QR Code क्या है? यह कैसे काम करता है? How to Create Own QR Code?

What is QR Code in Hindi? Full Guide: दोस्तों, आजकल QR Code टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल काफी ज्यादा किया जा रहा है चाहे वो Ticket, Online Website , Visiting Card , Online Payment करना हो आदि QR Code ने अपनी पहचान लगभग हर जगह बना ली है। आजकल QR Code तकनीक का सबसे ज्यादा इस्तेमाल Online Payment के लिए किया जा रहा है।

आपने खुद भी देखा या महसूस किया होगा जब भी आप किसी पेट्रोल पंप पर तेल लेने या मॉल में Shopping करने जाते हो तो आपने देखा होगा कि वहाँ पर Payment लेने के लिए PayTM, Phonepe, BHIM UPI जैसे प्लेटफॉर्म के लिए QR Code का इस्तेमाल बहुत तेजी से बढ़ता जा रहा है।

QR Code क्या है? यह कैसे काम करता है? How to Create Own QR Code?
QR Code क्या है? यह कैसे काम करता है? How to Create Own QR Code?

जब आपने पहली बार QR Code के बारे में सुना होगा या देखा होगा तो आपके मन में एक बार के लिए यह Question जरूर आया होगा कि आखिर यह QR Code क्या होता है? QR Code Kya Hota Hai? आपने काफी सारे बड़े-बड़े ब्रांड के Advertisement, Billboard, Flyers, Posters, Magazines या फिर किसी भी Product के ऊपर QR Code का यह Symbol बना हुआ देखा होगा।

तो आज के इस आर्टिकल में मैं आपको QR Code के बारे में काफी विस्तार से हर जानकारी देने जा रहा हूँ कि QR Code क्या होता है? What is QR Code in Hindi?



What is QR Code in Hindi?
क्यूआर कोड क्या होता है?

दोस्तों, QR Code का पूरा नाम (Quick Response code) होता है। यह Square Box की Shape जैसा होता है। अगर आप किसी भी QR Code का डिजाईन देखते हो तो उस पर तीनो कोनो में 3 अलग-अलग तरीके के Box बने हुए दिखाई देते है और बीच-बीच में हर क्युआर कोड के अंदर कुछ अजीब-सा डिजाईन बना होता है जिसके अंदर सारी information स्टोर रहती है। क्यूआर कोड एक प्रकार का मैट्रिक्स बारकोड है जिसे पहली बार 1994 में जापान में मोटर वाहन उद्योग के लिए डिज़ाइन किया गया था।

QR Code एक तरह से Barcode का ही Upgraded Version है। Barcode के अंदर Alpha Numeric वैल्यू स्टोर की जा सकती है मतलब की आप Barcode में केवल Digit ही स्टोर करके रख सकते हो लेकिन QR Code में इससे भी कहीं ज्यादा Advanced टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया गया है। QR Code में आप काफी कुछ स्टोर करके रख सकते हो जैसे कि आपकी Website या Facebook Page का URL, किसी भी तरह का TEXT Format, WI-FI का नाम और पासवर्ड, Google Map के द्वारा किसी भी जगह की Location आदि।

QR Code के अंदर संचित की गई information को आप अपनी आखों से नहीं देख सकते इसके अंदर Save की गई जानकारी को प्राप्त करने के लिए एक QR Code Scanner की जरुरत होती है। मतलब कि QR Code (Quick Response Code) एक Encrypt form होता है जिसको Decrypt करने के लिए एक QR Code Scanner चाहिए होता है।

अगर साधारण से शब्दों में कहा जाए तो अगर कहीं पर भी आपको कोई QR Code के जैसा Symbol दिखाई देता है तो समझ लीजिए कि इस छोटे से Box के अंदर कोई न कोई information रखी गई है और इसके अंदर Store जानकारी को केवल हम एक Valid Scanner के द्वारा ही मालूम कर सकते हैं। Online Payments लेने के लिए लगभग सभी Mobile Apps आजकल QR Code की सुविधा दे रही है जैसे कि PayTM, BHIM App, Phone Pay, Google Pay,WhatsApp Pay आदि।




Why QR Code is So important?
क्यूआर कोड इतना महत्वपूर्ण क्यों है?

क्यूआर कोड के बारे में इतना सब कुछ जानने के बाद आप को समझ में तो आ गया होगा कि क्यूआर कोड क्या होता है? (QR Code Kya Hota Hai)? लेकिन QR Code इतना important क्यों होता है? इसके बारे में भी जानना बहुत ही जरूरी है। किसी भी ऑनलाइन बिजनेस के लिए क्यूआर कोड बहुत ही जरूरी हो गया है।

क्यूआर कोड किसी भी एप्लीकेशन को डाउनलोड करने का एक बहुत ही आसान तरीका है इसीलिए सभी ऑनलाइन रिटेल वाली वेबसाइट्स अपनी एप्लीकेशन को इंस्टॉल कराने के लिए क्यूआर कोड का इस्तेमाल करती हैं जोकि Customer Engagement बढ़ाने का बहुत ही अच्छा तरीका है।

क्यूआर कोड के शुरुआती दौर में इसे Super Market में Groceries को Track करने के लिए इस्तेमाल किया जाता था लेकिन अब इसका इस्तेमाल सभी छोटे और बड़े बिजनेस या Companies में अपने प्रोडक्ट की Sale या Productivity के लिए खूब किया जा रहा है। QR Code का 80% इस्तेमाल स्मार्टफोन के द्वारा ही किया जाता है।

इसीलिए QR Code की मदद से आप पेट्रोल पंप पर PayTM, BHIM App, Phone Pay, Google Pay, WhatsApp Pay आदि मोबाइल एप्लीकेशंस की मदद से मोबाईल के द्वारा instant Payment कर सकते हैं। क्यूआर कोड का उपयोग वर्तमान में Product Description, User Manual, Advertisement, Offer details, Event details, information of Business Card, Competition details, Boarding pass आदि जैसी सूचनाओं को संग्रहीत करने के लिए भी किया जाता है।



How to Scan QR Code from Mobile Phone?
क्यूआर कोड को मोबाइल से कैसे स्कैन करे?

आप अपने Smartphone से ही किसी भी QR Code को आसानी से स्कैन कर सकते है। इसके लिए आपको अपने मोबाइल में QR Code Scanner जैसी एक Application इनस्टॉल करनी होती है कुछ Smartphones में QR Code स्कैन करने के लिए Preinstalled App होती है।

चाहे आपके पास Android या iphone कोई भी Smartphone हो आपको बस Play Store या App Store से Red Laser, Barcode Scaner, QR Scanner, i-nigma QR, QR Droid, Quick Scan, Neo Reader, Quick Mark इनमे से कोई भी App install करने के बाद आप किसी भी Encrypted QR Code को आसानी से Decrypted कर सकते हो।

Scan WhatsApp Web  QR Code in Hindi

इसका सबसे अच्छा उदहारण WhatsApp Messenger है। अगर आप WhatsApp का इस्तेमाल करते है और आपने कभी WhatsApp Web का Use किया है तो इस Process के दौरान आप QR Code से जरूर रूबरू हुए होंगे। आपको WhatsApp को अपने Computer की स्क्रीन पर Access करने के लिए web.whatsapp.com पर जाने के बाद कंप्यूटर की स्क्रीन पर दिखने वाले QR Code को अपने मोबाइल में install WhatsApp के द्वारा स्कैन करना होता है।

इस तरह की ज्यादातर Applications Free होती है। बस App install होने के बाद आपको उस App के अंदर inbuilt कैमरे की मदद से किसी भी QR Code को स्कैन करना है और QR Code में जो भी इनफार्मेशन Encrypt होगी वह Automatically Decrypt हो जाती है।

What can be Store in QR Code?
क्यूआर कोड में क्या स्टोर हो सकता है?

QR Code mai Kya Store ho Sakta Hai? एक QR Code की Storage Capacity एक सामान्य BarCode की तुलना में कहीं ज्यादा होती है। आप इसके अंदर जो चाहें वो इनफार्मेशन संग्रहीत कर सकते है जैसे कि:
1. आप अपनी या किसी भी वेबसाइट का URL एक क्यूआर कोड में Encrypt कर सकते हो जैसे ही कोई उस QR Code को स्कैन करता है वह Automatically उस वेबसाइट पर Redirect हो जायेगा।

2. अपने Facebook, Twitter के पेज के URL तथा अपने YouTube Channel के लिए भी QR Code Generate कर सकते हो।

3. आप कोई भी information एक QR Code में केवल TEXT के रूप में भी रख सकते हो।

4. आप ईमेल के लिए भी क्यूआर कोड का इस्तेमाल कर सकते हो जैसे कि आपकी Email-ID, Subject और फिर Message. यही नहीं आप अपने Phone Number और SMS के लिए भी एक QR Code Generate कर सकते हो।




5. QR Code को आप Visiting CARD, Business CARD तथा Location Sharing के लिए भी काम में ले सकते हो।

6. अगर आपके घर या ऑफिस में WI-FI है तो आप Username और Password के लिए भी QR Code बनाकर रख सकते हो जिससे कि अगर ऑफिस में किसी को भी WI-FI की आवश्यकता हो तो उसे बार-बार पूछने या फिर याद रखने की जरुरत न पड़े वह डायरेक्ट किसी भी क्यूआर कोड Scanner की मदद से स्कैन कर मालूम कर सकता है। Security के लिए आप इसमें WEP या WPA/WPA2 का Encryption भी लगा सकते है।

7. आप किसी Event के लिए भी QR Code टेक्नोलॉजी का सहारा ले सकते हो जैसे कि वह Event कहाँ पर, किस तारीख को और कब तक आयोजित किया जा रहा है उसकी location, Start Timing और Ending Time के साथ। इस क्यूआर कोड को आप invitation Card पर Print भी करवा सकते है।

What is History of QR Code?
क्यूआर कोड का इतिहास क्या है?

