IFSC Code kya hai? What is IFSC Code in Hindi




क्या आपको मालूम है कि IFSC CODE क्या होता हैं? (IFSC Code kya hota hai)? यदि आप नेट बैंकिंग के द्वारा Online Transaction का इस्तेमाल करते हैं तो IFSC Code के शब्द से आप कभी न कभी जरूर परिचित हुऐ होंगे। बैंक? के द्वारा Money? Transaction करने के लिए आपको IFSC CODE की जरुरत होती हैं।

इस Code का इस्तेमाल एक बैंक से दूसरे बैंक में पैसे भेजते समय बैंक अकाउंट की सही जानकारी प्राप्त करने के लिए किया जाता है जैसे कि NEFT, RTGS और IMPS जैसे Transactions के लिए।

IFSC Code Kya Hota Hai
IFSC Code क्या होता हैं? विस्तारपूर्वक जानकारी

वैसे तो IFSC CODE के बारे में आपने अब से पहले भी बहुत बार सुना होगा लेकिन इनके बारे में काफी गहराई से जानने के विषय में आपने कभी गौर नहीं किया होगा जोकि अगर आप काफी ज्यादा Online Transaction करते हैं तो इन सबके बारे में विस्तार से जान लेना अति आवश्यक है।

इसी को ध्यान में रखते हुए आज के इस बहुत ही महत्वपूर्ण आर्टिकल में हम जानेंगे कि IFSC CODE क्या होता हैं? (IFSC Code kya Hai)? इस आर्टिकल को पूरा पढ़ने के बाद आप IFSC CODE के बारे में हर छोटी से छोटी बात जान चुके होंगे। तो चलिए आपको ज्यादा इंतजार न कराते हुए बढ़ते हैं अपने मुख्य Topic की तरफ।

IFSC Code kya hai? What is IFSC Code?

IFSC Code हर एक Bank? तथा Bank की हर Branch के लिए अलग-अलग होता है। IFSC Code का पूरा नाम Indian Finance System Code (भारतीय वित्तीय प्रणाली सहिंता) है। जिसमें C का मतलब कोड ही होता है। इसलिए अगर logically देखा जाए तो IFSC के बाद में Code शब्द को जोड़ना अनिवार्य नहीं है। आप इसे केवल IFSC ही कह सकते हैं।

IFSC Code का इस्तेमाल मुख्य रूप से बैंक में पैसों को किसी एक बैंक अकाउंट से दूसरे बैंक अकाउंट में भेजने के लिए किया जाता हैं। Reserve Bank of India यानी कि RBI के द्वारा बैंक की हर साखा के लिए एक ही IFSC Code दिया जाता हैं। NEFT, IMPS और RTGS जैसी Money Transaction में आपको IFSC कोड की जरूरत पड़ती है।

जैसा कि आप जानते है भारत में अलग-अलग नामो से न जाने कितने बैंक है जैसे कि स्टेट बैंक ऑफ इंडिया, ICICI बैंक, HDFC बैंक, Axis बैंक, बैंक ऑफ़ इंडिया, बैंक ऑफ बड़ोदा, IDFC बैंक आदि और काफी सारे ऐसे भी बैंक है जिनका हमे और आपको नाम तक भी नहीं मालूम है। अब हर एक बैंक की अपनी न जाने कितनी अलग-अलग Branches भी होती है। ऐसे में RBI के द्वारा हर एक बैंक तथा उसकी हर एक ब्रांच के बारे में सही जानकारी रखने के लिए एक यूनिक कोड दिया गया है जिसे IFSC Code कहते है।

IFSC Code के द्वारा ही RBI (भारतीय रिजर्व बैंक) भारत में उपलब्ध किसी भी बैंक की किसी भी शाखा के बारे में आसानी से जानकारी प्राप्त कर सकता है। भारत में NEFT (National Electronic Funds Transfer) की सुविधा प्रदान करने वाले किसी भी बैंक को RBI (भारतीय रिजर्व बैंक) के द्वारा यह कोड दिया जाता हैं। असल में IFSC Code बैंक की किसी भी ब्रांच के लिए एक Short Address होता है।

IFSC Code me Kya Hota Hai?

IFSC Code किसी भी बैंक की ब्रांच के लिए 11 अंकों का एक Alpha-Numeric कोड होता है।

  1. IFSC Code के पहले 4 अक्षर अल्फाबेट होते हैं जोकि बैंक के नाम को दर्शाते हैं।
  2. Code का 5 अक्षर एक नियंत्रण संख्या है जोकि हमेशा 0 (शून्य) होता हैं।
  3. आखिरी 6 अक्षर बैंक की Branch को प्रदर्शित करते हैं। ये अंग्रेजी और गणतीय अंक हो सकते हैं। वैसे आमतौर पर ये गणतीय अंक मतलब अंको में ही होते है लेकिन किसी-किसी बैंक में ये अंग्रेजी में मतलब अल्फाबेट भी होते है।

चलिए IFSC Code को एक उदहारण के द्वारा समझते है। HDFC0000088, SBIN0016740 और PUNB0447600 तीन अलग-अलग बैंकों की ब्रांच के IFSC Code है। यहाँ पर सबसे पहले कोड में शुरू के जो 4 अक्षर है वह बैंक के नाम को दर्शाते हैं जिससे मालूम चलता है कि यह कोड HDFC Bank का है।

पांचवा अक्षर हमेशा 0 (शून्य) ही रहता है जो देखने में इंग्लिश के O जैसा लगता है लेकिन आपको यह हमेशा याद रखना है कि किसी भी बैंक के IFSC Code में पांचवा अक्षर सदा 0 (शून्य) ही होता है। अंतिम 6 अक्षर उस बैंक की ब्रांच को बताते है कि HDFC Bank की यह कौन सी साखा है।




इसी तरह दूसरे कोड में SBIN का मतलब है कि यह SBI Bank का कोड है और पांचवा अक्षर 0 (शून्य) है तथा अंतिम 6 अक्षर SBI की ब्रांच को Show करते है। बिल्कुल ये ही फार्मूला तीसरे IFSC Code में भी लागू होता है जोकि Punjab National Bank का कोड है।

अगर आपको सिर्फ IFSC Code ही मालूम है तो आप सिर्फ उस कोड को ही गूगल में सर्च करने पर उस बैंक का नाम और वह कोड उस बैंक की किस ब्रांच का है मतलब कि उस बैंक की Location कहाँ पर है सब मालूम कर सकते है।

दोस्तों, ये थी IFSC Code क्या होता है इसकी जानकारी। आशा करता हूँ अब आपको अच्छे से समझ में आ गया होगा कि What is IFSC Code in Hindi? चलिए अब हम आपको बताते है कि आपके लिए IFSC कोड इतना जरुरी क्यों है?

IFSC Code इतना महत्वपूर्ण क्यों है?

अगर आपका किसी बैंक में खाता है आप एक Bank Account Holder है तो आपके लिए अपने बैंक के IFSC Code के बारे में जानकारी रखना अति महत्वपूर्ण है। अगर आप अपने किसी Friend या सगे-सम्बंधी को कुछ पैसे भेजना चाहते है तो भी आपको उनके बैंक का IFSC Code पूछना पड़ेगा और अगर आप पैसे मंगवाना चाहते है तो भी आपको अपने बैंक का आईएफएससी कोड क्या है यह जानना बहुत ही जरूरी है ताकि आईएफएससी कोड की मदद से एक सफल ट्रांजैक्शन किया जा सके।

Must Read:
WordPress Website कैसे Create करे? Full Hindi Guide for Beginners 2019

NEFT, IMPS और RTGS जैसी Online Payment Transactions के लिए भी IFSC Code ki जरूरत होती हैं। अगर आप Netbanking का इस्तेमाल करते हैं और किसी को NEFT, IMPS या RTGS के द्वारा Fund Transfer करना चाहते हैं तो New Beneficiary की डिटेल्स को अपनी internet Banking में add करने के लिए भी आपको दूसरी पार्टी के बैंक के IFSC Code की जरूरत पड़ेगी।

अब सवाल उठता है कि अगर आपको अपने बैंक के IFSC Code के बारे में नहीं पता है तो आप कैसे मालूम कर सकते हैं? चलिए समझते हैं कुछ आसान से Steps के द्वारा।

How to Find Bank IFSC Code?
अपने बैंक का IFSC Code कैसे पता करें?

किसी भी बैंक के IFSC Code को आप तीन तरीको से मालूम कर सकते हैं:
1. इंटरनेट के माध्यम से मतलब वेबसाइट के जरिए।
2. अपने बैंक अकाउंट के खाते के द्वारा।
3. अपने बैंक अकाउंट की Check Book के माध्यम से।

चलिए एक-एक करके हम आपको बताते हैं कि आप ऊपर दिए गए तीनों तरीको से कैसे अपने बैंक का IFSC Code जान सकते हैं?

Website के द्वारा IFSC Code कैसे पता करें?

How to Find Bank IFSC code from Website?

What is IFSC Code in Hindi?
वेबसाइट से IFSC Code कैसे पता करे?

1. सबसे पहले आप अपने मोबाईल या कंप्यूटर के Browser me इस वेबसाइट https://bankifsccode.com को open कीजिए या फिर यहां से ही वेबसाइट के लिंक पर क्लिक कीजिए।
2. अब अपने बैंक का नाम चुने।
3. बैंक का नाम चुनने के बाद अपने State राज्य का नाम चुने।
4. अब district का चयन करें।
5. और अंत में बैंक का ब्रांच नाम डालने के बाद Submit पर क्लिक कीजिए।

Submit par click करने के बाद आपके सामने आपके बैंक के IFSC Code के साथ साथ बाकी सभी डिटेल्स भी आ जाती हैं।

बैंक अकाउंट के द्वारा कैसे पता करें?

अगर आप अपने बैंक अकाउंट के खाते की पासबुक रखते है तो आप अपने बैंक के IFSC Code के बारे में पासबुक के द्वारा भी जानकारी प्राप्त कर सकते है। पासबुक के सबसे पहले पेज पर जहाँ पर आपके अकाउंट से सम्बंधित सभी जानकारी होती है जैसे कि Account Number, Account Holder का नाम, Branch Address आदि इन सभी Information के साथ-साथ आपको आपके बैंक का IFSC Code भी मिल जायेगा।

जैसा कि आप नीचे image में देख सकते है Andhra Bank की पासबुक में बैंक अकाउंट की सभी जानकारी के साथ-साथ Right Side में IFSC Code भी दिया गया है।

What is IFSC Code in Hindi?
पास बुक से IFSC Code कैसे पता करे?

Check Book के माध्यम से कैसे पता करें?

वैसे तो वो हर इंसान जो एक बैंक अकाउंट होल्डर है जरुरी नहीं है कि उसके पास Cheque Book हो लेकिन अगर आपके पास चैक बुक है तो आप उससे भी अपने बैंक के IFSC Code का पता लगा सकते है। वैसे तो हर बैंक की चैक बुक देखने में अलग-अलग होती है जैसे कि किसी-किसी बैंक में IFSC Code सबसे ऊपर की तरफ होता है और कुछ Banks में यह नीचे होता है।

बस आपको अपनी चैक बुक को ध्यान से देखना है आपको उस पर कहीं न कहीं IFSC Code लिखा हुआ दिख जायेगा। उदहारण के लिए आप नीचे image में SBI बैंक का एक चैक देख सकते है जिस पर ऊपर की तरफ एड्रेस के नीचे IFSC Code दिया हुआ है।

IFSC Code Kya Hot Hai?
चैक बुक से IFSC Code कैसे पता करे?

आशा करता हूँ अब आपको समझ में आ गया होगा कि IFSC Code kya hota hai? (What is IFSC Code in Hindi)? अगर आप एक बैंक ग्राहक है तो यह जानकारी आपके लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है। हर बैंक अकाउंट होल्डर के लिए यह जानना अति जरुरी है कि IFSC Code kya hota hai? और इसे कैसे पता करे?

Also Read: MICR Code Kya hai? अपने Bank का MICR Code कैसे पता करे?

इस लेख के बारे में आप अपने विचार या सुझाव नीचे Comment Box में लिख सकते है। और अगर आप हमसे कुछ पूछना चाहते है तो भी अपनी बात को कमेंट बॉक्स के माध्यम से हम तक पंहुचा सकते है। धन्यवाद।

यह भी पढ़े Some important articles for you:




DMCA.com Protection Status