Android System Webview Kya Hai? सभी Android मोबाइल में यह क्यों पाया जाता है?

दोस्तों अगर आप एक Android मोबाइल यूज करते हैं तो आपने कभी न कभी अपने एंड्रॉयड मोबाइल में एक एप्लीकेशन को जरूर नोटिस किया होगा जिसका नाम होता है “Android System Webview”। यह एप्लीकेशन सभी Android Mobile में Pre-installed होती है यानी कि जब आप नया मोबाइल खरीदते हैं तभी से यह आपके मोबाइल में मौजूद रहती है।

What is Android System Webview? Why it preinstall in all Android Devices?




जब भी आप कभी Google Play Store पर जाने के बाद अपने Android मोबाइल में इंस्टॉल सभी Applications को चैक करते हैं तो तो आपके मोबाइल में इंस्टॉल सभी Apps के बीच मे काफी बार “Android System Webview” के नाम से आपको एक App दिखाई देती है जो ज्यादातर समय Update ही मांगती रहती है।

हम और आप में से काफी Android Users इसको ignore कर देते हैं क्योंकि वह सोचते हैं कि इस App का कोई USE तो है नहीं इसको बेवजह अपडेट करने से क्या फायदा?

‎तो आखिर “Android System Webview Kya Hai” और इस का क्या काम होता है क्यों यह बार-बार अपडेट मांगती रहती है। क्या इस एप्लीकेशन को हमें अपडेट करते रहना चाहिए या नहीं? अगर आप भी इसके बारे में जानना चाहते हैं तो आज हम आपको इसी के बारे में पूरी जानकारी देने जा रहे हैं।

Android System Webview Kya Hai? 
How does it Work?

“Android System Webview” क्या है? क्यों यह सभी Android मोबाइल में पहले से ही मौजूद रहती है?

“Android System Webview” सभी Android मोबाइल में मौजूद Google की ही एक Application है जो सभी Android Devices में पहले से ही install रहती है। आप इसे Android मोबाइल की सेटिंग में जाने के बाद Apps को Select करे और इसके बाद “Show System Apps” कर चैक कर सकते हैं।

अगर आप Android का Nougat और Oreo Version यूज कर रहे हैं तो “Android System Webview” की यह App आपके मोबाइल में Default रूप से Disable रहती है। लेकिन अगर आपके Android मोबाइल में Android का Version “Nougat” और “Oreo” से नीचे वाला तो “Android System Webview” कि यह App आपके मोबाइल में डिफॉल्ट रूप से Enable रहती है। Android कि यह App आपके मोबाइल के बैकग्राउंड में Hidden रूप से हमेशा Run करती रहती है।

Must Read:
1). TrueCaller Kya Hai? कैसे किसी भी अनजान नंबर को पहचान लेता है?
2). Truecaller से अपना नाम और नंबर कैसे हटाये Full Guide in Hindi

अब आप सोच रहे होंगे अब तक “Android System Webview” के बारे में मैंने आपको जो कुछ भी बताया यह सब तो ठीक है लेकिन आखिर

  1. सभी Android मोबाइल में मौजूद Google की यह App काम क्या करती है? 
  2. इसका हमारे मोबाइल में मौजूद होने से हमें क्या फायदा होता है? 
  3. क्यों यह एप्लीकेशन हमारे मोबाइल के बैकग्राउंड में हमेशा काम करती रहती है?
  4. इस एप्लीकेशन को हमें Enable कर के रखना चाहिए या इसे हम Disable भी रख सकते हैं।

“Android System Webview” के बारे में इतना सब कुछ जानने के बाद अगर आपके मन में भी कुछ ऐसे ही सवाल उछल-कूद कर रहे हैं तो चलिए इसके बारे में थोड़ा विस्तार से जानते हैं:-

How Android System Webview Work in Mobile?
एंड्रॉइड सिस्टम वेबव्यू मोबाइल में कैसे काम करता है?

दोस्तों आपके Android मोबाइल में मौजूद यह App Google के जितने भी प्रोडक्ट होते हैं उन सभी से यह डिफ़ॉल्ट रूप से Connected रहती है। आपने काफी बार नोटिस किया होगा कि जब भी आपकी ईमेल पर या किसी नॉर्मल मैसेज मे कोई  Browsing Link आता है और आप उस लिंक को खोलने के लिए जैसे क्लिक करते हैं तो आपके मोबाइल के Bottom में कई तरह की Applications के Option आ जाते हैं कि आप इस लिंक को किस App में खोलना चाहते है तो आपको उस App पर Click करना होता है।

मान लीजिए आपने अपने मोबाइल में Google Chrome और UC Browser installed किए हुए हैं तो ऐसे में अगर आप इस तरह से किसी लिंक पर क्लिक करते हैं तो वह आपसे पूछता है कि आप इस लिंक को Google Chrome में खोलना चाहते हैं या फिर UC Browser में?

How Android System Webview Works in Mobile? एंड्रॉइड सिस्टम वेबव्यू मोबाइल में कैसे काम करता है?
एंड्रॉइड सिस्टम वेबव्यू मोबाइल में कैसे काम करता है?

इस तरह की कंडीशन आपको तभी देखने को मिलती है जब आपके मोबाइल में “Android System Webview” Disable होता है। अगर आपके मोबाइल में “Android System Webview” Enable है तो किसी भी लिंक पर क्लिक करने के बाद वह लिंक बिना किसी थर्ड पार्टी एप्लीकेशन को पूछने के बजाय डायरेक्ट Google की डिफॉल्ट एप्लीकेशन के अंदर ओपन हो जाता है।

Must Read:
1). गूगल मैप लाइव ट्रैफिक कैसे दिखाता है?
2). IFSC Code kya hai? Explained in Hindi
3). QR Code kya hai? यह कैसे काम करता है? अपना QR Code कैसे बनाये?

अगर आप YouTube पर कोई वीडियो देख रहे हैं और उस वीडियो के Description में मौजूद किसी वीडियो के लिंक पर अगर आप क्लिक करते हैं तो वह लिंक ब्राउज़र में ओपन न होकर YouTube की App में ही Video Play हो जाती है। यानी कि “Android System Webview” अगर Enable है तो यह किसी भी लिंक को Google की उस एप्लीकेशन में Open करता है जो एप्लीकेशन उस लिंक के लिए सबसे ज्यादा Suitable होती है।

  1. जैसे कि किसी भी वीडियो के लिंक को YouTube की App में
  2. किसी भी Facebook के लिंक को Facebook की App में 
  3. किसी भी Website या Article के लिंक को Google Chrome में




यानी कि Google की इस App का मुख्य काम आपके मोबाइल के Browsing Experience को और भी सरल बनाना है। इसलिए आपको इस एप्लीकेशन को लगातार अपडेट करते रहना चाहिए। और रही बात इसको Enable और Disable करने की तो एंड्राइड के Version “Nougat” और “Oreo” में यह Disable ही रहता है इसे आप Enable नहीं कर सकते।

Must Read:
1). WordPress Website कैसे Create करे? Full Hindi Guide for Beginners 2019
2). WordPress.com और WordPress.org – Which is Better in Hindi?
3). Real Cost to Create a Website on WordPress in Hindi 2019

लेकिन अगर आप “Nougat” और “Oreo” से पुराना एंड्राइड OS use कर रहे है तो अब यह आप पर निर्भर करता है कि आप इस एप्लीकेशन को Enable रखना चाहते हैं या Disable. यह सबकी अपनी-अपनी पसंद है। 

तो दोस्तों उम्मीद करता हूं आपको अच्छे तरीके से समझ में आ गया होगा कि आपके Android मोबाइल में मौजूद “Android System Webview Kya Hai” और यह क्या काम करती है? यह जानकारी आपको कितनी पसंद आई अपने विचार हमे Comment के द्वारा जरुर बताये।

BKN Solution को अपना कीमती समय देने के लिए आपका बहुत-बहुत धन्यवाद।

यह भी पढ़े Some important articles for you:

DMCA.com Protection Status
%d bloggers like this: