How to Apply for Passport from Mobile Phone? Step by Step full Guide in Hindi?

Mobile se New Passport ke Liye Apply kasie karte hai? : दोस्तों जैसे-जैसे टेक्नोलॉजी बढ़ती जा रही है वैसे वैसे हमारे काम और भी आसान होते जा रहे है। अब से दो या ढाई साल पहले की बात की जाए तो मोबाइल रिचार्ज के लिए, चाहे बिजली का बिल जमा करना हो, चाहे पॉलिसी के लिए पैसे जमा करने हो। लगभग ये सभी काम Offline तरीके से ही किए जाते था।

How to Apply for Passport from Mobile in hindi
Mobile Se New Passport ke Liye Kaise Apply Karte Hai?




लेकिन जैसे-जैसे टेक्नोलॉजी का विस्तार होता जा रहा है वैसे-वैसे अब सभी काम हम अपने Computer और Mobile के द्वारा ही कर लेते हैं। अब आप पासपोर्ट को ही ले लीजिए पहले हमें पासपोर्ट बनवाने के लिए किसी दुकान पर जाना पड़ता था या फिर ऑनलाइन अपने कंप्यूटर पर फॉर्म Fill करना पड़ता था।

लेकिन अब Ministry ने अपनी mPassport Seva mobile Application में ही एक ऐसा feature Add कर दिया है को Launch कर दिया है जिसकी मदद से हम अपने मोबाइल से ही अपने पासपोर्ट के लिए Apply कर सकते हैं। अगर आप किसी साइबर कैफे में या फिर अपने कंप्यूटर पर ऑनलाइन Form Fill करना नहीं चाहते है

लेकिन अगर आपके पास एक स्मार्टफोन है तो आप अपना पासपोर्ट बनवाने के लिए अपने मोबाइल से ही अप्लाई कर सकते हैं तो आज के इस आर्टिकल में हम आपको वह सारा Process बताने जा रहे हैं कि अपना पासपोर्ट बनवाने के लिए आपको अपने मोबाइल से अप्लाई करने के लिए कौन-कौन से Steps Follow करने होते हैं। Mobile se Passport ke liye kaise apply karte hai?

How to apply for Passport from Mobile phone? मोबाइल से पासपोर्ट के लिए कैसे अप्लाई करे?

अपने मोबाइल से पासपोर्ट के लिए अप्लाई करने के लिए आपको निम्न Steps Follow
करने होते है:- सबसे पहले आपको अपने मोबाइल में एक एप्लीकेशन इंस्टॉल करना होगा।

  • ✔ एप्लीकेशन इंस्टॉल करने के लिए आपको अपने मोबाइल के Play Store में जाना है।
  • ✔ Play Store में जाने के बाद ऊपर सर्च बार में आपको Mpassport Type करना है।
  • ✔ इस एप्लीकेशन को अपने मोबाइल में इंस्टॉल कर लेना है।
  • ✔ Mpassport एप्लीकेशन इंस्टॉल होने के बाद आपको इसे Open करना है।

Mpassport Application अभी अपने मोबाइल में इंस्टॉल करने के लिए यहां क्लिक कीजिए।

How can I apply online for passport from mobile in Hindi?
Passport ke liye apply kaise karte hai? Poori jaankari hindi me

Mpassport Application को ओपन होने के बाद आपके सामने कुछ इस तरह का interface आ जाता है। जैसा कि आप image-1 में देख सकते है।

अगर आप अपने मोबाइल के द्वारा ही पासपोर्ट के लिए अप्लाई करना चाहते हैं तो इस एप्लीकेशन को इंस्टॉल कर ओपन करने के बाद आपको सबसे पहले 2nd वाले Option New User Register पर क्लिक करना है।

इस पर क्लिक करने के बाद आपके सामने कुछ इस तरह का फॉर्म निकल कर आ जाता है जैसा कि आप image-2 और 3 में देख सकते है। यहां पर आपको पहले इस एप्लीकेशन के अंदर रजिस्टर करना है।




  • ✔ यहां पर सबसे पहले Option में आपको पासपोर्ट ऑफिस चुनना होता है कि कौन से पासपोर्ट ऑफिस में अपना पासपोर्ट बनवाने के लिए आप जाना चाहते हैं।
  • ✔ अपना पासपोर्ट ऑफिस चुनने के बाद हम आपको यहां पर अपना Name और Sir Name डालना होता है।
  • ✔ उसके बाद आपको अपनी Date of Birth को चुनना है। आप कैलेंडर वाले icon पर क्लिक करके आसानी से अपनी जन्मतिथि चुन सकते हैं।
  • ✔ इसके बाद आपको अपनी ईमेल ID डालनी है ईमेल ID डालने के बाद आपको यहां पर एक ऑप्शन और मिलता है कि आप अपनी Email ID को ही Login ID बनाना चाहते हैं या नहीं? तो मैं आपको Suggest करूंगा कि आप यहां पर Yes पर जी क्लिक करें। इससे आपको भविष्य में कभी भी इस एप्लीकेशन के अंदर लॉगिन करने में बहुत आसानी होगी।
  • ✔ उसके बाद आपको यहां पर अपनी मर्जी के हिसाब से पासवर्ड Create करना है और इसके बाद Confirm Password के अंदर भी आपको वही पासवर्ड डालना है।
  • ✔ पासवर्ड डालने के बाद आपको यहां पर दिए गए सवालों में से कोई भी एक सवाल चुनना होता है और उसका जवाब डालना होता है।
  • ✔ इसके बाद आपको सबसे नीचे कैप्चा कोड डालने के बाद सबमिट पर क्लिक करना है।
Passport ke liye apply kaise karte hai? Poori jaankari hindi me

Submit पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक मैसेज दिखाई देता है। जैसा कि आप image-4 में देख सकते है। जिसमें लिखा होता है कि आपकी ईमेल ID पर एक मैसेज भेजा गया है उस मैसेज पर क्लिक करने के बाद आपको अपने Account को Activate करना है।

image-5: अब आपको अपनी ईमेल के अंदर जाना है और Passport.Admin के नाम से जो Mail आपको मिलती है उस पर क्लिक करने के बाद आपको उस मेल के अंदर दिए गए लिंक पर क्लिक करना है।

Must Read:
मोबाइल टावर लगवाने के लिए कैसे apply करे? डाक्यूमेंट्स, फीस, कमाई।

image-6: उस लिंक पर क्लिक करने के बाद कुछ इस तरह का Interface आपके सामने निकल कर आ जाता है यहां पर आपको अपनी ईमेल ID डालने के लिए एक Option मिलता है यहां पर अपनी Email ID डालने के बाद आपको Submit पर क्लिक करना है।

image-7: Submit पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक मैसेज निकल कर आता है जिसमें लिखा होता है कि “Your account has been activated successfully.”

Passport ke liye apply kaise karte hai? Poori jaankari hindi me

image-8: अब आपको यहां से बाहर आ जाने के बाद फिर से Mpassport की एप्लीकेशन के अंदर जाना है और Main Menu में जाने के बाद Existing User Login पर क्लिक करना है। image-9: यहां पर आपको अपनी Email ID डालने के बाद Continue पर क्लिक करना होता है। ध्यान रहे आपको यहां पर वही Email ID डालनी है जिसके द्वारा आपने अभी रजिस्टर किया था।

Continue पर क्लिक करने के बाद आपको पासवर्ड डालने का Option मिल जाता है यहां पर आप अपना पासवर्ड डाल दीजिए और उसके बाद नीचे दिए गए कैप्चा कोड को डालने के बाद Login पर क्लिक करना है। image-10: Login पर क्लिक करने के बाद यहां पर आपको तीन तरह के Options देखने को मिलते हैं:-

  • ✔Apply for Fresh Passport/Re-issue of Passport
  • ✔Apply for police clearance certificate
  • ✔View saved/submitted applications

अगर आप एक Fresh Passport बनवाना चाहते हैं या फिर आपका पहले से पासपोर्ट बना हुआ है और आप उस को Renew कराना चाहते हैं तो आपको यहां पर सबसे पहले Option “Apply for Fresh Passport/Re-issue of Passport” पर क्लिक करना है।

What is the procedure to apply for passport in Hindi?

image-11: इसके बाद आपके सामने अपना State और District चुनने के लिए Option आ जाता है यहां पर आपको सही से अपना State और Distric Select करनी है। इसके बाद आपके सामने कुछ इस तरह का इंटरफ़ेस आ जाता है जैसा कि आप image-12 में देख सकते हैं।

इसके बाद आपको यहां पर “Applying for” में सिलेक्ट करना होता है कि आप किस तरह के पासपोर्ट के लिए अप्लाई कर रहे हैं अगर आप Fresh Passport के लिए अप्लाई कर रहे हैं तो आपको Fresh Passport वाले ऑप्शन को सेलेक्ट करना है।

 इसके बाद “Type of Application” में आपको दो ऑप्शन मिलते हैं पहला Normal और दूसरा Tatkaal. अगर आपको कुछ ही दिनों के अंदर Out of Country जाना है तो आप यहां पर Tatkaal वाले ऑप्शन को सेलेक्ट कर सकते हैं। और अगर आपको अभी कहीं पर जाने की जरूरत नहीं है तो आप यहां पर Normal को सेलेक्ट कर लीजिए। इसके बाद Type of Booklet के अंदर भी आपको दो ऑप्शन देखने को मिलते हैं:-

पहला 36 Pages और दूसरा 60 Pages यहां पर कितने Pages का पासपोर्ट बनवाना है उसके हिसाब से आपको यहां पर ऑप्शन सेलेक्ट करना है। वैसे 36 Pages or 60 Pages वाले पासपोर्ट में Pages की संख्या के अलावा कोई ज्यादा फर्क नहीं होता है। तो यहां पर अपने हिसाब से ऑप्शन चुनने के बाद Next पर क्लिक करना है।

Next पर क्लिक करने के बाद आपके सामने कुछ इस तरह का पेज निकल कर आ जाता है जैसा कि आप image 12 में देख सकते हैं। यहां पर आपको अपनी Personal information डालनी है जैसे कि सबसे पहले आपको अपना नाम डालना है और उसके बाद आपको अपना सर नेम डालना है।

Must Read:
बिना किसी App के मोबाइल में कुछ भी HIDE कैसें करे? 

इसके बाद वाले ऑप्शन में आपसे पूछा जाता है कि क्या आप किसी और नाम से भी जाने जाते हैं या नहीं? अगर आपका कोई और नाम भी है तो आपको Yes पर क्लिक करना है और अपना दूसरा नाम डालना है। अगर आपका कोई और नाम नहीं है तो आप No पर क्लिक कर दीजिए।

इसके बाद आपसे पूछा जाता है कि क्या कभी आपने अपना नाम बदला है या नहीं? अगर आपने कभी अपना नाम बदला है तो आपको Yes पर क्लिक करने के बाद अपना पहला नाम यहां पर डालना है। अगर आपने कभी अपना नाम नहीं बदला है तो बस आपको NO पर क्लिक कर देना है।

इसके बाद आपको अपनी जन्मतिथि डालनी होती है आप कलेंडर वाले icon पर क्लिक करके आसानी के साथ अपनी जन्मतिथि चुन सकते हैं।इसके बाद आपसे पूछा जाता है कि क्या आपका जन्म भारत से बाहर कहीं दूसरे देश में हुआ है या नहीं आपको यहां पर Yes या No में से किसी एक को अपने अनुसार चुन लेना है। इसके बाद आपको अपना राज्य और तहसील का चुनाव करना होता है।

image-13: इसके बाद आपको अपना Gender चुनना होता है। इसके बाद आपको यहां पर अपना Maritial Status चुनना होता है यहां पर अगर आप Single का चुनाव करते हैं तो आपको कोई भी सर्टिफिकेट नहीं देना होता है जबकि अगर आप Married है तो आपको Marriage Certificate की जरूरत पड़ती है। उसके बाद आपको अपनी Citizenship के बारे में बताना होता है कि आप भारत में कब से रह रहे हैं तो आप यहां पर By Birth कर लीजिए।

इसके बाद अगर आपके पास पैन कार्ड है तो आपको यहां पर पैन कार्ड डालने के लिए ऑप्शन मिलता है और इसके नीचे आप अपना वोटर ID कार्ड नंबर यहां पर डाल सकते हैं अगर आपके पास नहीं है तो आप इनको Blank भी छोड़ सकते हैं।




इसके बाद आपको अपना Employment Type चुनना होता है कि आप Private Sector में काम करते हैं या फिर Government Sector में या आपका कोई Business है या आप Students है आदि।

यहाँ पर आपको अपनी Education Qualification का चुनाव करना होता है। आप अपनी Education Qualification के अनुसार विकल्प का चुनाव कर सकते हैं। इसके बाद आपसे पूछा जाता है कि क्या Applicant NON ECR कैटेगरी के अंदर आता है या नहीं? अगर आपके पास 10th Class से ज्यादा के डाक्यूमेंट्स है तो आप यहां पर No सेलेक्ट करेंगे वरना आप Yes को सेलेक्ट कर लीजिए।

इसके बाद आपसे यहां पर आपके शरीर पर अगर कोई विशेष निशान है तो इसके बारे में पूछा जाता है। आप चाहे तो इसको खाली भी छोड़ सकते हैं।

Which documents are required for passport after marriage?

image-14: इसके बाद अगर आपके पास आधार नंबर है तो आपको अपना आधार नंबर डालने के लिए ऑप्शन मिलता है। इसको भी अगर आप चाहते हैं तो आप खाली छोड़ सकते हैं।

इसके बाद सबसे नीचे कुछ “Terms & Conditions” लिखी हुई होती है और उनके नीचे “i agree” के आगे Yes और No दो ऑप्शन होते हैं यहां पर आपको Yes पर क्लिक करने के बाद Next पर क्लिक करना है।

Next पर क्लिक करने के बाद आपके सामने कुछ इस तरह की इंफॉर्मेशन का पेज निकल कर आ जाता है जैसा कि आप image-15 में देख सकते हैं। यहां पर आपको अपनी Family की information डालनी होती है जैसे कि

  • ✔आप के Father का नाम। 
  • ✔आप की माता जी का नाम। 
  • ✔आपके Guardians का नाम।

अपनी फैमिली के बारे में यह सभी इंफॉर्मेशन सही तरीके से डालने के बाद आपको Next पर क्लिक करना होता है।

Next पर क्लिक करने के बाद आपके सामने कुछ इस तरह का फॉर्म निकल कर आ जाता है जैसा कि आप image-16 में देख सकते हैं। यहां पर सबसे पहले आपसे पूछा जाता है कि आप का वर्तमान पता भारत से बाहर तो नहीं है अगर आप का वर्तमान पता भारत से बाहर है तो आप Yes पर क्लिक करेंगे और अगर भारत में ही है तो  No पर क्लिक करने के बाद अपना पूरा Address सही-सही डाले।

Must Read:
किसी भी खराब SD-Card या Pen-Drive को घर पर ही कैसे ठीक करते है?

आपको अपने Address में Pin Code डालने के साथ-साथ अपना मोबाइल नंबर और Email ID भी डालनी होती है। और अंत में आप से पूछा जाता है कि क्या आपका कोई स्थाई पता भी उपलब्ध है यानी कि जो Address आपने ऊपर दिया है इसके अलावा भी क्या आपका कोई Permanent Address है?

अगर जो Address आपने ऊपर दिया है वही आपका Permanent Address है तो आप No पर क्लिक करें नहीं तो Yes पर क्लिक करने के बाद अपना Permanent Address भी सही-सही तरीके से भरे।

image-17: इसके बाद आपको Next पर क्लिक करना है। क्लिक करते ही आपके सामने पॉपअप के रूप में एक नोटिफिकेशन आता है जिसमें लिखा होता है कि आपने अब तक जितनी भी information दी है उसको आप बाद में Change नहीं कर सकते हैं इसीलिए आप एक बार फिर से ध्यान से सारी information चेक कर लीजिए। अगर सारी information सही है तो आप को OK पर क्लिक करना है।

What is ECR category in passport?

image-18: OK पर क्लिक करते ही आपके सामने कुछ इस तरह का पेज निकल कर आ जाता है जहां पर आपको एक Emergency Contact No. उसके Address के साथ देना होता है यहां पर आप अपने किसी भी परिवार के सदस्य या फिर अपने किसी भी Friend का Contact No. और Address डाल सकते हैं यह सारी इनफार्मेशन सही तरीके से करने के बाद आपको Next पर क्लिक करना है।

image-19: इसके बाद आपके सामने कुछ इस तरह के ऑप्शन से निकल कर आते हैं जैसा कि आप image No. 19 में देख सकते हैं। यहां पर आपको कुछ जानकारी देनी होती है पहले ऑप्शन में आपको No पर क्लिक करना है क्योंकि यह तिब्बतन के लिए होता है।

दूसरे ऑप्शन में आपको Official Passport के बारे में जानकारी देनी होती है क्योंकि अभी तो आप अपने Fresh Passport के लिए अप्लाई कर रहे हैं आपके पास कोई पासपोर्ट नहीं है तो आपको यहां पर भी 2nd वाले ऑप्शन को ही सिलेक्ट करना होता है जिसमें लिखा होता है “Details Not Available”.

