4 Best Ways to Defeat a Social Media Addiction in Hindi – Facebook & WhatApp

How to come out of social media addiction Easy Tips in Hindi Guide? दोस्तों, Social Media ने हमारे जीवन को जितना आसान बना दिया है उतने ही हमे समय-समय पर सोशल मीडिया के Side Effects भी देखने को मिलते रहते है। सोशल मीडिया की वजह से जहाँ हम पुराने से पुराने दोस्तों या अपने दूर के रिश्तेदारों के Touch में हमेशा बने रहते है वहीं दूसरी तरफ दिल के रिश्ते धीरे-धीरे खत्म होते जा रहे है।

4 Ways to Defeat a Social Media Addiction in Hindi




क्योकि हम सब आज सोशल मीडिया के इतने आदि हो गये है कि अगर हमे अपने किसी रिश्तेदार या दोस्त से कुछ पूछना है तो हम उसे फ़ोन करके पूछने की बजाय सिर्फ WhatsApp या Facebook पर ही मैसेज कर मालूम कर लेते है। तो ऐसे में काफी समय गुजर जाता है एक दुसरे से बात किये हुए।

हमारे अन्दर WhatsApp, Facebook, Instagram आदि जितनी भी सोशल नेटवर्किंग साइट्स है इनका addiction इतना ज्यादा हो चुका है कि अगर कभी कुछ समय के लिए हमारा मोबाइल हमसे दूर हो जाए तो हम बहुत ज्यादा Uncomfortable feel करने लगते है।

और जैसे ही मोबाइल मिलता है सबसे पहले हम check करने लगते है कि कही किसी का कोई WhatsApp मैसेज तो नहीं आया या कोई Facebook पर Notification तो नहीं आया क्योकि दिनभर में ज्यादातर समय हम WhatsApp, Facebook, Instagram इन्ही पर Spend करते है जोकि एक हमारी गन्दी आदत सी बन गई है। तो आज हम आपको कुछ ऐसे तरीके बताने जा रहे है जिससे आप अपने इस Social Media Addiction को छुड़ा सकते है। 

हलाकि ये Social Media Addiction हमारी लाइफ का एक अहम हिस्सा बन चुका है इसलिए इसको एकदम से इतनी जल्दी नहीं छुड़ाया जा सकता है। लेकिन हम जो तरीके आपको बताने जा रहे है अगर आप इनको follow करते है तो काफी हद तक आप Social Media Fever के इस Addiction से अपने आपको दूर रख सकते हो।

1st. Use Messaging Service (SMS) instead of WhatsApp to Get Rid Of Social Media Addiction:

आजकल बहुत ही कम लोग SMS Service का इस्तेमाल करते है अगर हम किसी से कोई छोटी सी बात पूछना चाहते है तो उसको फ़ोन करने के बजाय हम फटाफट से WhatsApp या Facebook Messanger पर लिखकर भेज देते है जोकि आपके इस Social Media Addiction को छुड़ाने में सबसे पहली बाधा है।

आजकल लगभग SMS Service भी एकदम फ्री हो चुकी है इसलिए कोशिश करे कि किसी को मैसेज भेजने के लिए WhatsApp या किसी अन्य Social App की जगह SMS के द्वारा अपनी बात कहे और इसको अपनी आदत में डालने की भी कोशिश करे। जब आप किसी को SMS करते हो तो 90% Chance होते है कि आपको भी SMS के द्वारा ही दूसरी तरफ से जवाब मिलेगा।

2nd. Mute Notifications of WhatsApp, Facebook etc to Get Rid Of Social Media Addiction .

जितनी भी Social Apps आपके मोबाइल में installed है। या जो आपको लगता है कि आप इन पर अपना काफी समय व्यतीत करते है आप उनके Notifications को बंद कर दे ताकि आपको बार-बार आने वाले Notifications को Check करने के लिए बाध्य नहीं होना पड़े। 

अच्छा होगा कि आप Evening में या रोजाना किसी भी एक समय कुछ Time निकालकर इन सब Notifications को Check कर ले क्योकि अगर आप Notifications बंद नहीं करते है तो जैसे ही WhatsApp या Facebook पर कुछ आता है आपका मन आपको मजबूर कर देता है Notifications Open करने  के लिए।

Best Tips & Tricks for Social Media Addiction in hindi

और जैसे ही आप Notifications के द्वारा WhatsApp या Facebook पर जाते है फिर जाने-अनजाने में आप अपना काफी समय वहां पर लगा देते है जो आपके इस Social Media Addiction को न छोड़ने की राह में अहम भूमिका अदा करता है। इस तरह करें Notifications बंद:- Settings > Apps > WhatsApp/Facebook > Notification.

3rd. Remove icons (WhatsApp, Facebook) from Home Screen to Get Rid Of Social Media Addiction .
WhatsApp, Facebook के आइकॉन को Home screen से हटा दे:

अगर आप WhatsApp, Facebook आदि Social Apps को अपने मोबाइल की Home Screen पर ही रखते है तो ये आपके Social Media Addiction का सबसे बड़ा कारण है कि आप दिनभर का ज्यादातर कीमती समय WhatsApp, Facebook जैसी Social Apps पर खर्च करते है।

क्योंकि अगर Home Screen पर बिलकुल आपके सामने ये Apps होती है तो बिना किसी कारण के चाहे कोई Notification आया हो या नहीं आप बार-बार उनको खोलकर देखते रहते है जोकि धीरे-धीरे आपकी आदत बन जाता है आप चाहते हुए भी अपने आप को रोक नहीं पाते हो। इसलिए आपको इस तरह की सभी Apps को अपने मोबाइल की Home Screen पर रखने के बजाये Main Menu के अंदर ही रहने देना चाहिए।




4th. Install Anti-Social App in your mobile to Get Rid Of Social Media Addiction

जब आपको लगने लगे कि आप सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर अपना हद से ज्यादा समय वेस्ट कर रहे हैं तो इस तरीके की काफी सारी Applications होती हैं जो आपके Time को Track करके बता देती हैं कि आपने किस Social App पर कितना टाइम Spend किया है। जैसे कि:-

Best Tips & Tricks for Social Media Addiction in hindi

आप अपनी मर्जी के हिसाब से हर Application के लिए Time limit सेट कर सकते हैं। जैसे ही आप उस Time limit को Cross करते हैं तो वह App काम करना बंद कर देती है। और भी काफी सारे एडवांस फीचर आपको इन एप्लीकेशंस के अंदर मिल जाते हैं। तो अगर आप चाहे तो आप इन एप्लीकेशंस का सहारा भी ले सकते हैं अगर आप वास्तव में ही अपने इस Social Media Addiction को खत्म करना चाहते हैं।

दोस्तों अगर आपको लगता है कि आप काफी ज्यादा टाइम सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर ऐसे ही खर्च कर रहे हैं। और अगर आप अपने इस Addiction से छुटकारा पाना चाहते हैं। तो आप ऊपर बताए हुए Steps को फॉलो कर सकते हैं जो काफी हद तक आपकी मदद करेंगे इस Social Media Addiction से छुटकारा पाने में।

यह भी पढ़े Some important articles for you:




DMCA.com Protection Status
%d bloggers like this: