6 Tips to Secure Mobile Banking Transactions in Hindi. How to Protects your Bank Accounts?

Top 6 Mobile Banking Secrets. How to Protects your Bank Accounts:- दोस्तों, माननीय प्रधानमंत्री मोदी जी ने जब से डिजिटल इंडिया की मुहिम शुरू की है तब से लेकर ऑनलाइन ट्रांजैक्शन की मात्रा में काफी ज्यादा वृद्धि हुई है। और लगभग हर क्षेत्र के अंदर ऑनलाइन ट्रांजैक्शन जैसी सुविधाएं मिल रही हैं।

चाहे बिजली का बिल, गैस का बिल, पानी का बिल, अपने मोबाइल का बिल या रिचार्ज करना हो, या फिर पॉलिसी के लिए ऑनलाइन पैसे जमा करना हो आदि। इस तरह के सभी काम आजकल हम अपने घर पर बैठे-बैठे ही कर लेते हैं। चाहे वह Mobile Banking से हो या फिर कंप्यूटर के द्वारा Internet Banking से।

Tips for Mobile Banking in Hindi
Top 6 Mobile Banking Secrets. How to Protects your Bank Accounts?




तो आज हम बात करने जा रहे हैं Mobile Banking के बारे में। दोस्तों, Mobile Banking हम सभी के लिए आज की तारीख में काफी Convenient चीज बन चुकी है। तो ऐसे में हम सबका सावधान रहना भी काफी ज्यादा मायने रखता है क्योंकि मोबाइल बैंकिंग हमारी लाइफ के लिए काफी ज्यादा आसान तो है लेकिन अगर इसके दूसरे पहलू को देखें तो सुरक्षा की दृष्टि से यह काफी बार हमारे लिए Risky भी हो सकता है।

तो इसी को ध्यान में रखते हुए आज के इस आर्टिकल में हम आपको 6 ऐसे Security Tips बताने जा रहे हैं अगर इनको आप Follow करते हैं तो आप अपनी Mobile Banking की Security को और भी ज्यादा मजबूत बना पाएंगे और एक Safe Mobile Banking का लुफ्त उठा सकते हैं।

6 Mobile Banking Tips to Protects your Bank Accounts.

1st – App Installation for Mobile Banking:-

तो यहां पर अगर सबसे पहली Mobile Banking Security Tips की बात करें तो वह है App installation को लेकर। जिस भी बैंक में आपका अकाउंट होता है और अगर आप Mobile Banking के लिए अपने बैंक की एप्लीकेशन इनस्टॉल करना चाहते है तो ज्यादातर हम सभी क्या करते हैं Play Store पर जाने के बाद हम अपने बैंक की एप्लीकेशन को सर्च करते हैं ऐसे में हो सकता है कि आपके बैंक कि जो भी Original official App है वह Search Results में सब से ऊपर निकल कर आ जाए तो आप उसको बड़ी आसानी से अपने मोबाइल में इंस्टॉल कर सकते हैं। लेकिन काफी बार दोस्तों ऐसा नहीं हो पाता है। 

6 important Tips for Secure Mobile Banking in Hindi

काफी बार दोस्तों देखा गया है कि चाहे वह आपके आधार की कोई एप्लीकेशन हो या फिर आपके बैंक की ऐप हो ऐसे में काफी बार जब आप किसी एक ऐप को सर्च करते हैं तो आपको Same उसी नाम से काफी सारी Fake एप्लीकेशन भी देखने को मिल जाती हैं।

ऐसी परिस्थितियों में यह सुनिश्चित करना भी जरूरी होता है कि जिस एप्लीकेशन को आप इंस्टॉल कर रहे हैं वह Original App है भी या नहीं? तो ऐसे में आप जिस भी Banking App को इंस्टॉल करने जा रहे हैं सबसे पहले आपको उस एप्लीकेशन के Publisher का नाम और Developer ईमेल चेक करनी चाहिए।

तो आप यहां पर देख सकते हैं यह सभी ईमेल बैंक के Domain Name के साथ जुड़ी होती हैं।

  • उस Application की Rating कितनी है 
  • और उसके Downloads कितने है। 
  • क्योंकि ज्यादतर Cases में जो भी Original official App होती है उसके Downloads और Rating सबसे ज्यादा होती है। 

लेकिन अगर आप इन सब चीजों के चक्कर में नहीं पड़ना चाहते हैं तो मैं आपको Suggest करूंगा कि आप जिस भी Bank की Mobile App install करना चाहते हैं आप उस बैंक की वेबसाइट पर जाइए और वेबसाइट के अंदर जो ऐप डाउनलोड करने वाला लिंक मिलता है उस पर क्लिक करके आप अपने Bank की मोबाइल ऐप को इंस्टॉल कर लीजिए।

ऐसा करने से आप बिना किसी संदेह के उस एप्लीकेशन को अपने मोबाइल में इंस्टॉल कर सकते हैं। एक Genuine मोबाइल ऐप होना बहुत जरूरी है क्योंकि अगर आपके मोबाइल में आपके बैंक की मोबाइल ऐप ही सही नहीं है तो यहीं पर ही सारा मामला खराब हो सकता है। 

Best Tips for safe and secure mobile banking

दोस्तों, काफी सारी Applications ऐसी होती है जो आपको बोलती है कि इस ऐप को इंस्टॉल होने के बाद आपके सभी बैंकों का काम एकदम आसान हो जाएगा। एक ही App के अंदर आप के अलग-अलग बैंको के सभी काम हो जाएंगे। सिर्फ एक बार ऑनलाइन लॉगिन करने के बाद आप अपने सभी बैंकों को सिर्फ उसी एक App के द्वारा काम में ले सकते हैं।

तो दोस्तों आपको इस तरह की ऐप्स से बचना चाहिए इस तरह की कोई भी ऐप आपको अपने मोबाइल में इंस्टॉल नहीं करनी चाहिए। इस तरह की Apps आपके बैंक की पर्सनल डिटेल्स यूजर आईडी और पासवर्ड को इस्तेमाल में ले सकते हैं जिससे आपको काफी भारी नुकसान उठाना पड़ सकता है।

तो आपको केवल Official App को ही अपने मोबाइल में इंस्टॉल करना चाहिए। इस तरह की किसी App के चक्कर में न ही पड़े तो काफी अच्छा है। तो आपको किसी भी Mobile Banking App को Install करने से पहले इन सब बातों का ध्यान रखना बहुत ही जरूरी है।

2nd – Mobile Banking in Browser:-

अगर आप अपने मोबाइल के Browser में अपने बैंक की वेबसाइट पर जाकर इंटरनेट बैंकिंग को एक्सेस करते हैं। तो ऐसे में यह सुनिश्चित करना बहुत ही जरूरी हो जाता है कि जो वेबसाइट आप यूज कर रहे हैं वह एकदम सही है, सही नाम है और वह एक Secured Connection के ऊपर Operate कर रही है ताकि यह पक्का हो सके कि आप Directly अपने बैंक के साथ डील कर रहे हैं।

आपको ऊपर एड्रेस बार में चेक करना चाहिए कि बैंक की जिस वेबसाइट हो आप एक्सेस करने जा रहे हैं वह http based न होकर https based होनी चाहिए। वैसे तो Normaly आजकल सभी वेबसाइट्स खासतौर पर बैंक की वेबसाइट https based ही होती हैं




क्योंकि https based वेबसाइट में आपके और Server के बीच में जो भी कनेक्शन होता है वह Encrypted होता है उसको बीच में कोई डिस्टर्ब नहीं कर सकता है। मतलब कि आपकी पर्सनल इंफॉर्मेशन को कोई एक्सेस नहीं कर सकता है। आपकी पर्सनल डिटेल्स हैक होने के Chances काफी ज्यादा कम हो जाते हैं।

जरूर पढ़े: Http vs https दोनों में difference क्या है? विस्तार से हिंदी में जाने

3rd – Creating Password:-

अब किसी भी Official ऐप को इंस्टॉल करने के बाद बात आती है पासवर्ड की। अब आपको उस App के अंदर अपनी User ID और Password के साथ Register करना है। तो ऐसे में आपको पासवर्ड को बिल्कुल भी हल्के में नहीं लेना चाहिए। आप जितना Strong Password बना सकते हैं इतना Strong Password (स्ट्रांग पासवर्ड) आपको बनाना चाहिए।

और बहुत बार अगर आप मोबाइल बैंकिंग अपने मोबाइल के ब्राउज़र में इस्तेमाल करते हैं तो वहां पर आपको एक ऑप्शन Pop-up के रूप में देखने को मिलता है कि “Do you want to Save this Password?” तो आपको किसी भी इस तरह के Pop-up को Allow नहीं करना चाहिए। 

Safe Mobile Banking karne ke Tarike in Hindi?