QR Code को सबसे पहले वर्ष 1994 में जापान में मोटर वाहन उद्योग के लिए डिज़ाइन किया गया था। Toyota Group की Subsidiary कंपनी Denso Wave के द्वारा पहले इसे बनया गया था। सबसे पहले इसका इसतेमाल गाडियों तथा उसके पार्ट्स को ट्रैक करने के लिए किया जाता था लेकिन समय के साथ-साथ इसकी उपयोगिता और जरूरतों के हिसाब से इसका कार्यक्षेत्र में विस्तार भी काफी बढ़ता चला गया।

How to Create Own QR Code?
अपना क्यूआर कोड कैसे बनाते है?

अगर आप अपना खुद का एक क्यूआर कोड बनाना चाहते है तो आप इस बड़ी आसानी से अपने घर पर खुद ही बना सकते है। चाहे आप अपनी वेबसाइट के किसी URL के लिए, अपने Facebook, Twitter या फिर YouTube Channel के लिए, Visiting Cards, किसी जगह की Location के लिए या फिर किसी Event की जानकारी के लिए, अपने Business या Website की ऑफिसियल App क्यूआर कोड के द्वारा download करने के लिए आदि।

वैसे तो जब आप Google पर Search करेंगे तो इन्टरनेट पर आपको ऐसी बहुत सारी वेबसाइट मिल जाएगीं जिनके मदद से आप अपने लिए एक QR Code Generate कर सकते हो लेकिन जो वेबसाइट इस काम के लिए मुझे सबसे सही लगी उसके द्वारा आप क्यूआर कोड कैसे बना सकते हो यह मैं आपको बताने जा रहा हूँ।

आपको Google के Search Bar में QR Code Monkey Type करने के बाद Enter करना है और जो सबसे पहला लिंक आता है उस पर क्लिक कीजिये या फिर आप डायरेक्ट इस लिंक https://www.qrcode-monkey.com/ पर क्लिक कर इस QR Code Generator Website पर जा सकते है।

What is QR Code in Hindi?

अब आप कुछ इस तरह की Website पर Visit कर जायेंगे जैसे कि आप image-2 में देख सकते है। आपको यहाँ पर तरह-तरह के Online Free QR Code Generate करने के Options मिल जाते है जैसे कि URL, TEXT, EMAIL, PHONE, SMS, VCARD, MECARD, LOCATION, FACEBOOK, TWITTER, YOUTUBE, WIFI, EVENT, BITCOIN. आप जिस भी काम के लिए Free QR Code Create करना चाहते है कर सकते हैं।

QR Code Generator online in Hindi

जैसा कि मैंने यहाँ पर अपनी वेबसाइट के URL के लिए एक QR Code बनाया है इसी तरह आप भी अपनी वेबसाइट या फिर जिस भी मकसद के लिए आप QR Code बनाना चाहते है ऊपर उस Option को सेलेक्ट करने के बाद सारी डिटेल्स डाले। आप यहाँ पर किस Color में QR Code बनाना चाहते है आपको color Set करने का option भी मिल जाता है। आप अपने QR Code में कोई भी इमेज या अपना Brand Logo भी लगा सकते है।

जरुरत की सभी इनफार्मेशन डालने के बाद Right Side Create QR Code पर क्लिक कर आप Preview check कर सकते है तथा आपको कितना बड़ा या छोटा मतलब किस Quality में QR Code चाहिए यह भी आप यहीं पर Set कर सकते हो।



सभी Details सही तरह से check करने के बाद आप जिस भी फॉर्मेट में QR Code प्राप्त यानिकी डाउनलोड करना चाहते है उस पर क्लिक करे यह पर PNG, SVG, PDF और EPS चार तरह के फॉर्मेट Download करने के लिए उपलब्ध है। अपनी पसंद के फॉर्मेट पर क्लिक करते है आप बनाया हुआ QR Code उसी फॉर्मेट में Download हो जाता है। अब आप इसे अपने हिसाब से कहीं पर भी इस्तेमाल कर सकते है।

मुझे पूर्ण आशा है कि अब आपको पूर्णतया समझ में आ गया होगा कि QR Code क्या होता है? (What is QR Code in Hindi)? आप इस जानकारी को अपने मित्रो, सगे-संबंधियों के साथ भी Share कर सकते हो ताकि और लोग भी इस जानकारी से अवगत हो सके। इससे सभी को लाभ होगा। आप इस लेख के बारे में अपने विचार हमे Comment Box में लिखकर जरूर बताए। धन्यवाद।

👇यह भी पढ़े Some important articles for you:-👇

Leave a Reply