How to install let's encrypt SSL Godaddy in Hindi Guide

How to install let’s encrypt SSL GoDaddy in Hindi – Get free SSL Certificate in 10 mins

GoDaddy Main Let’s encrypt & Free SSL Certificate Kaise install Karte Hai in Hindi Guide With Pictures: नमस्कार दोस्तों, इस आर्टिकल में हम जानेंगे कि GoDaddy में Let’s Encrypt कैसे Install करते है? जब कोई भी Godaddy से Web Hosting लेता है तो Godaddy में उसको किसी भी तरह का Let’s Encrypt का सपोर्ट नहीं मिलता है।

How to install let's encrypt SSL Godaddy in Hindi Guide
Install let’s encrypt SSL Godaddy in Hindi – वेबसाइट के लिए फ्रीFree SSL Certificate कैसे प्राप्त करे?




क्योंकि GoDaddy उन सभी Hosting Providers की लिस्ट में नहीं आता है जिसे Let’s Encrypt का सपोर्ट Default रूप से मिलता है। जैसे कि HostGator, BlueHost , MilesWeb, A2 Hosting, SiteGround, Resellerclub आदि की Web Hosting Let’s Encrypt सपोर्ट और cPanel के साथ आती है।

Let’s Encrypt की मदद से आप अपनी Website या Blog में Free SSL Certificate आसानी से इनस्टॉल कर सकते है। हमारी एक और Website जिसका नाम है progadgets360.com उसकी होस्टिंग सेवा, GoDaddy द्वारा ली गई है, तो इसीलिए पहले हमे GoDaddy की होस्टिंग को Let’s Encrypt Supportive बनाना होता है तभी हम अपनी Website या Blog को SSL Certificate का सपोर्ट दे सकते है।

यहां उन Hosting Providers की सूची दी गई है जो Let’s Encrypt सपोर्ट और cPanel के साथ आती है। सूची देखने के लिए इस लिंक पर क्लिक करे: Web Hosting who support Let’s Encrypt

आप अपना थोडा सा समय निकालकर और सिर्फ कुछ Steps Follow करके Go Daddy से भी ली हुई होस्टिंग पर Let’s Encrypt और Free SSL Certificate दोनों install कर सकते है।

एक महत्वपूर्ण बात: यह Tutorial केवल उन्ही Web Hosting के साथ कम करेगा जिनके साथ cPanel आता है। Let’s Encrypt पूरी तरह से मुफ्त है लेकिन आपको हर 90 दिनों में फिर से इसे Renew करना होता है मतलब कि आपको हर 3 महीने में इस Process को फिर से करना पड़ेगा।

इसके लिए आपको किसी भी तरह की Coding की जानकारी की आवश्यकता नहीं है और आप बड़ी ही आसानी से अपनी Website या Blog को http से https में Shift कर पाएंगे जोकि एक SSL Certificate के द्वारा ही संभव है।

SSL Certificate Kya Hota Hai? एसएसएल सर्टिफिकेट क्या होता है?

दोस्तों, इन्टरनेट पर काम करने वालो के लिए सिक्यूरिटी एक बहुत बड़ी बात होती है। क्या आपने कभी देखा है कि कुछ Websites के Address http:// से शुरू होते हैं और कुछ Websites https:// से शुरू होते हैं।

जिन Websites का Web Address https:// से शुरु होता है इसका मतलब है कि उस वेबसाइट के पास SSL Security है। SSL का मतलब “Secure Sockets Layer” होता है। SSL का आविष्कार वर्ष 1994 में NETSCAP Communications के द्वारा असुरक्षित नेटवर्क पर हमारे और सर्वर के बीच सुरक्षा को और मजबूत रखने के लिए किया गया था।

SSL Certificate Kya Hota Hai? एसएसएल सर्टिफिकेट क्या होता है?
SSL Certificate Kya Hota Hai? एसएसएल सर्टिफिकेट क्या होता है?