तीसरे ऑप्शन में आपसे पूछा जाता है कि क्या आपने पहले कभी पासपोर्ट के लिए अप्लाई किया था लेकिन प्राप्त नहीं हुआ। तो यहां पर भी आपको No सिलेक्ट करना है। और इसके बाद आपको Next पर क्लिक करना है।

image-20: Next पर क्लिक करने के बाद आपको यहां पर कुछ और जानकारी देनी होती है जिसमें कि आपसे आपके क्रिमिनल बैकग्राउंड के बारे में पूछा जाता है तो आप यहां पर सभी Options के अंदर No को सेलेक्ट करने के बाद Next पर क्लिक करें।

image-21: यह सभी डिटेल्स डालने के बाद Next पर क्लिक करते ही आपके सामने आपके पासपोर्ट का एक Preview दिखाई देता है कि बनने के बाद आपका पासपोर्ट कुछ इस तरह से दिखाई देगा। इसी तरह की सभी जानकारी आपके पासपोर्ट पर उपलब्ध होगी।

How long does it take to get a passport for the first time?

Passport Preview के अंदर दिखाई गई सभी जानकारी को ध्यान से देखने के बाद अगर आपको लगता है कि सभी information सही है तो आप Next पर क्लिक करें।

What Documents are required for applying a passport in India:-
पासपोर्ट के लिए डाक्यूमेंट्स की जरुरत?

Next पर क्लिक करने के बाद आपसे Documents Select करने के लिए पूछा जाता है यहां पर सभी में आप अपने आधार कार्ड को ही सिलेक्ट करें क्योंकि अगर आप अलग-अलग डाक्यूमेंट्स सेलेक्ट करते हैं तो वेरिफिकेशन में उतना ही ज्यादा समय लगता है।

इसके बाद आपसे पूछा जाता है कि क्या आप Passport SMS सेवा लेना चाहते हैं अगर आप Passport SMS सेवा लेना चाहते हैं तो Yes पर क्लिक करें। मैं Suggest करूंगा कि आपको यह SMS सेवा ले लेनी चाहिए क्योंकि इससे आपको मालूम चलता रहता है कि आपके पासपोर्ट का Status क्या है?

Must Read: 
How to Change Windows Password without knowing the old password in Hindi?

इस SMS सेवा के लिए आपको ₹50 देने होते हैं जो कि आपको Passport office के अंदर ही देने पड़ते हैं। इसके बाद नीचे आपको वह मोबाइल नंबर डालना होता है जिस पर आप यह Passport SMS सेवा पाना चाहते हैं। उसके बाद आपको Place/स्थान डालना होता है। यहां पर तारीख अपने आप आ जाती है।

अब आपको Save Details पर क्लिक करना होता है जिससे कि जितनी भी इंफॉर्मेशन आपने अब तक डाली है वह Save हो जाती है। अब आपको “ i Agree” वाले कॉलम को सेलेक्ट करने के बाद सबमिट फॉर्म पर क्लिक करना है।

आपकी जानकारी के लिए बता दूं कि अगर एक बार आप Submit Form पर क्लिक कर देते हैं तो उसके बाद आप यहां पर किसी भी तरह का बदलाव नहीं कर पाएंगे। तो आप यहां पर Preview Form पर एक बार फिर से क्लिक करके आपका Form कैसा है चेक कर सकते हैं। Preview देखने के बाद अगर आपको लगता है कि आपकी सारी इंफॉर्मेशन एकदम सही है तो आप Submit Form पर क्लिक करे।

Submit Form पर क्लिक करते ही आपके सामने लिखकर आ जाता है कि “Your Application form has been Submitted successfully” / “आपका फॉर्म सफलतापूर्वक प्राप्त कर लिया गया है” यहां पर आपको ज्यादा कुछ नहीं, बस OK पर क्लिक करना है।

How to Make Payment for Passport Fees?पासपोर्ट के लिए फीस कैसे जमा करे?

OK पर क्लिक करने के बाद आपके सामने 3 तरह के ऑप्शंस निकल कर आ जाते हैं जैसा कि आप image-24 में देख सकते हैं। यहां पर आपको सबसे नीचे “View Saved/Submitted Application” पर क्लिक करना होता है।

What is the fastest way to get a passport?

image-25: Click करने के बाद अब तक आपने जितने भी Application form Save किए हुए हैं और जो भी Application form आप Submit कर चुके हैं वह सभी आप यहां पर देख सकते हैं जैसा की अभी हमने केवल एक Application Submit किया है तो यहां पर केवल हमें एक ही Application Form दिखाई दे रहा है यहां पर आपको Application No. के टॉप राइट में Three Dots पर Click करना है। यहां पर आपको तीन तरह के ऑप्शन देखने को मिलते हैं

  • ✔पहला Payment करने का और Appointment Schedule करने के लिए
  • ✔दूसरा Application Details चेक करने के लिए
  • ✔और तीसरा Payment Details ट्रैक करने के लिए

सबसे पहले आपको यहां पर “Pay & Schedule Appointment” वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है। क्लिक करते ही आपके सामने पेमेंट करने के लिए दो तरह के Options निकल कर आ जाते हैं।

  • ✔ 1st – आप चाहे तो इंटरनेट बैंकिंग, क्रेडिट कार्ड या डेबिट कार्ड के द्वारा अभी ऑनलाइन पेमेंट कर सकते हैं।
  • ✔ 2nd – अगर आप ऑनलाइन पेमेंट नहीं करना चाहते हैं तो आप SBI बैंक की किसी भी शाखा में जाकर पेमेंट कर सकते हैं जिसके लिए आपको यहां पर एक Challan Generate करना होता है और उस Challan को Payment के साथ बैंक में जमा करना होता है। चलिए हम यहां पर आपको SBI बैंक में पैसे जमा करने के लिए चालान कैसे बनाते हैं इसके बारे में जानकारी देने जा रहे हैं।

image-26: SBI बैंक में जाकर पेमेंट करने के लिए आपको दूसरे ऑप्शन “Challan Payment” पर क्लिक करना होता है।

image-27: चालान पेमेंट पर क्लिक करने के बाद आपके सामने आपके Form की Details निकल कर आ जाती है जैसे कि आपका नाम, आपका एप्लीकेशन नंबर, आपको अपना पासपोर्ट बनवाने के लिए कितनी पेमेंट करनी है आदि। उसके बाद आपको Generate Challan पर क्लिक करना होता है।

What is the fee for passport in India?

image-28: Generate Challan पर क्लिक करते ही Pop-up के रूप में आपके सामने एक नोटिफिकेशन आता है कि एक बार Challan Generate हो जाने के बाद आप फिर किसी और Mode से अपने पासपोर्ट के लिए पेमेंट नहीं कर सकते हो। यहाँ पर आपको Yes पर क्लिक करना है।

image-29: इस पर क्लिक करते ही डाउनलोड वाले फोल्डर में PDF फाइल के रूप में Challan Save हो जाता है। आप image-30 में देख सकते हैं कि कुछ इस तरह का चालन फॉर्मेट आपके मोबाइल में PDF फाइल के रूप में Save हो जाता है।

अब आपको क्या करना है जो Chalan PDF फाइल के रूप में डाउनलोड हुआ है उसका प्रिंट आउट निकाल कर पेमेंट के साथ SBI बैंक की किसी भी शाखा में जमा करना है। कुछ इस तरह का चालन PDF फाइल के रूप में सेव हो जाता है जैसा कि आप image-30 में देख सकते हैं।

SBI बैंक के किसी भी Branch में Challan के साथ पूरी पेमेंट करने के बाद आपको फिर से Mpassport एप्लीकेशन के अंदर जाने के बाद Login कर लेना है। और फिर से “View Saved/Submitted Application” पर क्लिक करना है।




Click करने के बाद आपके Submit Aplication के ऊपर 3 Dots पर फिर से क्लिक करने के बाद “Pay & Schedule Appointment” पर क्लिक करें। अब आपको यहां पर आप किस पासपोर्ट ऑफिस में Appointment  लेना चाहते हैं उस पासपोर्ट ऑफिस में जाने के लिए Appointment Date और Time का ऑप्शन मिल जाएगा।

यहां पर जिस भी तारीख को पासपोर्ट ऑफिस में Appointment उपलब्ध होती है वह देखने को मिल जाती है। आप चाहे तो अपनी Appointment को अपने अनुसार Schedule भी कर सकते हैं। Appontment Date और Time Fix करने के बाद आपको ठीक उसी तारीख को पासपोर्ट ऑफिस में जाना होता है।

What to do in Passport Office?
पासपोर्ट ऑफिस में क्या करे?

आपको पासपोर्ट ऑफिस के अंदर Time से 15 मिनट पहले जाना होता है। जैसे कि अगर आपकी अपॉइंटमेंट है 11:15 की तो आपको 11:00 बजे तक पासपोर्ट ऑफिस में पहुंच जाना चाहिए। क्योंकि 15 मिनट पहले पासपोर्ट ऑफिस के अंदर एंट्री की जाती है। एंट्री करते वक्त वह सिर्फ आपसे आपके उस फॉर्म की रसीद देखते हैं जो आपने फॉर्म को अप्लाई करते वक्त प्रिंट की होगी।

उस स्लिप को देखने के बाद आपको पासपोर्ट ऑफिस के अंदर प्रवेश मिल जाता है। पासपोर्ट ऑफिस के अंदर आप के डाक्यूमेंट्स को चेक किया जाता है और आपकी एक फोटो क्लिक की जाती है आप की जो फोटो पासपोर्ट ऑफिस में क्लिक की जाती है वही फोटो आपके पासपोर्ट में आती है।

How to Police Verification Process for Passport?
पासपोर्ट के लिए पुलिस वेरिफिकेशन कैसे होती है?

Passport Office से आने के दो-तीन दिन बाद आपके पास पुलिस स्टेशन से वेरिफिकेशन के लिए कॉल आती है। पुलिस वेरिफिकेशन के लिए आपके पास वह सभी डाक्यूमेंट्स होना बहुत जरूरी है जो आपने पासपोर्ट ऑफिस में जमा किए है। जैसे कि यदि आपने पासपोर्ट ऑफिस में अपना आधार कार्ड, पैन कार्ड या मार्कशीट अपने पासपोर्ट एप्लीकेशन के लिए लगाई थी तो पुलिस वेरिफिकेशन के समय पर भी आप के पास वह सभी डाक्यूमेंट्स होने चाहिए।

इसके साथ-साथ आपके पास आपके दो पासपोर्ट साइज फोटो होनी चाहिए और इसके अलावा आपको दो डाक्यूमेंट्स की और जरूरत पड़ती है। एक है नॉन क्रिमिनल बैकग्राउंड एफिडेविट। जिसे आप किसी भी नोटरी एडवोकेट से बनवा सकते हैं।

आपको नोटरी एडवोकेट के पास जाकर सिर्फ इतना कहना है कि पासपोर्ट के लिए मेरा पुलिस वेरिफिकेशन होना है इसके लिए मुझे No Criminal Record Affidavit की जरूरत है तो वह आपको यह एफिडेविट बना कर दे देता है।

एफिडेविट के लिए सिर्फ ₹80 से ₹100 तक का खर्चा आता है। और अगर आप किसी गांव में रहते हैं तो आपको अपने गांव के प्रधान से एक लेटर लिखवाना होता है। जिसमें आपके बारे में लिखा होता है कि यह इस गांव के निवासी हैं और यह किसी भी तरह की क्रिमिनल एक्टिविटी में इन्वॉल्व नहीं है।

इसी तरह की काफी सारी बातें आपके बारे में प्रधान के द्वारा लिखी जाती हैं। उसके बाद यह सभी डाक्यूमेंट्स लेकर आपको पुलिस स्टेशन जाना होता है वहां पर आपको दो सिग्नेचर करने होते हैं। पुलिस स्टेशन में आपका 15 मिनट से भी काम का समय ही लगता है।

पुलिस के द्वारा वेरिफिकेशन पूरी होने के बाद पुलिस स्टेशन से NOC (नो ऑब्जेक्शन सर्टिफिकेट) पासपोर्ट ऑफिस के लिए भेज दिया जाता है। और इसके बाद कुछ दिनों के अंदर ही आपका पासपोर्ट बन कर आपके पास आ जाता है।

यह भी पढ़े Some important articles for you:

1 Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

DMCA.com Protection Status