिए तो आप हमे Comment करके अपनी बात जरुर बताए। इस Article के बारे में अपने विचार, यह जानकारी आपको कैसे लगी जरुर Comment Box में लिखे।
आपके हर एक Comment का हम सम्मान तथा Reply जरुर करते हैं।

“SEO क्या हैं? SEO कैसे करे?” इस जानकारी को आप Facebook, Twitter और WhatsApp जैसे Social Media Platform पर भी अपने दोस्तों के साथ Share कर सकते हैं ताकि बाकी लोगो को भी इसके बारे में सही से जानकारी मिल सके।

BKN Solution को अपना कीमती समय देने के लिए आपका बहुत-बहुत धन्यवाद।

पढ़ते रहे और सीखते रहे।

👇यह भी पढ़े Some important articles for you:-👇

DMCA.com Protection Status