SSL Certificate दो तरह की Keys के साथ काम करता है एक होती है Public Key और दूसरी होती है Private Key. ये दोनों Key एक साथ मिलकर हमारे वेब ब्राउज़र और वेब सर्वर के बीच एक सुरक्षित कनेक्शन को स्थापित करती है जिसके द्वारा हमारा निजी Data जैसे कि Credit Card, Social security numbers, Usernames और Passwords आदि सुरक्षित तरीके से Share होता है। SSL Certificate हमारी निजी जानकारियों को इन्टरनेट पर Cyber Crime करने वाले लोगो के हाथ पड़ने से बचाता है।

यदि आपकी कोई वेबसाइट है आप भी किसी ब्लॉग या वेबसाइट पर काम करते है और आपने अपनी वेबसाइट के लिए SSL Certificate नहीं लिया हुआ है तो इस परिस्तिथि में जब भी कोई आपकी वेबसाइट को किसी Web Browser में Open करता है तो आपकी Website के Web Address यानि कि आपकी वेबसाइट के Domain Name से ठीक पहले “Not Secure” नाम से एक साइन दिखाई देने लगता है जो दर्शाता है कि इस वेबसाइट पर किसी भी तरह की SSL Security स्थापित नहीं है।




Must Read:
1.) WordPress Website कैसे Create करे? Full Hindi Guide for Beginners 2019
2.) किसी भी WordPress ब्लॉग में Cloudflare free SSL Certificate कैसे करे?

जुलाई 2018 से Google ने अपने Chrome Web Browser में उन सभी वेबसाइटों के लिए वेब ब्राउज़र के एड्रेस बार में “Not Secure” साइन दिखाना शुरू करने का फैसला किया है, जिन Websites पर Valid SSL Certificate install नहीं किया गया है।

Do i need an SSL Certificate? क्या मुझे SSL Certificate की आवश्यकता है

Kya Mujhe Apne blog ke liye ek SSl Certificate Lena Chahiye: यदि आपकी वेबसाइट Visitors से उनकी संवेदनशील जानकारी नहीं जमा करती है, जैसे Credit cards, Debit cards, Username, Passwords or social security numbers आदि तो इस स्थिति में जरुरी नहीं है कि आपको अपनी वेबसाइट में एक Valid SSL Certificate Install करना चाहिए।

हालाँकि, SSL Certificate आपकी वेबसाइट पर ट्रैफ़िक बढ़ाने में और आपकी Website की Higher Ranking में काफी Helpful होता है। इसलिए अगर आप कोई Website या Blog चलाते है तो इसमें सफलता पाने के लिए आपको अपने ब्लॉग के लिए एक SSL Certificate जरूर ले लेना चाहिए।

नए ब्राउज़र नोटिस के अनुसार, अब यह जरूरी कर दिया गया है कि हर वेबसाइट या ब्लॉग पर SSL Certificate हो और वह (http) “Hyper Text Transfer Protocol” की जगह (https) “Hyper Text Transfer Protocol Secure” पर load होनी चाहिए।

About Let’s Encrypt: लेट्स एनक्रिप्ट क्या है?

Let’s Encrypt Free SSL Certificate प्रदान करने वाली एक अथॉरिटी है। जिस किसी के पास भी अपना एक डोमेन नाम होता है, वह शून्य लागत पर एक विश्वसनीय प्रमाण पत्र प्राप्त करने के लिए Let’s Encrypt का उपयोग कर सकता है। Let’s Encrypt की मदद से आप Free SSL Certificate प्राप्त कर अपनी वेबसाइट या ब्लॉग को http से https में स्थानांतरित कर सकते हैं।
Let’s Encrypt के बारे में ज्यादा जानकारी के लिए यहाँ क्लिक कीजिए:

How to install let’s encrypt SSL Godaddy cPanel Hosting? गोडैडी cPanel में Let’s Encrypt कैसे इंस्टॉल करें?

यह आर्टिकल उन लोगों के लिए काफी Helpful होगा जिन्होंने GoDaddy से Web Hosting ली हुई है और गोडैडी में Default रूप से Let’s Encrypt इंस्टॉल ना होने की वजह से नि: शुल्क SSL Certificate लेना चाहते हैं। तो चलिए बातें बहुत हो चुकी हैं आगे इस आर्टिकल में हम आपको बताने जा रहे हैं कि आप गोडैडी से होस्ट की हुई वेबसाइट के लिए फ्री में Let’s Encrypt और SSL Certificate कैसे प्राप्त कर सकते हैं?

STEP-1: इसके लिए आपको क्लिक कर इस वेबसाइट https://zerossl.com/ पर जाना है या फिर इस वेब एड्रेस को अपने ब्राउज़र में टाइप करें और Enter दबाएँ।

STEP-2: यहां पर आपको Online Tools पर क्लिक करना हैं। जैसा कि आप image-1 में देख सकते हैं।

Blog ke liye Free main SSL Certificate kaise lete hai in Hindi?

STEP – 3: अब image-2 के अनुसार “FREE SSL Certificate Wizard” के बिल्कुल नीचे Start पर क्लिक कीजिए।

WordPress Blog me Free SSL Certificate kaise install karte hai in HIndi?

STEP – 4: यहां पर आपको Right Side में अपनी Website का डोमेन नाम डालने का विकल्प मिलता है। यहाँ पर अपना डोमेन टाईप कीजिए। जैसे कि Mydomain.com और www.mydomain.com इंटर करें। (http:// या https:// लिखने की आवश्यकता नहीं है)। जैसा कि आप image-3 में देख सकते हैं। राइट साइड में नीचे दिए गए दोनों विकल्पों Zerossl TOS और let’s encrypt SA को चेक मार्क करें। अब टॉप राइट कॉर्नर में Next बटन पर क्लिक करें।

How to Get Free SSL Certificate for Godaddy WordPress Website in Hindi Guide?

जैसे ही आप Next पर क्लिक करते हैं Zerossl CSR (Certificate Signing Request) बनाना Start करने लगेगा। image-3A में देखें। इस प्रक्रिया को पूरा होने में थोड़ा सा समय लग सकता है। इसलिए कृपया धैर्य बनाए रखें।

STEP – 5: एक बार यह प्रक्रिया पूरी होने के बाद Right Side में Domain Name के नीचे Download वाले icon क्लिक करें, फाइल डाउनलोड होने के बाद Next पर क्लिक करें। जैसा कि आप image-4 में देख सकते हैं।

Godaddy ssl certificate for WordPress Blog in Hindi

इस बार Zerossl एक Account Key बनाना Start करने लगेगा। image-4A में देखें। इस प्रक्रिया को पूरा होने में भी थोड़ा सा समय लग सकता है। इसलिए कृपया धैर्य बनाए रखें।

STEP – 6: यह प्रक्रिया पूरी होने के बाद Account Key डाउनलोड करने लिए Email (Optional) के नीचे डाउनलोड वाले icon पर क्लिक कीजिये। जैसा कि आप image-5 में देख सकते हैं। इसके बाद Next पर क्लिक कीजिये।

How to install Let's Encrypt in Godaddy or Cpanel in Hindi

STEP – 7: अब इस तरह का एक पेज आपके सामने आ जाता है जैसा कि आप image -6 में देख सकते हैं। यहाँ दोनों .txt Files को डाउनलोड करने के लिए दोनों डाउनलोड icons पर क्लिक करें।

How do I enable SSL GoDaddy in Hindi?

STEP – 8: अब आपको इस Page या Tab को ऐसे ही Open रहने देना है और दूसरी Tab में अपनी Web Hosting के cPanel पर जाना है। cPanel में आने के बाद यहाँ File manager पर क्लिक करे और अपनी वेबसाइट या ब्लॉग के फोल्डर public_html/ पर जाएं।

how to generate csr for ssl godaddy in Hindi

STEP – 9: आपकी वेबसाइट या ब्लॉग के रूट फोल्डर में आने के बाद, यहाँ आपको .well-known नाम से एक नया फोल्डर बनाना है। image-7 में देखे। यह फोल्डर बनाने के बाद इस फोल्डर के अंदर जाए और इस फोल्डर के अंदर भी एक और नया फोल्डर acme-challenge के नाम से बनाये। image-8 में देखे। दोनों फोल्डर बनने के बाद इनका एड्रेस कुछ इस तरह से दिखाई देगा: public_html/.well-known/acme-challenge

How to Move http to https in WordPress Website or Blog in Hindi

कृपया ध्यान दें: अगर .well-known फोल्डर बनाने के बाद यह आपको दिखाई नहीं दे रहा है तो
रूट फोल्डर public_html/ में आने के बाद Top Right कार्नर में Settings पर क्लिक करने के बाद show all hidden files & folders वाले ऑप्शन को सिलेक्ट करें। या फिर राइट साइड में Home के Icon के सामने एड्रेस बार में public_html/.well-known/acme-challenge लिखकर Go पर click करे।

STEP – 10: अब Step-7 में डाउनलोड की गई दोनों .txt फाइल्स को इस फोल्डर public_html/.well-known/acme-challenge के अंदर अपलोड करें अपलोड करने के लिए ऊपर अपलोड वाले ऑप्शन पर क्लिक कीजिए।

How to Add https in Godaddy WordPress Website in Hindi Guide with PIctures?

Select file पर क्लिक करें और दोनों .txt फाइल्स को एक-एक कर अपलोड करें। जैसा कि आप image-9 में देख सकते हैं। सफलतापूर्वक दोनों फाइल्स Upload होने के बाद इस सबसे नीचे Go Back to “public_html/.well-known/acme-challenge” पर क्लिक करें। यहां पर आपको वे दोनों फाइल्स दिखाई देने लगेगी जो अभी आपने अपलोड की थी। जैसा कि आप image-10 में देख सकते हैं।

Godaddy me Lets encrypt kaise install karte hai in hindi?

STEP – 11: अब वापस Zerossl टैब पर जाएं और नीचे दिए गए स्क्रीनशॉट (image-11) के अनुसार दोनों लिंक पर एक-एक करके क्लिक करें।

How to Get Free SSL Certificate in Godaddy WordPress Website in Hindi?

यदि दोनों लिंक नए टैब में क्लिक करने के बाद Numbers और characters के साथ खुलते हैं तो इसका मतलब है कि आपने अभी तक जितने भी स्टेप्स फॉलो किए हैं वह एकदम सही हैं। यदि नहीं, तो जांच लें कि public_html/.well-known/acme-challenge फोल्डर में अपलोड की गई और Zerossl टैब पर दोनों .txt फाइल के नंबर और कैरक्टर्स समान होने चाहिए। इसके बाद Next पर क्लिक करें।

STEP – 12: यदि आपने बताए गए सभी स्टेप्स को सही ढंग से फॉलो किया है तो Next पर क्लिक करने के बाद आपके सामने कुछ ऐसा पेज आ जाता है जैसा कि आप image -12 में देख सकते हैं- Your Certificate is ready!

How to Get Free SSL Certificate in Godaddy WordPress Website in Hindi?

बस थोड़ा-सा नीचे स्क्रॉल करें और आपको image -13 के जैसा इंटरफेस देखने को मिलेगा। Certificate (CRT) & Private key को डाउनोड करने के लिए यहां दोनों डाउनलोड वाले icons पर क्लिक कीजिए।

How to Get Free SSL Certificate in Godaddy WordPress Website in Hindi?