वैसे तो यह काफी आसान हो जाता है कि जब आप अगली बार अपने ब्राउज़र में internet Banking Use करते हैं तो आपको बार-बार अपना पासवर्ड याद रखने की जरूरत नहीं पड़ती है लेकिन दोस्तों यह काफी Risky भी हो सकता है।

क्योंकि कभी-कभी आपका मोबाइल फोन किसी और के हाथ में भी जा सकता है तो ऐसे में अगर आपका पासवर्ड पहले से ही आपके Browser के अंदर Save हो तो वह आपकी बैंकिंग डिटेल्स को एक्सेस कर सकता है।

कोशिश कीजिए कि आप इस तरह किसी भी Pop-up को Permission ना दे और जितना Strong Password आप बना सकते उतना Strong Password आपको बनाना चाहिए। दोस्तों काफी सारे Phones के अंदर जो फिंगरप्रिंट सेंसर का ऑप्शन आता है आप चाहे तो अपनी Banking Apps को अपने फिंगरप्रिंट से भी Protect करके रख सकते हैं।




हम सभी Normally Facebook, WhatsApp इस तरह की सभी Applications को पासवर्ड प्रोटेक्टेड करके रखते हैं चाहे वह फिंगरप्रिंट हो, पैटर्न लॉक, पासवर्ड लॉक या फिर पिन लॉक हो।

लेकिन दोस्तों जरा सोचिए अगर ये सभी एक बार के लिए हैक हो भी जाते है तो हमारे लिए कोई इतनी बड़ी बात नहीं है जितनी कि अगर आप की Banking Details कोई एक्सेस कर ले क्योंकि आपका जितना खजाना है जितनी भी आपकी  मेहनत की कमाई है वह WhatsApp या Facebook में न होकर आपके बैंक में है। तो आप जितना ज्यादा Protect करके रख सकते हैं अपनी बैंकिंग डिटेल्स को आप उतना रखिए।

4th – Connection Status:-

तो अब आप अपने बैंक की Official App इंस्टॉल कर उसको इस्तेमाल कर रहे हैं।

  • ठीक है आप Use कर रहे हैं आपने मोबाइल के 2G, 3G, 4G डाटा कनेक्शन के साथ कोई बात नहीं है, 
  • आप अपने मोबाइल पर इस्तेमाल कर रहे हैं अपने घर के या फिर ऑफिस के WI-FI कनेक्शन के साथ इसमें भी कोई परेशानी वाली बात नहीं है। 

लेकिन आप ऐसी जगह पर अपनी मोबाइल बैंकिंग को इस्तेमाल में मत लीजिए जहां पर आप एक Open WI-FI Network को use कर रहे हैं। क्योंकि ऐसी परिस्थितियों में काफी Chances बनने की संभावना रहती है की वहां पर बैठकर कोई आपके Data को ट्रैक कर रहा हो कि आप क्या इंफॉर्मेशन भेज रहे हैं क्या इंफॉर्मेशन आपको मिल रही है आदि।

What are the security risks of mobile banking in hindi?

तो ऐसे Case में आपका IP Address,  User ID और Password लीक हो सकते है क्योंकि ध्यान रहे आप एक Open WI-FI Network इस्तेमाल कर रहे हैं जिसको हमारी तरह न जाने और कितने लोग Use कर रहे होंगे। 

ऐसा नहीं है कि यह जरूरी हो सकता है लेकिन फिर भी इस की संभावनाएं हमेशा बनी रहती हैं तो आपको इस तरह की किसी भी Open WI-FI Network में अपने बैंक से संबंधित कोई भी एक्टिविटी करने से बचना चाहिए।

आपको अपने बैंक संबंधित जितने भी काम है आपको वह तभी करने चाहिए जब आपके फोन में 2G, 3G या 4G जो भी डाटा कनेक्शन हो या फिर आप अपने घर के या ऑफिस के वाईफाई के साथ हो या फिर किसी भी ऐसे Environment में हो जहां पर आप जो Internet Connection इस्तेमाल कर रहे हैं वह Proper Password Protected और Secure हो।

5th – Avoid Phishing, Beware of Spam Emails & Messages:-

दोस्तों काफी बार हमको इस तरह के Emails मिलते रहते हैं कि

  • आपको अपने बैंक का, Debit या फिर Credit card का पासवर्ड Reset करना है, 
  • आपने अब तक Income tax नहीं भरा है इसकी अंतिम तारीख यह है। इस लिंक पर क्लिक कर आप अपना इनकम टैक्स अभी भर सकते हैं, 
  • यह लिंक आपको बैंक की तरफ से भेजा गया है इस लिंक पर क्लिक करके आपको नया अकाउंट बनाना है आदि।
How to keep safe yourself from Spam Emails & Messages in Hindi?