STEP – 13: अब अपने cPanel वाली Tab पर वापस जाने के बाद Security option के नीचे SSL/TLS पर क्लिक करे। जैसा कि आप image-14 में देख सकते है।

How to Get Free SSL Certificate in Godaddy WordPress Website in Hindi?

SSL/TLS पर क्लिक करने के बाद आपके सामने कुछ ऐसा page आ जाता है जैसा कि आप image-15 में देख सकते है। अब Install and Manage SSL for your site (HTTPS) के नीचे Manage SSl Sites पर क्लिक करना है।

How to Add SSL Certificate in Godaddy cPanel in Hindi?

STEP: 14: image-16 के अनुसार अब यहाँ पर अपना Domain Name चुने जिस पर आप SSL Certificate install करना चाहते है।

Free SSL Certificate kaise le in Hindi?

STEP: 15:image-17 अब वापस Zerossl टैब पर जाएं और CRT (Certificate) कोड को Copy वाले icon पर क्लिक कर Copy करे।

Free main Best SSL Certificate kaise le Sakte Hai?

STEP: 15: अब cPanel वाली Tab पर वापस आएं और इस पूरे Code को (Certificate) CRT के अंदर Paste करे। ज्यादा जानकारी के लिए आप image-18 को देख सकते हो।

How to Get Free SSL Certificate in Godaddy WordPress Website in Hindi?

STEP: 15: यहाँ पर कृपया ध्यान दें कि Zerossl टैब के अंदर से अभी जो Code आपने Copy किया है उसमे CRT (Certificate) कोड और Certificate Authority Bundle दोने एक साथ होते है। इसलिए जहाँ पर आपने इस Code को Paste किया है उसे थोडा-सा नीचे की तरफ Scroll करे और …..END CERTIFICATE…… के नीचे से जहाँ …..BEGIN CERTIFICATE….. लिखा हुआ है वहां से नीचे तक का पूरा कोड Cut करे और Certificate Authority Bundle के अंदर Paste करे। image-19 के अनुसार।

How to Add CRT file & Private Key in Godaddy cPanel in Hindi?

STEP: 16: image-20 के अनुसार अब फिर से Zerossl टैब पर वापस जाएं और Private key कोड को भी Copy वाले icon पर क्लिक कर Copy कर ले।

Free SSL Certificate For A Website On GoDaddy.com in hindi?

STEP: 16: image-21 के अनुसार अब cPanel टैब पर वापस आए और Copy किये हुए कोड को Private Key में Paste करे।

How to install Let's Encrypt Free SSL Certificate via ZeroSSL in Hindi

STEP – 17: ये तीनो Codes सही स्थान और सही तरीके से Paste करने के बाद image-22 के अनुसार अब पेज के बिल्कुल नीचे install certificate पर क्लिक करे।

How to Get a Free SSL Certificate for Your WordPress Website in Hindi

जैसे ही आप install certificate पर क्लिक करते है तो आपके सामने एक POP-UP आता है जिसमे लिखा होता है कि SSL Host Successfully Installed जिसका मतलब है कि आपने अपनी वेबसाइट या ब्लॉग को सफलतापूर्वक एक SSL Certificate के साथ Connect कर दिया है। यानिकी अब आपके ब्लॉग का Web Address https के साथ Open होना चाहिए।

Visual Guide to Installing a Let's Encrypt SSL on GoDaddy cPanel in Hindi?

ध्यान रहे अगर आपने उसी cPanel में अपने Domain Name जिसके लिए आपने अभी SSL Certificate प्राप्त किया है उसके साथ एक से ज्यादा Subdomain भी बनाये हुए है तो यह SSL Certificate उनके लिए भी मान्य होगा।

image-24 के अनुसार जब मैंने अपने ब्लॉग progadgets360.com को यह SSL Certificate इनस्टॉल करने के कुछ समय बाद Open किया तो यह एक सिक्योर साईट की तरह https से शुरु हो चुकी है और एड्रेस से पहले एक Green Color का Padlock भी बनकर आ रहा है। इसका मतलब है कि हमारा ब्लॉग Fully SSL Secure हो चुका है।

How to Install SSL and HTTPS on Your WordPress Website in HIndi?

किसी भी ब्लॉग या वेबसाइट पर SSL Certificate इनस्टॉल करने के बाद एक और महत्वपूर्ण काम करना होता है कि हमारे सभी पुराने http links ऑटोमेटिकली https पर Redirect हो जाये क्योंकि गूगल के सर्च इंजन में हमारे सभी पुराने आर्टिकल्स के links http में ही index है।

आपके indexed links भी https में ही Open हो इसके लिए आपको अपने cPanel के File Manager में जाकर .htaccess में एक Code add करना होगा जो में नीचे बताने जा रहा हूँ।

How to Always redirect from http to https?

पुराने http links को https में हमेशा खुलने के लिए कैसे SET करे:

फिर से cPanel पर जाएं और फ़ाइल मैनेजर पर क्लिक करें। image-25 के अनुसार Public_html / फ़ोल्डर के अंदर .htaccess फ़ाइल Search करे और इस फ़ाइल पर Right Click करने के बाद Edit Code पर क्लिक करें।

Where is .htaccess file in Godaddy cPanel in Hindi?

htaccess file cpanel mai kahan hoti hai? कृपया ध्यान दें: यदि .htaccess फ़ाइल दिखाई नहीं देती है तो रूट फोल्डर public_html/ में आने के बाद Top Right कार्नर में Settings पर क्लिक करने के बाद show all hidden files & folders वाले ऑप्शन को सिलेक्ट करें।

image-26 के अनुसार अब यहाँ पर नीचे दिए गए Code को कॉपी कर .htaccess फाइल्स में सबसे नीचे Paste करे और Save Changes पर क्लिक कीजिये।

RewriteEngine On
RewriteCond %{HTTPS} off
RewriteRule ^(.*)$ https://%{HTTP_HOST}%{REQUEST_URI} [L,R=301]

इस Code को Copy करने के लिए नीचे दी गई Text फाइल को Download करे। Code इस Text फाइल के अंदर है।

How to add https coe in htaccess file in Godaddy cPanel in Hindi?

अब Test करने के लिए ब्राउज़र में अपनी वेबसाइट का नाम http से शुरू करके जैसे कि http://yourdomain.com डालिए। अगर आपकी वेबसाइट https://yourdomain.com पर Redirect हो रही है तो आपने ऊपर वाला स्टेप भी सफलतापूर्वक पूरा कर लिया है।

अब यह आपको याद रखना होगा कि हर 90 दिनों के बाद आपको यह एसएसएल सर्टिफिकेट रिन्यू कराना होगा। इसको और आसान बनाने के लिए आप अपने मोबाइल के गूगल कैलेंडर में एक रिमाइंडर सेट कर के रख सकते हैं।

मैं आपको suggest करूंगा कि आप रिमाइंडर 90 दिन पूरे होने से 5 या 6 दिन पहले सेट कीजिए। कोशिश कीजिए कि Expire होने से 5 या 6 दिन पहले ही आप SSL certificate को Renew कर सके।

अब अपनी Secure Site या Blog के साथ आनंद लें। मुझे उम्मीद है कि यह लेख आपके लिए उपयोगी होगा। इस लेख के बारे में अपना अनुभव हमें नीचे कमेंट करके बताएं। यदि आपके पास अभी भी कोई प्रश्न है तो एक टिप्पणी छोड़ दें, मैं निश्चित रूप से कम से कम समय के भीतर उत्तर देता हूं। BKN Solution में आने के लिए धन्यवाद।

👇यह भी पढ़े Some important articles for you:-👇




DMCA.com Protection Status