तो ऐसी काफी ज्यादा Emails लगभग सभी को मिलती रहती हैं तो इस तरह की सभी Emails से आपको बच के रहना चाहिए। ऐसे किसी भी लिंक पर आपको बिना सोचे समझे क्लिक नहीं करना चाहिए। कभी भी बैंक आपको इस तरह की Emails नहीं भेजता है कि आपको अपना Password Reset करना है चाहे वह क्रेडिट कार्ड या डेबिट कार्ड हो, मोबाइल बैंकिंग हो आदि। ऐसी परिस्थितियों के लिए आपको स्वयं ही अलर्ट रहना पड़ेगा कि

  • यह मैसेज या ईमेल कहां से आया है?, 
  • किसने भेजा है?, 
  • क्या वास्तव में कुछ ऐसा है या नहीं? 

तो यह आपको खुद ही मालूम करना पड़ेगा। अगर आप कभी कोशिश करके भी देखना चाहते हैं कि चलिए भाई इस लिंक पर क्लिक करके देख लेता हूं क्या होता है तो प्लीज प्लीज ऐसा बिल्कुल मत कीजिए ऐसा करने से आपको पता भी नहीं चलेगा कि कब आप का यूजर आईडी और पासवर्ड इस्तेमाल हो सकता है क्योंकि इस तरह की ईमेल्स, मैसेजेस जो किए जाते हैं वह सिर्फ और सिर्फ इसी मकसद से होते हैं। तो आप इस तरह की किसी Phishing का शिकार ना हो इसके लिए आपको इन सब चीजों से बचकर रहना चाहिए।




6th – Safeguard your Phone:-

दोस्तों हमारे फोन में कुछ इस तरह की Apps होती हैं जैसे कि PAYTM, Phone Pay आदि। जिसके Wallets के अंदर हमारे Debit cards, Credit Cards और Cash भी पड़ा रहता है। ऐसे में अगर आपका फोन लॉक भी है आपने उसमें फिंगरप्रिंट पैटर्न लॉक या पिन लॉक वगैरा भी लगा रखा है इन सबके बावजूद भी आपको अपने फोन का पूरा ख्याल रखना है।

आप अपने फोन में कोई भी ऐसी ऐप इंस्टॉल करके रखिए जो आपके फोन की लोकेशन को Track कर सके। अगर आपका फोन कहीं पर खो जाता है अब ऐसी परिस्थितियों में अगर आपका फोन नहीं भी मिलता है तो कम से कम इस तरह की ऐप के माध्यम से आप अपने फोन का जो भी पर्सनल डाटा है उसको आप Erase कर सकते हैं आप अपने फोन को Lock कर सकते हैं। 

Is it safe to do Internet banking on mobile phone in hindi?

यहां पर अगर आप इस्तेमाल करते हैं Android मोबाइल तो आप इंस्टॉल कर सकते हैं Find my Device जो कि Google की ही एक सर्विस है। या फिर अगर आप Use करते हैं IOS based IPhone तो वहां पर भी आपको इस तरह के Options मिल जाते हैं जिनकी मदद से आप अपने फोन को लॉक कर सकते हैं या फिर डाटा को Erase कर सकते हैं।

तो इस तरह की ऐप्स को अपने मोबाइल में इंस्टॉल करके रखिए। अपने फोन के डाटा का बैकअप लेते रहिए। क्योंकि अगर आपका फोन कहीं पर खो जाता है गिर जाता है यह एकदम से खराब हो जाता है तो आपके डेटा के साथ किसी भी तरह का Compromise न हो। आप दूसरे मोबाइल में उस डाटा को import आसानी से कर सके।

यह भी पढ़े Some important articles for you:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

DMCA.com Protection Status